Move to Jagran APP

घर में पड़ी बेकार सीडी को फेंके नहीं, ऐसे करें उनका क्रिएटिव इस्तेमाल

घर में कई चीजें हैं जो वेस्ट होने पर हम फेंक देते हैं लेकिन उनसे कई काम की चीजें बनाई जा सकती हैं। तो अगर आप भी इन चीजों को फेंकने जा रहे हैं तो जरा ठहरिए

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Jul 2016 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jul 2016 12:05 PM (IST)

घर में कई चीजें हैं जो वेस्ट होने पर हम फेंक देते हैं लेकिन उनसे कई काम की चीजें बनाई जा सकती हैं। तो अगर आप भी इन चीजों को फेंकने जा रहे हैं तो जरा ठहरिए क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं सीडी से बनने वाली कुछ क्रिएटिव चीजों के बारे में। तो चलिए बताते हैं आपको की पुरानी और वेस्ट सीडी से क्या-क्या बन सकता है।

loksabha election banner

1- वॉल क्लॉक

इसके लिए आपको पुरानी CD, की-बोर्ड की कीज, घड़ी की सुइयां, ग्लू और मोटर चाहिए। सबसे पहले पुरानी सीडी लीजिए और कीबोर्ड की कीज एक घड़ी की तरह उसपर लगाइए। फिर उसमें मोटर और घड़ी की सुइयों को फिट करें। तो लीजिए आपकी घड़ी तैयार है।

पढ़े, मेमोरी कार्ड न हो फॉर्मेट या गायब हो जाए स्पेस, तो ये है इलाज इस परेशानी का

2- मिरर डेकोरेशन

इसके लिए आपको पुरानी CD, मिरर, कैंची, ग्लू चाहिए। आपको मिरर को चारों तरफ से पुरानी सीडी से सजाना होगा। आप इस काम को ग्लू की मदद से कर सकते हैं।

3- CD कोस्टर

इसके लिए आपको पुरानी CD, कटर/ कैंची, कलरफुल पेपर, डेकोरेटिव मटेरियल/ स्केच पेन, क्रेऑन्स चाहिए। सबसे पहले सीडी पर कलरफुल पेपर को चिपका दीजिए। फिर उसपर स्केच पेन या क्रेऑन्स से डिजाइन बना दीजिए। तो लीजिए आपका सीडी कोस्टर तैयार है।

4- CD इयररिंग स्टैंड

इसके लिए आपको सीडी, होल करने के लिए एक ड्रिल और सीडी को लटकाने के लिए एक स्टैंड चाहिए। इसके लिए आपको सीडी के चारों तरफ ड्रिल मशीन की सहायता से छेद करने हैं। फिर आपको उस सीडी को स्टैंड में लटकाना है। तो लीजिए ये भी बनकर तैयार हो गया है। अब आप सीडी के छेदों में ईयरिंग्स लटका सकते हैं।

पढ़े, लैपटॉप हो गया है लिक्विड गिरने से खराब तो ऐसे करें ठीक

5- CD डिस्को बॉल

इसके लिए आपको 5-6 CD, कैंची/कटर, ग्लू, थर्माकॉल बॉल चाहिए होगी। इसके लिए आपको थर्माकॉल बॉल पर ग्लू लगाकर सीडी को काट-काट कर चिपकाना है। बस आपका सीडी डिस्को बॉल तैयार है। अब आप इसे घर में सजा सकते हैं।

6- CD आईफोन डॉक

इसके लिए आपको 10-12 CD, USB केबल, ग्लू, होल करने के लिए मिनी ड्रिल चाहिए। सबसे पहले आप सीडी को एक साथ जोड़ लें। फिर मिनी ड्रिल से सीडी में आईफोन के चार्जर जितना छेद कीजिए। ध्यान रहे कि चार्जर का छेद ऐसा हो कि बस चार्जर की सिल्वर पिन ही बाहर दिखाई दे। बस इसके बाद इस डॉक पर रखकर अपना फोन चार्ज कीजिए।

यही नहीं, आप पुरानी सीडी के जरिए टॉय रोबोट, स्मार्टफोन 3D प्रोजेक्टर और USB फैन भी बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.