Move to Jagran APP

लांच हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज10 वर्जन, लेकिन भारतीयों को करना होगा इंतजार

आखिरकार ग्राहकों के लंबे इंतजार के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्‍टम विंडोज10 लांच कर दिया है। कंपनी द्वारा एक खास इवेंट के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर इस नए ओएस को लांच किया गया है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 23 Jan 2015 01:07 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jan 2015 01:10 PM (IST)

loksabha election banner

नई दिल्ली। आखिरकार ग्राहकों के लंबे इंतजार के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज10 लांच कर दिया है। कंपनी द्वारा एक खास इवेंट के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस नए ओएस को लांच किया गया है।

लांचिंग के दौरान कंपनी ने यह दावा किया है कि यूजर्स को नए ओएस विंडोज10 में ऐसे कई फीचर्स देखने को मिलेंगे जो आजतक किसी भी वर्जन में देखने को नहीं मिले। तो आईये जानते हैं क्या लेकर आया है माइक्रोसॉफ्ट का नया ओएस विंडोज10 वर्जन।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज10 वर्जन में आप स्टार्ट मेनू को फुलस्क्रीन कर सकते हैं। इस वर्जन में कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट एक्शन सेंटर, इंस्टॉल्ड एप्स नोटिफिकेशन और साथ ही सुरक्षा सम्बन्धित कई चीजें डाली हैं।

यह ऑपरेटिंग सिस्टम स्पलिट मोड पर काम करेगा। कंपनी का कहना है कि यह ओएस डिवाइस के मुताबिक अपने आप ही टैबलेट या पीसी मोड पर स्विच हो सकता है। किसी भी ऐप को बंद करने के लिए क्रॉस बटन का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि इसके स्थान पर यदि आप उस एप को ड्रैग करके स्क्रीन के सबसे निचले हिस्से तक ले जाएंगे, तो वह अपने आप बंद हो जाएगा।

इस नए ओएस की खासियत की बात करें तो आप इस पर एक ही समय में 140 एप्स चला सकते हैं। इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है। कंपनी के इससे पहले आए विंडोज7 और विंडोज8 की किसी भी प्रकार की खामियों को इस नए वर्जन विंडोज10 से दूर रखा गया है।

लेकिन कुछ फीचर्स को कंपनी ने दोहराया जरूर है जैसे कि विंडोज7 और विंडोज8 के टाइल्स फंक्शनिंग फीचर को विंडोज10 में भी शामिल किया गया है। इस ओएस के स्टार्ट मेनू को दो कॉलम में बांटा गया है, जिसमें पुरानी शैली के आइकन तो हैं ही साथ ही रिसेंट प्रोग्राम्स की टाइल भी दिखाई देगी।खास बात यह है कि यूजर अपने हिसाब से इन टाइल्स को कस्टमाइज भी कर सकेंगे।

कंपनी ने अनुसार यह नए वर्जन विंडोज स्टोर की सभी एप्स को आपके डेस्कटॉप पर सपोर्ट करेगा। इसके अलावा विंडोज10 वर्जन को ऑपरेटिंग सिस्टम एक्स और लिनक्स की उपयोगिता भी हासिल है। इसके साथ ही टास्क व्यू के जरिए सभी रनिंग एप्स को देखा जा सकेगा और उन्हें डेस्कटॉप में अरेंज भी किया जा सकेगा।

इस सबके अलावा कंपनी ने पिछले सभी वर्जन की तुलना में विंडोज10 वर्जन को बनाते समय ओएस के सर्च और पावर यूजर में भी कई बदलाव किये हैं। स्टार्ट मेनू पर क्लिक करते ही सर्च का ऑप्शन भी दिखने लगेगा। यह फीचर ठीक वैसा ही है, जैसा विंडोज 8 में था।

बहरहाल इस वर्जन को केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही उतारा गया है और इसे भारतीय कब इस्तेमाल कर सकेंगे इस पर कोई सूचना नहीं दी गई है।

पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स में जल्द आएगा यह नया फीचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.