Move to Jagran APP

Samsung Gear S3 रिव्यू: हार्डवेयर और लुक है बेहद खास लेकिन कीमत ने किया निराश

सैमसंग द्वारा लॉन्च की गई थर्ड जनरेशन Gear S3 स्मार्टवॉच लुक, डिजाइन और हार्डवेयर के मामले में तो बढ़िया है। लेकिन एप्स और कीमत दोनों ही निराशाजनक रही

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 05:56 PM (IST)
Samsung Gear S3 रिव्यू: हार्डवेयर और लुक है बेहद खास लेकिन कीमत ने किया निराश
Samsung Gear S3 रिव्यू: हार्डवेयर और लुक है बेहद खास लेकिन कीमत ने किया निराश

नई दिल्ली। भारत ने स्मार्टफोन मार्किट में तो अच्छी पकड़ बना ली है। लेकिन स्मार्टवॉच का मार्किट भारत में अभी भी सवालों के घेरे में है। क्या हमारे पास ऐसी स्मार्टवॉच हैं, जो उसकी कीमत को जायज साबित कर सके? 2016 स्मार्टवॉच के लिए ज्यादा अच्छा साल साबित नहीं हुआ। हालांकि, फिर भी कुछ अच्छी सेल करने में कामयाब रहे। पिछले साल, सैमसंग ने अपनी थर्ड-जनरेशन स्मार्टवॉच Gear S3 लॉन्च की थी, जो भारत में इस महीने की शुरुआत में आयी। Gear S3 दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है, फ्रंटियर और क्लासिक। दोनों की कीमत 28,500 रुपये है। स्मार्टवॉच बनाने वाले भले ही उसमे अधिक-से-अधिक फीचर्स डाल देते हैं, लेकिन भारत में अभी भी स्मार्टवॉच इस्तेमाल करने का चलन नहीं है। इसके अलावा एक प्रश्न ये भी है क्या मार्किट में ऐसी स्मार्टवॉच है, जो उसकी कीमत के काबिल हो? मुझे कुछ दिनों के लिए सैमसंग Gear S3 फ्रंटियर इस्तेमाल करने का मौका मिला और सैमसंग की इस नयी स्मार्टवॉच को लेकर ये है मेरा रिव्यू:

loksabha election banner

डिजाइन और डिस्प्ले: जहां Gear S3 का क्लासिक वेरिएंट हर अवसर पर पहना हुआ अच्छा लगेगा, वहीं, फ्रंटियर वेरिएंट स्पोर्टी लुक का है। Gear S3 का फ्रंटियर वेरिएंट rubber Strap के साथ आता है। इसके साथ स्टेनलेस स्टील का बड़ा डायल शानदार लगता है। सैमसंग Gear S3 आपको हाथ में पहनने के बाद किसी भी रेग्यूलर वॉच जैसे कम्फर्ट देगा। इसके Strap को किसी भी 22mm Strap के साथ बदला जा सकता है। फ्रंटियर वेरिएंट रोटेटिंग Bezel के साथ आता है। रोटेटिंग Bezel के साथ इस स्मार्टवॉच को किसी सामान्य टच स्क्रीन स्मार्टवॉच के मुकाबले यूज करना बेहद आसान हो जाता है। यह रोटेटिंग Bezel नेविगेशन के आलावा भी बहुत से काम आता है।

वॉच का वजन 63 gram है और हाथ में पहनने पर यह आपको बेहद आरामदेह लगेगी। इसके दायीं ओर दो बटन दिए गए है। एक बैक बटन ओर एक होम बटन। डायल के पीछे की ओर हार्ट रेट मॉनिटर लगाया गया है। इसी के साथ इसमें एक्सीलेरोमीटर, ग्यरोस्कोपे ओर बैरोमीटर भी है। यह स्मार्टवॉच वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट भी है। इसे 1.5 मीटर पानी में इस्तेमाल किया जा सकता है, पर आधे घंटे से ज्यादा तक नहीं। स्विमिंग के समय यह वॉच आपका साथ नहीं दे पाएगी। डिजाइन की बात करें तो सैमसंग ने इसे बढ़िया लुक देने में कोई कमी नहीं छोड़ी है।

परफॉरमेंस ओर सॉफ्टवेयर: हालांकि, समार्टवॉच से बहुत ज्यादा अपेक्षा नहीं की जा सकती। लेकिन स्मार्टवॉच का सीधा उद्देश्य आपका समय बचाना होता है, जिससे रोजना के काम को फटाफट कर पाएं। फीचर्स की बात की जाए तो, Gear S3 1 GHz Exynos 7270 ड्यूल-कोर प्रोसेसर के साथ आती है। इसके साथ 768MB रैम and 4GB इंटरनल मैमोरी मौजूद है। Gear S3 Tizen पर आधारित wearable प्लेटफार्म 2.3.2 पर कार्य करता है। स्मार्टवॉच होने के आलावा, Gear S3 आपका सबसे अच्छा फिटनेस पार्टनर भी बन सकता है। यह डिवाइस आपकी मूवमेंट्स ट्रैक कर सकती है। अगर आप लंबे समय तक बैठे हैं तो ये बार-बार आपको नोटिफाई करेगी। यह आपके स्टेप्स काउंट करती है और उसका रियल-टाइम भी दिखाती है।

मुझे जो इस वॉच के बारे में अच्छा लगा, वो यह की आप अगर लंबे समय तक बैठे हैं या मूवमेंट नहीं कर रहे तो ये बार-बार आपको चलने या स्ट्रेच करने के लिए नोटिफाई करती रहेगी। इस डिवाइस को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना भी बेहद आसान है। आपको सिर्फ अपने स्मार्टफोन में Samsung Gear एप डाउनलोड करनी होगी। इसी के साथ आप इसमें म्यूजिक भी सुन सकते हैं। कॉल्स कर सकते हैं, अलार्म सेट कर सकते हैं। Tizen OS यूं तो कस्टमाइज करने के अच्छे विकल्प देता है, पर गैलेक्सी एप स्टोर पर Tizen OS के लिए पर्याप्त विकल्प मौजूद नहीं है। यही इसकी सबसे बड़ी कमी भी कही जा सकती है। होम बटन को तीन बार दबाने से SOS फीचर एक्टिवेट हो जाता है ओर सेलेक्ट किये गए सभी कॉन्टैक्ट्स को अलर्ट चला जाता है।

बैटरी: Gear S3 ‘Frontier' थोड़ी मोटी है, क्योंकि इसमें 380 mAh बैटरी है। सुबह 7 बजे से शुरू होने पर बैटरी डेढ़ से दो दिन चल जाती है। यह बैटरी बैकअप मेरे सामान्य यूसेज के हिसाब से बताया गया है, जिसमें कुछ कॉल्स, ब्राउजिंग, वर्कआउट ट्रैकिंग, नोटिफिकेशन एक्सेस आदि सम्मिलित हैं। ‘Always on Display’ फीचर के इस्तेमाल में इसकी बैटरी सामान्य से जल्दी खत्म होगी। सैमसंग ने इसके साथ वायरलैस चार्जर दिया है, जो वॉच तो 1 से 100 प्रतिशत 2 घंटे में चार्ज कर देता है।

हमारा फैसला: सैमसंग गैलेक्सी Gear S3 हार्डवेयर, डिजाइन के मामले में ओवरऑल एक अच्छा गैजेट है। लेकिन 28,500 रुपये की कीमत में यह सटीक नहीं बैठता। जहां Gear S3 हार्डवेयर के मामले में बढ़िया है, वहीं Tizen OS पर एप्स निराश करती हैं। प्लस प्वाइंट- डिजाइन, रोटेटिंग Bezel, आकर्षक डिस्प्ले, बैटरी लाइफ, माइनस प्वाइंट- अधिक कीमत।

यह भी पढ़े,

Review: कम कीमत में पैसा वसूल स्मार्टफोन है Coolpad mega 3

Coolpad Cool 1 dual रिव्यू: डुअल कैमरा के दम पर कितना खरा उतरेगा यह फोन

Lenovo P2 रिव्यू: जानें 5100 एमएएच बैटरी वाले इस फोन की खूबियां और खामियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.