Move to Jagran APP

आइओएस 7 हुआ लॉन्च, जानिए क्या-क्या फायदे हैं इसके

हाल ही में एपल ने अपने बहुप्रतीक्षित आइओएस 7 को लॉन्च कर दिया है। जाहिर है एपल की चाह रखने वाले एपल आइओएस 7 के आने की भी राह तक रहे होंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि एपल के आइओएस 7 में खास बात क्या है

By Edited By: Published: Sat, 21 Sep 2013 11:59 AM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2013 11:59 AM (IST)
आइओएस 7 हुआ लॉन्च, जानिए क्या-क्या फायदे हैं इसके

हाल ही में एपल ने अपने बहुप्रतीक्षित आइओएस 7 को लॉन्च कर दिया है। जाहिर है एपल की चाह रखने वाले एपल आइओएस 7 के आने की भी राह तक रहे होंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि एपल के आइओएस 7 में खास बात क्या है-

loksabha election banner

अनुकूलता-आइओएस 7, एपल आइफोन 4 और बाद के सभी आइफोन, आइपैड मिनी, आइपैड 2 हायर, आइपॉड टच फिफ्थ जनरेशन आदि सभी डिवाइसेस को सपोर्ट करता है। लेकिन अगर आपके पास आइपॉड फोर्थ जनरेशन है तो आइओएस 7 आपके लिए नहीं है क्योंकि यह आइपॉड फोर्थ जनरेशन पर काम नहीं करता। उल्लेखनीय है कि हाल ही में लॉंच हुए आइफोन 5एस और 5सी आइओएस 7 से ही संचालित हैं।

आइओएस 7 अपडेट कैसे करें-अगर आप अपने आइफोन, आइपैड या आइपॉड में आइओएस 7 अपग्रेड करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट ऑप्शन में जाइए। डाउनलोड का बटन दबाने के बाद आप बस ये प्रार्थना कीजिए कि एपल का सर्वर डाउन ना हो जाए। ध्यान रखने वाली बात यह है कि आइओएस 7 डाउनलोड करने के लिए आपको वाइ-फाइ नेटवर्क की ही जरूरत है, क्योंकि आपके नेट पैक पर यह डाउनलोड नहीं हो पाएगा। इसके अलावा आप आइट्यूंस के लेटेस्ट वर्जन के साथ कनेक्ट करके भी अपने डिवाइस में आइओएस 7 अपडेट कर सकते हैं।

एप्स का चयन-एपल आइफोन में आपको एप्स बंद करने के लिए बॉटम बार का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एप्स स्वाइप करके भी आप मौजूदा एप को बंद कर सकते हैं या साथ में दूसरी एप चला सकते हैं।

कैमरा-आइओएस 7 की सहायता से आप स्क्त्रीन लॉक होने के बावजूद कैमरे का प्रयोग कर सकते हैं। आपके आइफोन के डिवाइस के नीचे कैमरे का बटन होगा। उसे प्रेस करते ही आपका कैमरा उपयोग करने के लिए तैयार है।

सर्च बार-आइओएस 7 डाउनलोड करने के बाद आपको अपने आइफोन में कोई भी चीज खोजने में परेशानी नहीं होगी। आप बस अपनी तीन अंगुलियों को आइफोन पर फहराइए और आपके सामने आ जाएगा सर्च बार।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.