Move to Jagran APP

टेलिकॉम के बाद शुरू हुई फीचर फोन वॉर, अब एयरटेल लाएगा सस्ता 4G फीचर फोन

रिपोर्ट में आगे कहा गया की कंपनी मार्च 2018 तक VoLTE 4G वॉयस सेवा भी लेकर आएगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 02:08 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jul 2017 03:31 PM (IST)
टेलिकॉम के बाद शुरू हुई फीचर फोन वॉर, अब एयरटेल लाएगा सस्ता 4G फीचर फोन
टेलिकॉम के बाद शुरू हुई फीचर फोन वॉर, अब एयरटेल लाएगा सस्ता 4G फीचर फोन

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से एक भारती एयरटेल ने पिछले हफ्ते रिलायंस जियो की एजीएम मीटिंग में मुकेश अम्बानी द्वारा जियो फीचर फोन की घोषणा के बाद यह पुष्टि कर दी है की कंपनी 4G इनेबल फीचर फोन लेकर आएगी। लाइव मिंट में रिपोर्ट की गई खबर के अनुसार एयरटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर और मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्टल ने कहा की टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी एयरटेल, फोन मेकर्स के साथ अपने नए 'कम कीमत के 4G इनेबल फोन' पर कार्य शुरू करेगी। विट्टल ने कहा- '' हमारा डिवाइसेज को सब्सिडी देने का कोई इरादा नहीं है। सब्सिडी देने और बंडलिंग में एक बड़ा अंतर होता है। हम ऐसे फोन के क्षेत्र में कई सालों से कर रहे हैं। हम बंडलिंग पर आगे भी काम करते रहेंगे। रिपोर्ट में आगे कहा गया की कंपनी मार्च 2018 तक VoLTE 4G वॉयस सेवा भी लेकर आएगा।

loksabha election banner

फीचर फोन मेकर्स पर दबाव:

Image result for 2g to 4g

जियोफोन के आने के बाद ऐसा माना जा रहा था की इससे अन्य फोन मेकर्स पर भी कम कीमत में बेहतर फीचर फोन्स लाने का दबाव पड़ेगा। फिलहाल ज्यादातर फीचर फोन्स 2G टेक्नोलॉजी पर कार्य करते हैं। काउंटरप्वाइंट के रिसर्च डायरेक्टर नील शाह के अनुसार- दूसरी और तीसरी तिमाही में 4G फीचर फोन को तेजी से अपनाया जाएगा।

जियोफोन में क्या होगा खास:

मुकेश अम्बानी ने यह घोषणा की थी की 4G VoLTE फीचर फोन्स एफ्फेक्टिवली फ्री होंगे, जो 1500 रुपये के रिफंडेबल डिपॉजिट पर मिलेंगे। जियोफोन में 2.4 इंच डिस्प्ले दिया गया है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी उपलब्ध है। वॉयस कमांड फीचर के साथ यह 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। इसी के साथ, फोन में सिंगल सिम स्लॉट दिया गया है, जो जियो सिम को ही सपोर्ट करेगा।

Image result for jio phone

सितम्बर में हिट करेगा मार्किट:

रिपोर्ट में आगे कहा गया है की क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम ने घोषणा की है कि जियोफोन में उनकी चिप्स का इस्तेमाल किया गया है। फोन में पैनिक बटन भी दिया गया है। जियोफोन का बीटा ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। इसके बाद 24 अगस्त से फोन प्री-आर्डर के लिए उपलब्ध होंगे । फोन मार्किट में सितम्बर कि शुरुआत में आएगा।

यह भी पढ़ें:

सिंगल सिम सपोर्ट वाले जियो 4जी फीचर फोन की इस तरह होगी घर पर डिलीवरी

एयरटेल का जियो पर काउंटर अटैक, प्रीपेड यूजर्स के लिए लाया प्रतिदिन 3GB 4G डाटा प्लान

जियो का डबल धमाका, पहले के मुकाबले दे रहा दोगुना डाटा और वैलिडिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.