Move to Jagran APP

ऐसा मंदिर जहां होता है गर्मी में सर्दी का अहसास

गर्मियों में यहाँ हरे भरे पेड़ और धूप का अहसास होता है तो सर्दियों में यहाँ के पेड़ भी बर्फ के कारण सफ़ेद नजर आते हैं !

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 30 Dec 2016 11:57 AM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2016 12:27 PM (IST)
ऐसा मंदिर जहां होता है गर्मी में सर्दी का अहसास
यह रहस्यमयी मंदिर कुम्हड़ा पहाड़ी पर है

ओडिशा के टिटलागढ़ शहर में एक ऐसा शिव मंदिर है, जहां पर गर्मियों के समय यह स्थान ठंडा हो जाता है। ऐसा तब होता है, जब पूरा देश सूर्य से आने वाली गर्मी की तपन से झुलस रहा होता है। इस मंदिर में गर्मी में सर्दी का अहसास होता है ।

loksabha election banner

टिटलागढ़ शहर बलांगिर जिले में है। यह रहस्यमयी मंदिर कुम्हड़ा पहाड़ी पर है। मई-जून के माह में जब टिटलागढ़ का तापमान 55 डिग्री रहता है, तब पहाड़ी पर मौजूद मंदिर का तापमान बहुत कम होता है। यदि मंदिर में कोई भक्त हो तो उसे एसी की कूलिंग का अहसास होगा। यहां ठंड इतनी ज्यादा होती है कि यहां मौजूद पुजारी अपने साथ गर्म कपड़े रखते हैं।

दुनिया की कुछ ऐसी ही जगहों के प्राकृतिक बदलाव

समय के साथ साथ जगहों का नजारा भी बदल जाता है, कुछ बदलाव मनुष्य करता है तो कुछ जगहों में प्राकृतिक बदलाव आ जाता है ! आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही जगहों के प्राकृतिक बदलाव के बारे में बताएंगे जिनमे गर्मियों में नजारा कुछ और होता है तो वहीँ सर्दियाँ आते ही यहाँ का नजारा पूरा बदल जाता है और बेहद खूबसूरत भी हो जाता है ! ऐसा खूबसूरत प्राकृतिक बदलाव देखकर आपका भी दिल खुश हो जायेगा !

St Joseph Lighthouse, Michigan, USA

यहाँ गर्मियों में समुद्री तूफ़ान का नजारा देखने को मिलता है तो वहीँ सर्दियों में ये जगह बर्फ से ढक जाती है !

गर्मियों में यहाँ खूबसूरत हरियाली देखने को मिलती है तो सर्दियों में यहाँ बर्फीला मौसम यहाँ का नजारा ही बदल देता है !

Hamnøy, Norway

सर्दियों के मौसम में यहाँ घर और पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछ जाती है ! गर्मियों में यहाँ हर तरफ हरियाली दिखाई देती है तो सर्दियों में यहाँ बर्फ ही बर्फ होती है !

Lake Bled, Slovenia

सर्दियों में यहाँ का नजारा बर्फ के कारण सफ़ेद हो जाता है !

Yosemite National Park, California, USA

सर्दियों के मौसम में यहाँ नदियों के पत्थर भी बर्फ से छुप जाते हैं !

Vilnius, Lithuania

सर्दियों में यहां पानी पर भी बर्फ की चादर बिछ जाती है !

Radhost Mountain, Czech Republic

यहाँ गर्मियों और सर्दियों का नजारा ब्लैक एंड वाइट जैसा दिखाई देता है ! सर्दियों में ऐसा लगता है जैसे इस जगह को सफ़ेद रंग से रंग दिया गया हो !

Natadera Temple, Komatsu, Japan

गर्मियों में ये मंदिर हरियाली से ढका रहता है तो सर्दियों में यहाँ मंदिर के साथ साथ पेड़ों तक पर बर्फ जम जाती है ! यहाँ गर्मियों और सर्दियों में प्रकृति के 2 अलग अलग खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं ! इस जगह का नजारा जितना बाकी के मौसम में खूबसूरत लगता है उतना ही खूबसूरत सर्दियों का नजारा भी होता है !

Johannapark, Leipzig, Germany

गर्मियों में यहाँ हरे भरे पेड़ और धूप का अहसास होता है तो सर्दियों में यहाँ के पेड़ भी बर्फ के कारण सफ़ेद नजर आते हैं ! पढे; ऐसी मान्यता है कि जो अपनी मनोकामना यहां लिख छोड़ गया है उसकी मनोकामना पूरी हुई है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.