Move to Jagran APP

ट्रेन की सीट से लेकर खाने तक की जानकारी देगी HindRail एप, जानिए

यहां यात्रियों को रेलवे और ट्रेन (आगमन, प्रस्थान, देरी, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर और सीट उपलब्धता) से जुड़े सभी सवालों के जवाब मुहैया कराए जाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 01:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 03:30 PM (IST)
ट्रेन की सीट से लेकर खाने तक की जानकारी देगी HindRail एप, जानिए
ट्रेन की सीट से लेकर खाने तक की जानकारी देगी HindRail एप, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। ट्रेन यात्रियों के लिए रेलवे जल्द ही एक मेगा एप HindRail लॉन्च करने वाला है। खबरों के अनुसार, यह एप जून तक पेश की जा सकती है। इस एप के जरिए यात्री रेलवे से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर पाएंगे। सिर्फ जानकारियां ही नहीं बल्कि टूर पैकेज और टैक्सी की बुकिंग्स भी इस एप के जरिए की जा सकेंगी। यहां यात्रियों को रेलवे और ट्रेन (आगमन, प्रस्थान, देरी, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर और सीट उपलब्धता) से जुड़े सभी सवालों के जवाब मुहैया कराए जाएंगे।

loksabha election banner

एप में मिलेगा क्या सुविधा?

यात्री इस एप के द्वारा टैक्सी, टूर पैकेस और ई-कैटरिंग की बुकिंग कराने समेत कई सुविधाओं का इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर रेवन्यू की बात करें तो एप से रेलवे को आमदनी होगी। अनुमानित तौर पर रेलवे को हर साल करीब 100 करोड़ रुपये तक की कमाई होगी।

बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने कहा कि HindRail एप यात्रियों को सभी परेशानी से निजात दिलाएगी। इससे ट्रेन से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से मिल जाएंगी। इससे ट्रेन को ट्रैक भी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा, ‘‘नया एप जून में लॉन्च किया जाएगा जो न सिर्फ सूचनाएं देगा लेकिन इसके जरिए ट्रेनों पर भी निगाह रखी जा सकेगी। वर्तमान में भारतीय रेलवे कई ऐसे एप चला रही है जो विभिन्न प्रकार की सेवाएं देती हैं। इसमें सीएमएस एप फॉर कम्पेन मैनेजमेंट सिस्टम शामिल हैं। इस एप के नाम के बारे में पूछे जाने पर जमशेद ने कहा,‘‘हमें उसे एक उचित नाम देना है लेकिन उस पर निर्णय नहीं हुआ है।’’

यह भी पढ़ें:

क्रिकेट के हैं शौकीन तो अपने स्मार्टफोन पर ही उठाएं इन 10 Free गेम्स का मजा

आपके एंड्रायड स्मार्टफोन में छुपे राज का नहीं हो पाएगा खुलासा, यह 5 बेहतरीन एप लॉकर करेंगे मदद

अगर आप भी हैं व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन तो जरुर पढ़ें ये खबर, आपके खिलाफ हो सकती है FIR


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.