Move to Jagran APP

इस तरह फ्री में PDF फाइल हो जाएगी Text में कनवर्ट, जानें तरीका

अगर आपने कभी पीडीएफ फाइल को टेक्सट में कनवर्ट करने की कोशिश की है और आपसे इसके लिए पैसे मांगे गए हैं। तो यह तरीका आपके काम का है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 24 Oct 2017 03:07 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 04:18 PM (IST)
इस तरह फ्री में PDF फाइल हो जाएगी Text में कनवर्ट, जानें तरीका
इस तरह फ्री में PDF फाइल हो जाएगी Text में कनवर्ट, जानें तरीका

नई दिल्ली (जेएनएन)। कंप्यूटर में एडोब रीडर का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एडोब की पीडीएफ फाइल को टेक्सट में कैसे कनवर्ट किया जाता है? इसके लिए ऑनलाइन कई तरीकें और सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। कई सॉफ्टवेयर्स में एड भी होते हैं जो यूजर्स को अलग-अलग ऑफर्स देकर उनकी निजी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं। वहीं, ये सॉफ्टवेयर फाइल को कनवर्ट करने के लिए पैसे भी मांगते हैं।

loksabha election banner

इस खबर में हम आपको एक सिक्योर सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसानी फ्री में फाइल कनवर्ट कर सकता है। इस सॉफ्टवेयर का नाम Tabula है। यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है। इसे आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल भी किया जा सकता है। इसे विंडोज और मैक पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

जानें कैसे काम करता है Tabula?

  • इसे डाउनलोड करने के लिए इसकी वेबसाइट पर जाएं। अब विंडोज या मैक जो वर्जन भी डाउनलोड करना है उसपर क्लिक करें। अब इसे सेव करने का विकल्प आएगा। यहां से इसे सेव करें।
  • अब जहां इसे सेव किया है वहां जाकर फाइल पर राइट क्लिक करें। इसके बाद Extract पर टैप करें। इससे आपकी फाइल सेव हो जाएगी।
  • इसके बाद फोल्डर को खोलें और यहां जो एप दी गई होगी उसे पीसी में इंस्टॉल करें। यह सॉफ्टवेयर आपके ब्राउजर के नए टैब में ओपन हो जाएगा।
  • यहां आप एक से ज्यादा पीडीएफ फाइल को अपलोड कर सकते हैं। यहां आपको browse का विकल्प दिया गया होगा। इस पर टैप करें।
  • अब जो भी फाइल आपको कनवर्ट करनी है उसे सेलेक्ट करें। इसके बाद Import पर टैप कर दें। यहां आपको waiting for the process का विकल्प मिलेगा।
  • प्रोसेस पूरा होने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी। यहां आपकी पीडीएफ फाइल दी गई होगी। यहां से आपको जो भी डाटा टेक्सट में कनवर्ट में करना है उसे सेलेक्ट करें और ऊपर दिए गए Preview and export extracted data पर क्लिक कर दें।
  • अब एक और विंडो ओपन होगी जहां आपको टेक्सट दिया गया होगा। इसे आप कहीं भी सेव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

नहीं जानते वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट और वाटर रेसिस्टेंट में अंतर, तो जानें यहां

मैमोरी कार्ड खरीदने से पहले इस तरह पहचानें कार्ड असली है या नकली

एंड्रॉयड स्मार्टफोन खो जाने पर घर बैठे करें डिवाइस लॉक और डाटा डिलीट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.