Move to Jagran APP

Jio Effect: एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और TRAI के बीच बढ़ी वॉर

टेलिकॉम कंपनियों ने अब ट्राई पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 03:40 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 03:40 PM (IST)
Jio Effect: एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और TRAI के बीच बढ़ी वॉर

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की टेलिकॉम कंपनियां भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने दूरसंचार नियामक ट्राई के जारी किए गए दस्तावेज पर सवाल उठाएं हैं। यह दस्तावेज मोबाइल नेटवर्क परीक्षण टेस्ट नियमों में सुधार के लिए जारी किए गए थे। इस पर सभी टेलिकॉम कंपनियों ने कहा है “यह कदम रिलायंस जियो द्वारा किए गए नुकसान के बाद की लीपापोती है”। हालांकि, रिलायंस जियो ने इस मामले को सिरे से नकार दिया है। जियो ने कहा है कि ये टेलिकॉम कंपनियां अभी के नियमों में स्पष्टता नहीं चाहती हैं। साथ ही नेटवर्क परिक्षण मामले पर भी सवाल उठा रही हैं जो पूरी तरह गलता है।

loksabha election banner

क्या है मामला?

दरअसल, अगस्त 2016 में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने COAI में शिकायत दर्ज की थी जिसमें कहा गया था कि जियो परीक्षण के नाम पर यूजर्स क फ्री सर्विस दे रही है। यह नियमों का उल्लंघन है। साथ ही कंपनियों ने दूरसंचार विभाग से 15 लाख यूजर्स को दिए गए कनेक्शन को बंद करने की बात भी कही थी। यह कनेक्शन यूजर्स को जियो की तरफ से दिए गए थे। आपको बता दें कि इन यूजर्स को फ्री अनलिमिटेड 4जी सर्विस और वॉयस कॉल्स दी जा रही थी। उस समय जियो ने इन आरोपों को बेबुनियादी करार दिया था।

आपको बता दें कि ट्राई ने एक नेटवर्क परीक्षण नियमावली में सुधार के लिए एक परामर्श पत्र जारी किया था। ट्राई ने बताया कि कंस्लटेशन पेपर को रिलायंस जियो की फ्री प्रमोशनल सर्विस से जुड़े विवाद और समाधान के लिए तैयारी किया गया है। दरअसल, मौजूदा दूरसंचार कंपनियों ने मांग उठाई थी कि कंपनियों की परीक्षण सेवाओं के बारे में स्पष्ट नियम होने चाहिए। यानी टेस्टिंग फेज में किस की सेवाओं की पेशकश किस स्तर पर की जा सकती है यह सब कुछ पहले से ही तय होना चाहिए। आपको बता दें कि जियो ने 5 सितंबर से अपनी फ्री सर्विसेस की शुरआत की थी। उस समय कंपनी के फ्री प्रमोशनल प्लान (वेलकम ऑफर) की अवधि 31 दिसंबर तक थी, जिसके बाद इसे बढ़ाकर (हैप्पी न्यू ईयर ऑफर) 31 मार्च 2017 कर दिया गया था। वहीं, हैप्पी न्यू ईयर ऑफर की अवधि खत्म होने के बाद कंपनी ने Summer Surprise ऑफर का एलान किया, जिसके तहत यूजर्स को प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ 303 रुपये का रिचार्ज कराने पर 3 महीने के लिए फ्री वॉयस कॉलिंग और प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा दिया जा रहा था। हालांकि, ट्राई के सुझाव के बाद कंपनी ने इस प्लान को वापस ले लिया था।

यह भी पढ़ें:

शाओमी के इस फोन में हुई बड़ी कटौती, जल्द लॉन्च हो सकता है मी नोट 3

मात्र 300 रुपये में ले जाएं दुनिया का सबसे छोटा AC, कूलिंग के मामले में नंबर वन

गूगल की इन एप्स के जरिए मिलेगा 1000 रुपये तक का रिवॉर्ड, इस तरह कमाएं पैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.