सेहत

Cosmetic Surgery

कॉस्‍मेटिक सर्जरी

Updated on: Fri, 30 Dec 2016 06:44 PM (IST)

अब बढ़ती उम्र के निशान और बारीक लकीरों को एडवांस फोटो रिजुवनेशन प्रक्रिया के जरिये हटाया जा सकता है।और पढ़ें »

हेल्‍थ वॉच

Health watch

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 07:10 PM (IST)
        

अल्‍जाइमर से पीडि़त लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब एक आसान गंध-परीक्षण से अल्‍जाइमर का शुरुआती चरण में ही पता लगाया जा सकता है। यह दिमागी क्षरण का पूर्वानुमान लगाने में भी मददगार हो सकता है।... और पढ़ें »

हर उम्र में जरूरी दूध

Milk for every one

Updated on: Wed, 28 Dec 2016 06:38 PM (IST)
        

दूध न सिर्फ बच्चों, बल्कि बड़ों के लिए भी जरूरी है लेकिन किस उम्र में कितना दूध पीना चाहिए या सेहत के लिए कौन सा दूध ज़रूरी है, इसे लेकर अब भी कई तरह के भ्रम बने हुए हैं। इन धारणाओं में कितनी सच्चाई है, जानने की कोशिश कर रही है सखी। ... और पढ़ें »

सेहत और स्‍वाद का साथ

Health and food

Updated on: Tue, 27 Dec 2016 06:50 PM (IST)
        

नमक के बिना स्वादिष्ट खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती और यह केवल ज़ायके के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद ज़रूरी है पर इसकी अधिकता कई गंभीर बीमारियों का सबब बन सकती है। और पढ़ें »

स्वागत सर्दियों का..

Welcome winter

Updated on: Mon, 21 Nov 2016 12:09 PM (IST)
        

सर्दियां आती हैं तो अपने साथ ढेरों यादें भी लाती हैं। सूरज के इंतजार में बीतते दिन, कोहरे से भरी रोमांचक यात्राएं और चाय की चुस्कियों के साथ गुजरती शामें...और पढ़ें »

कॉस्मेटिक सर्जरी

cosmetic surgery

Updated on: Mon, 21 Nov 2016 11:56 AM (IST)
        

जन्मजात कटे हुए होंठों को प्लास्टिक सर्जरी द्वारा ठीक किया जा सकता है लेकिन इसका ऑपरेशन 3-4 महीने की उम्र में हो जाना चाहिए। यह बहुत ही सुरक्षित ऑपरेशन है।और पढ़ें »

उलझनेंसखीकी

problem of sakhi

Updated on: Sun, 20 Nov 2016 02:14 PM (IST)
        

प्रचलित धारणा : पति-पत्नी के मामले में किसी को भी हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट की राय : यह बात केवल मामूली नोक-झोंक के संदर्भ में लागू होती है। अगर झगड़े की वजह से किसी करीबी व्यक्ति की शादी टूटने के कगार पर पहुंच जाए तो परिवार के सभी सदस्यों ... और पढ़ें »

ऐसे जीतें पार्टनर का दिल

Win the heart of a partner

Updated on: Sun, 20 Nov 2016 01:41 PM (IST)
        

अगर आप भी उन लोगों में हैं जो सेक्स क्रिया के तुरंत बाद सो जाते हैं तो इस अध्ययन को जरूर पढ़ें। अगर आप सेक्स के बाद अपनी फीमेल पार्टनर को स्नेह भरा स्पर्श नहीं देते तो उसे सेक्स में संतुष्टि नहीं दे सकते। न जाने कितनी सदियों से स्त्रियों की यही शिकाय... और पढ़ें »

विटमिन डी का सेवन है जरूरी

vitamin D is much needed

Updated on: Sun, 20 Nov 2016 01:25 PM (IST)
        

ऐसे कई शोध हुए हैं, जिनमें कहा गया है कि प्रेग्नेंसी में विटमिन डी की कमी से प्रसव में काफी मुश्किलें हो सकती हैं। इससे गैस्टेशनल डायबिटीज्, हाई ब्लड प्रेशर, बैक्टीरियल इन्फेक्शंस जैसी समस्याओं के अलावा जन्म के समय बच्चे का वजन भी कम हो सकता है। यह ... और पढ़ें »

टिप्स

Tips

Updated on: Sun, 20 Nov 2016 12:29 PM (IST)
        

सर्दियों में रूखी त्वचा सबसे ज़्यादा प्रभावित होती है। इस मौसम में म्त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए पानी में कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की मिलाकर नहाएं। इससे त्वचा पूरे दिन कोमल और मुलायम बनी रहेगी। सर्दियों में होंठ फटने की समस्या बेहद आम है। इससे बचने के... और पढ़ें »

खेल-खेल में सीखें योग

Playfully learn yoga

Updated on: Tue, 15 Nov 2016 11:54 AM (IST)
        

बच्चे हमेशा ऐक्टिव दिखते हैं मगर अंदरूनी तौर पर भी वे चुस्त-दुरुस्त रहें, इसके लिए उनका शारीरिक रूप से फिट रहना जरूरी है। कम उम्र से ही उनमें योग की आदत डाल दी जाए तो वे स्वस्थ और अनुशासित रहेंगे।... और पढ़ें »

जब बेड रेस्ट हो ज़रूरी

Bed rest is important

Updated on: Sun, 13 Nov 2016 02:05 PM (IST)
        

अकसर फ्रैक्चर और गंभीर या संक्रामक बीमारी जैसी अवस्थाओं में डॉक्टर कंप्लीट बेड रेस्ट की सलाह देते हैं। यह समय किसी के लिए भी बहुत कष्टदायी होता है। घर में हों या हॉस्पिटल में, इस दौरान सेल्फ केयर बहुत ज़रूरी हो जाती है।... और पढ़ें »

हेल्थवॉच

HealthWatch

Updated on: Sun, 13 Nov 2016 12:10 PM (IST)
        

कान के संक्रमण के उपचार के लिए दिए जाने वाले पूरे एंटीबायोटिक कोर्स का काम कर सकता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। और पढ़ें »

क्या कहते हैं आपके बाल

What is said that  your hair

Updated on: Fri, 11 Nov 2016 01:56 PM (IST)
        

जब बात हो खूबसूरत, स्वस्थ और चमकदार बालों की तो किसी भी नए उपाय को अपनाने में देरी नहीं लगती लेकिन ऐसा करते वक्त अकसर हम उसकी सच्चाई जांचना भूल जाते हैं। बालों से जुड़ी कई धारणाओं को परखने की कोशिश की है सखी ने।... और पढ़ें »

इतनी लत भी ठीक नहीं

Addiction is not good

Updated on: Thu, 10 Nov 2016 12:22 PM (IST)
        

टेक्नोलॉजी की दुनिया ने हमारे सपनों को पंख तो बहुत दिए हैं पर इसका ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल कई तरह की शारीरिक व मानसिक परेशानियां खड़ी कर सकता है। इसको अपनी आदत बनाना हर तरह से नुकसानदायक साबित हो सकता है।... और पढ़ें »

मौसम का असर हो जाए बेअसर

The effect of weather May be ineffective

Updated on: Thu, 10 Nov 2016 11:38 AM (IST)
        

मौसम बदलता है तो मूड भी प्रभावित होता है। धुंधला और बादल भरा मौसम उदास करता है तो खुशगवार मौसम मन को प्रसन्न बनाता है। मौसम के इस असर को मनोविज्ञान की भाषा में सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर (सैड) कहा जाता है। इन सर्दियों में हरदम रहें खुश और चुस्त, इसके लि... और पढ़ें »

यह भी देखें