Move to Jagran APP

अब बिना सिग्नल के चैट

सैन फ्रांसिस्को की कंपनी ओपन गार्डन ने आइओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फायरचैट नाम से एक चैट सर्विस डेवलप की है, जो बिना मोबाइल नेटवर्क, वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन के काम करेगी।

By Edited By: Published: Mon, 07 Apr 2014 11:46 AM (IST)Updated: Mon, 07 Apr 2014 11:46 AM (IST)
अब बिना सिग्नल के चैट

नई दिल्ली। सैन फ्रांसिस्को की कंपनी ओपन गार्डन ने आइओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फायरचैट नाम से एक चैट सर्विस डेवलप की है, जो बिना मोबाइल नेटवर्क, वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन के काम करेगी।

loksabha election banner

पिछले हफ्ते इस एप को आइओएस यूजर्स के लिए लांच किया गया था, एंड्रायड के लिए इसे हाल ही में लांच किया गया है। चैट में यूजर को केवल स्क्रीन नेम चुनना होता है और एवरीवन टैब में जाकर फायरचैट यूजर्स से चैट कर सकते हैं, वहीं नियरबाइ टैब में वाई-फाई के रेंज या ब्लूटूथ की 30 फीट की रेंज में आने वाले यूजर्स से चैट कर सकते हैं। ऐसी जगहें जहां नेटवर्क सिग्नल नहीं भी है, जैसे- सबवे, बीच, कैंपिंग बेसमेंट या एयरोप्लेन में भी चैट कर सकते हैं।

इसमें मेश नेटवर्क टेक्नोलॉजी यूज की गई है, जिसमें आसपास के लोकल यूजर्स के साथ एप एक मिनी-इंटरनेट नेटवर्क क्रिएट कर देती है। आइओएस 7 ओएस में भी एक ऐसा ही फीचर है मल्टीपल कनेक्टिविटी फ्रेमवर्क, जिसमें इसी टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है। गूगल भी मेश नेटवर्क प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है और आने वाले समय में कई एप्स इस नेटवर्क पर आधारित होंगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर और आइट्यूंस स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें: इस एप के सहारे चुनावी खबरों से रहें अपडेट

पढ़ें: भारत में एप स्टोर के कंटेंट महंगे करेगी एप्पल

- जागरण फीचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.