Move to Jagran APP

रिलायंस जियो का समर सरप्राइज Vs धनाधन ऑफर, जानिए क्या है अंतर और कौन सा है बेहतर

इस पोस्ट में हम आपको दोनों प्लान की डिटेल्स बताएंगे, ताकि आप यह निर्णय ले सके की कौनसा प्लान बेहतर है और दोनों प्लान्स में क्या अंतर है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2017 06:05 PM (IST)
रिलायंस जियो का समर सरप्राइज Vs धनाधन ऑफर, जानिए क्या है अंतर और कौन सा है बेहतर

नई दिल्ली (जेएनएन)। रिलायंस जियो यूजर्स को तब बड़ा झटका लगा जब ये खबर सामने आयी की जियो समर सरप्राइज प्लान बंद होने वाला है। दरअसल, पिछले हफ्ते ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने बताया था कि, “हमने जियो के कॉम्प्लीमेंट्री ऑफर की जांच की और यह पाया कि रेग्यूलेटरी के अनुसार यह सही नहीं है। इसलिए हमने जियो को यह सर्विस बंद करने का सुझाव दिया। ट्राई के सुझाव को मानते हुए कंपनी ने इस ऑफर को बंद कर दिया है। ट्राई सेक्रेटरी सुधीर गुप्ता ने बताया कि ट्राई ने जियो से पूछा था कि उसका समर ऑफर रेग्यूलेटरी ढांचे में कैसे फिट बैठता है, लेकिन कंपनी की तरफ से उसे कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। लेकिन रिलायंस ने अपने उपभोक्ताओं को निराश नहीं होने दिया और एक ऑफर बंद होने के तुरंत बाद धन धना धन नाम से दूसरा ऑफर लांच कर दिया। इस पोस्ट में हम आपको दोनों प्लान की डिटेल्स बताएंगे, ताकि आप यह निर्णय ले सके की कौन-सा प्लान बेहतर है और दोनों प्लान्स में क्या अंतर है:

loksabha election banner

क्या था समर सरप्राइज ऑफर?

इस ऑफर के तहत फ्री सर्विस को तीन महीने तक के लिए बढ़ाई गयी थी। इस ऑफर के तहत अगर यूजर ने Summer Surprise ऑफर के एलान से पहले प्राइम सब्सक्रिप्शन लिया था और साथ में 303 रुपये का रिचार्ज कराया था, तो यूजर्स के लिए यह ऑफर जुलाई 2017 से लागू होगा। वहीं, अगर यूजर ने इस ऑफर के एलान के बाद प्राइम मेंबरशिप ली है, तो यूजर को 303 रुपये का रिचार्ज कराने पर फ्री सर्विस की सुविधा मिली। यानि 99 रुपये की प्राइम मेम्बरशिप के साथ 303 के रिचार्ज पर यूजर्स को तीन महीने तक फ्री सर्विस प्राप्त हो रही थी। इस फ्री सर्विस के अंतर्गत यूजर को फ्री वॉयस कॉलिंग और प्रतिदिन 1 GB 4G डाटा मिल रहा था। इसी के साथ एक प्लान 499 रुपये में भी उपलब्ध था। इसके अंतर्गत यूजर को हर दिन 2 GB डाटा मिलने का प्रावधान था।

जानें धन धना धन ऑफर के बारे में:

जियो के इस प्लान के अंतर्गत भी प्राइम मेंबर होना जरूरी है। इस ऑफर के तहत पहला प्लान 309 रुपये का है, जिसमें यूजर्स को पहले रिचार्ज पर अनलिमिटेड डाटा (1 जीबी 4जी स्पीड पर प्रतिदिन), कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा दी जाएगी। वहीं, दूसरा प्लान 509 रुपये का है, जिसके तहत यूजर्स को पहले रिचार्ज पर अनलिमिटेड डाटा (2 जीबी 4जी स्पीड पर प्रतिदिन), कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा दी जाएगी।

दोनों प्लान्स पर गौर करें तो समर सरप्राइज ऑफर और धन धना धन ऑफर में मात्र 5 रुपये का फर्क है। और दोनों ही प्लान्स में सभी सुविधाएं समान है। वहीं, 499 रुपये और 509 रुपये के प्लान में मात्र 10 रुपये का फर्क है। दोनों प्लान्स की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं है। इसलिए यह कहा जा सकता है की अगर आप किसी कारणवश समर सरप्राइज प्लान का लाभ नहीं उठा पाए तो धन धना धन ऑफर भी कोई घाटे का सौदा नहीं है।

वहीँ, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 309 रुपये वाला प्लान नॉन-प्राइम यूजर्स के लिए 349 रुपये में और 509 रुपये वाला प्लान 549 रुपये में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि जियो अपने 999 रुपये से ज्यादा के प्लान्स को बंद कर सकती है और उनकी जगह अनलिमिटेड डाटा प्लान्स को लॉन्च कर सकती है, जिनकी दैनिक लिमिट 1 जीबी या 2 जीबी होगी।

इसी के साथ जियो ने समर सरप्राइज ऑफर वापस लेते वक्त यूजर्स को निश्चिंतता दी थी की जिन्होंने समर सरप्राइज ऑफर ले लिया है, उन्हें तीन महीने तक फ्री सर्विस मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें,

जियो के धन धना धन ऑफर के बाद इस कंपनी ने भी पेश की फ्री सर्विस

सैमसंग गैलेक्सी S8 Bixby वॉयस के बिना 21 अप्रैल से होगा उपलब्ध

वोडाफोन पोस्टपेड और प्रीपेड यूजर्स को दे रहा फ्री 4जी डाटा, ये है शर्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.