Move to Jagran APP

सुपर वुमन का अस्‍तित्‍व बनाए रखने में मदद करेंगे ये सेफ्टी एप्‍स

अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं... सुपर वुमन के अस्‍तित्‍व को बनाए रखने में आपकी मदद के लिए पेश हैं ये सेफ्टी एप्‍स-

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 08 Mar 2016 11:57 AM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2016 12:31 PM (IST)

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है और वर्तमान में भारत सरकार की प्राथमिकताओं की लिस्ट में महिलाओं की सुरक्षा सबसे ऊपर है।

loksabha election banner

इस प्राथमिकता को देखते हुए टेक्नोलॉजी की दुनिया ने भी प्ले स्टोर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई बेहतर एप्स को डिजायन कर उतारा है और इनकी सुरक्षा सुनिश्चित की है। ये एप्स महिलाओं के साथ बॉडीगार्ड के भांति हैं जो इमरजेंसी में उनकी मदद को तैयार हैं। ये एप्स इमरजेंसी अलर्ट व GPS से लैस है।

सेफ्टीपिन

महिलाओं के लिए सेफ्टी एप्स में सेफ्टीपिन अच्छा ऑप्शन है। इस एप को महिलाओं की व्यक्तिगत सुरक्षा को ध्यान में रख डिजायन किया गया है। इसमें सभी जरूरी फीचर्स जैसे- GPS ट्रैकिंग, इमरजेंसी कंटैक्ट नंबर्स, सुरक्षित स्थानों के लिए डायरेक्शंस आदि मौजूद हैं। इसमें सुरक्षित और असुरक्षित जगहें पिन (चिह्नित) की गयी हैं। इसकी मदद से उन सुरक्षित जगहों को पिन किया जा सकता है जहां इमरजेंसी में जाया जा सके। साथ ही इसमें असुरक्षित जगहों को पिन किया जा सकता है ताकि अन्य लोगों को भी आगाह किया जा सके। यह एप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा स्पैनिश जैसी भाषाओं में भी उपलब्ध है। इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है।

बीसेफ

इस एप से आपके कॉन्टैक्ट्स जीपीएस के जरिए पता लगा सकते हैं कि आप कहां हैं। अगर आपने तय समय के अंदर अलार्म ऑफ नहीं किया तो वह बजने लगेगा। आप फेक कॉल के जरिए अपने फोन को रिंक करवा सकते हैं या फिर विडियो, सायरन और लोकेशन के जरिए अपने कॉन्टैक्ट्स को अलर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक गार्डियन अलर्ट बटन भी है, जो मुश्किल हालात में फंसने पर तुरंत आपके परिजनों या दोस्तों को जीपीएस लोकेशन और विडियो भेज देता है।

Apple iPhone 5S मिलेगा मात्र 12,000 रुपये में!

हिम्मत

हिम्मत एप फ्री सेफ्टी एप है जो दिल्ली पुलिस ने महिलाओं के लिए दिया है।इस एप के उपयोग के लिए यूजर को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर यूजर को OTP मिलेगा, इसे एप कंफिगुरेशन के पूरा होने के बाद डालना होगा।

असुरक्षित परिस्थतियों में यदि यूजर एप से SOS अलर्ट देता है तो लोकेशन के बारे में सूचना व ऑडियो वीडियो सीधे दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगा जिसे फॉलो करते हुए पुलिस उस स्थान पर पहु्ंच जाएगी।

वुमन सेफ्टी

यदि आप किसी असुरक्षित जगह में हैं तो यह एप आपके परिजन को सूचना देकर अपडेट करेगा। मात्र एक बटन के टैप से यह आपके लोकेशन संबंधित विवरण को परिजनों तक भेज देगा। इस एप के जरिए प्रीकंफिगर किए गए नंबर पर गूगल मैप्स के लिंक और आपका लोकेशन SMS के जरिए परिजन तक पहुंच जाएगा। यह एप रियर व फ्रंट कैमरे से दो तस्वीरें भी क्लिक कर भेजेगा जो सर्वर पर अपलोड हो जाएगा।

इस एप में तीन रंगों के बटन लगे हैं जो परिस्थति की गंभीरता को बताते हैं।

हालात की गंभीरता पर आधारित हैं। इससे आप परिस्थितियों के आधार पर बटन की मदद ले सकते हैं।

स्मार्ट 24x7

महिलाओं व वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट 24x7 एप को विभिन्न राज्यों की पुलिस ने सपोर्ट किया है। यह एप इमरजेंसी कंटैक्टस को अलर्ट भेजता है। फोटो लेने के साथ इस एप के जरिए वॉयस भी रिकार्ड कर भेज सकते हैं। यह एप परिजनों के साथ पुलिस को भी सूचित करता है। इसके साथ कॉल सेंटर सपोर्ट भी है, जो यूजर की प्राइमरी मूवमेंट्स को ट्रैक करता है। यूजर को बस पैनिक बटन टैप कर वांछित सर्विस की जरूरत बतानी होगी।

शेक टू सेफ्टी

Shake2Safety एप का उपयोग काफी आसान है। यूजर को बस अपने स्मार्टफोन को हिलाने या पावर बटन को चार बार प्रेस करना होगा और रजिस्टर्ड नंबर को SOS टेक्सट या कॉल चला जाएगा। मजे की बात यह है कि बिना इंटरनेट कनेक्शन व लॉक्ड स्क्रीन पर भी यह काम करता है। आप अलर्ट भेजने के लिए शेक करने के ऑप्शन को एक्टिवेट और डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं। इस एप का इस्तेमाल छेड़छाड़, लूट, आपदाओं और एक्सीडेंट के समय भी किया जा सकता है।

रक्षा वुमन सेफ्टी

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए इस एप को डिजायन किया गया है। इस एप में ऐसा बटन लगाया गया है जो बुरी परिस्थति में फंसे होने पर आपके परिजन को अलर्ट भेजेगा। आप कंटैक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं जो आपके लोकेशन को देख् सकते हैं। यदि यह एप स्विच ऑफ है और काम नहीं कर रहा तो तीन सेकेंड के लिए वॉल्यूम की को प्रेस कर अलर्ट भेज सकते हैं। इस एप की खास बात यह है कि इसमें एसओएस फंक्शन भी है, जिससे आप बिना इंटरनेट वाले एरिया में फंस जाने पर मैसेज भेज सकते हैं।

विथ यू एप

बुरी परिस्थिति में नंबर डायल करने का किसी के पास समय नहीं होता। VithU एप के लिए पावर बटन को दो बार प्रेस करना होगा इससे कंटैक्ट्स को SOS अलर्ट मिलेंगे। अलर्ट मैसेजेस को प्रतयेक दो मिनट के अंतराल पर लिस्टेड कंटैक्ट्स् को भेजा जाएगा जिसमें आपके फिजिकल लोकेशन की जानकारी भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.