Move to Jagran APP

बॉस करते हैं सोशल मीडिया का ज्यादा निजी इस्तेमाल

कंपनियां भले ही कर्मचारियों के कंप्यूटर पर सोशल साइटों को ब्लॉक कर रही हों, लेकिन एक अध्ययन में अलग ही बात सामने आई है। इसमें पाया गया कि कर्मचारियों के मुकाबले उनके बॉस सोशल साइटों का ज्यादा निजी इस्तेमाल करते हैं।

By Edited By: Published: Wed, 02 Jul 2014 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jul 2014 08:24 AM (IST)

लंदन। कंपनियां भले ही कर्मचारियों के कंप्यूटर पर सोशल साइटों को ब्लॉक कर रही हों, लेकिन एक अध्ययन में अलग ही बात सामने आई है। इसमें पाया गया कि कर्मचारियों के मुकाबले उनके बॉस सोशल साइटों का ज्यादा निजी इस्तेमाल करते हैं।

loksabha election banner

नॉर्वे की यूनिवर्सिटी ऑफ बर्गन की ओर से किए गए अध्ययन में पाया गया कि काम के वक्त प्रबंधन स्तर के लोग सोशल मीडिया का ज्यादा निजी इस्तेमाल करते हैं। हालांकि प्रबंधन स्तर और कार्यकारी अधिकारी काम के दौरान सोशल मीडिया के निजी प्रयोग को लेकर सबसे ज्यादा नकारात्मक भी होते हैं। शोधकर्ता सेसिली शोऊ एंड्रेसन ने कहा, 'यह बेहद रोचक है कि वे उच्च स्तर के अधिकारी जो कि काम के दौरान सोशल मीडिया के निजी प्रयोग के सबसे ज्यादा खिलाफ होते हैं, वही लोग काम के दौरान सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा निजी प्रयोग करते हैं।' उन्होंने कहा कि इसे इस तथ्य से भी समझा जा सकता है कि कर्मचारियों के मुकाबले उनके काम की अवधि ज्यादा होती है और उनके काम और आराम की अवधि काफी कुछ मिली हुई होती है। उन्होंने कहा कि प्रबंधक मानते हैं कि कर्मचारियों द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल वित्तीय घाटे का कारण बन सकता है।

अध्ययन में नार्वे के 11,000 कर्मचारियों ने भाग लिया। अध्ययन में यह भी पाया गया कि युवा कर्मचारी उम्रदराज कर्मचारियों की तुलना में सोशल मीडिया का ज्यादा निजी इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा महिलाओं की तुलना में पुरुष काम के दौरान सोशल मीडिया का ज्यादा निजी प्रयोग करते हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि पारिवारिक संबंधों में बंधे हुए लोगों के मुकाबले कुंवारे लोग ज्यादा ऑनलाइन रहते हैं। मध्यम और निम्न सामाजिक-आर्थिक स्तर वालों के मुकाबले उच्च स्तर वाले लोग सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि इसे इस तरह भी कहा जा सकता है कि उच्च स्तर वालों को नौकरी खोने का डर अन्य की तुलना में कम होता है। ज्यादा व्यवस्थित और समयबद्ध जीवनशैली वाले लोग काम के दौरान सोशल मीडिया का सबसे कम इस्तेमाल करते हैं।

पढ़ें: फेसबुक मैसेंजर से भेजें क्विक वीडियो

पढ़ें: फेसबुक पर दी जान से मारने की धमकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.