सेहत

Readily accept the change

सहजता से स्वीकारें यह बदलाव

Updated on: Fri, 19 Aug 2016 12:00 PM (IST)

हर स्त्री के जीवन में बदलाव का एक ऐसा दौर आता है जब उसे पीरियड्स की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। यह शरीर की सामान्य और स्वस्थ प्रक्रिया है पर इस स्वाभाविक परिवर्तन को स्त्रियां सहजता से स्वीकार नहीं पातीं। भारत में मेनो... और पढ़ें »

बॉडी को दें परफेक्ट शेप

Give the Perfect Body Shape

Updated on: Fri, 12 Aug 2016 12:24 PM (IST)
        

ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर घंटों एक ही पोजिशन में काम करने या लगातार बैठे या खडे रहने से मांसपेशियां अकड जाती हैं और शरीर में दर्द भी होने लगता है। इससे बॉडी का शेप बिगड सकता है लेकिन अगर अपनी फिटनेस रेजीम में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को नियमित रूप से शा... और पढ़ें »

संतुलन से सुधरेगी सेहत

mprove the health of balance

Updated on: Tue, 09 Aug 2016 01:53 PM (IST)
        

भी अपने आसपास कुछ ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा जो डाइटिंग के साथ नियमित एक्सरसाइज करते हैं, फिर भी उनका वजन नहीं घटता। ऐसे में वे अकसर परेशान हो जाते हैं कि तमाम कोशिशों के बावजूद उनके साथ ही ऐसा क्यों होता है? इसकी सबसे प्रमुख वजह यही है कि उनके शरी... और पढ़ें »

समय से पहले संभल जाए

Premature to handle

Updated on: Mon, 08 Aug 2016 01:56 PM (IST)
        

मधुमेह यानी डायबिटीज एक बहुत खतरनाक बीमारी है। आज भारत में 4.5 करोड लोग डायबिटीज के शिकार हैं। इसका मुख्य कारण है असंयमित खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम की कमी। इस बीमारी में पैंक्रीयास में बनने वाले बीटा सेल्स का स्तर गिरने लगता है। शुगर के मर... और पढ़ें »

7 सूपर फूड्स

7 Super Foods

Updated on: Mon, 08 Aug 2016 01:43 PM (IST)
        

हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप की बीमारी की यदि सही समय पर जांच न की जाए तो कई जटिल समस्याएं पैदा हो सकती हैं। हाइपरटेंशन खराब जीवनशैली और आहार से होता है। अत्यधिक तनाव, किडनी की बीमारी, थायरॉयड के अलावा इसके लिए आनुवंशिक कारण जिम्मेदार हैं। अपने आहार प... और पढ़ें »

ब्यूटी @ 40 : फिटनेस रूल्स

Beauty @ 40: Fitness Rules

Updated on: Sat, 06 Aug 2016 12:59 PM (IST)
        

नियमित रूप से करें व्यायाम- मलाइका अरोडा 1. मैं नैचरल रहना पसंद करती हूं इसलिए जब जरूरी हो, तभी मेकअप करती हूं वर्ना जैसी हूं, वैसी ही बनी रहती हूं। 2. मेरी त्वचा मिली-जुली है। उसकी देखभाल के लिए नियमित क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग करती हूं। ... और पढ़ें »

व्यक्तिगत समस्याएं

personal problems

Updated on: Tue, 05 Jul 2016 11:23 AM (IST)
        

मेरी उम्र 35 वर्ष है। मेरी एक बेटी है, जो अभी छह साल की है। अब हम दूसरा बच्चा चाहते हैं। समस्या यह है कि पिछले छह महीने से मेरे पीरियड्स अनियमित हैं। वैसे हमारे बीच सेक्स संबंध बनते हैं और इसमें कोई परेशानी नहीं है लेकिन मैं कंसीव नहीं कर पा रही हूं।... और पढ़ें »

सखी का स्वास्थ्य

Sakhi's Health

Updated on: Mon, 04 Jul 2016 02:48 PM (IST)
        

मेरी उम्र 39 वर्ष है। मेरी शादी को सात साल हो चुके हैं लेकिन अभी तक कंसीव नहींकर पाई हूं। क्या मैं अब कभी गर्भधारण नहींकर सकती? इसके लिए मुझे कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? मेरे कंसीव करने की संभावना अब है या नहीं? कृपया उचित सलाह दें। विमला, चंडीगढ ड... और पढ़ें »

आईवीएफ

IVF

Updated on: Mon, 04 Jul 2016 02:17 PM (IST)
        

मैं 38 वर्षीया स्त्री हूं। तीन साल पहले मुझे ट्विंस हुए थे लेकिन इन्फेक्शन होने के कारण डॉक्टर उनमें से एक ही बच्चे को बचा पाए। अब मैं एक और बेबी प्लैन करना चाहती हूं। मुझे पता है कि नॉर्मल बेबी हो पाना काफी मुश्किल होगा। क्या आईवीएफ मेरे लिए मददगार... और पढ़ें »

फिटनेस की ओर पहला कदम

The first step toward fitness

Updated on: Sat, 02 Jul 2016 01:29 PM (IST)
        

रोजाना सुबह से शाम तक घर से ऑफिस की भाग-दौड, कुकिंग, सफाई और बच्चों की देखभाल...जैसी तमाम व्यस्तताओं में कमर या पीठ का दर्द होना सामान्य बात है। इतना ही नहीं, घंटों तक एक ही पोस्चर में बैठ कर कंप्यूटर पर काम करने वाले या किसी शॉपिंग मॉल के काउंटर पर ... और पढ़ें »

10 मेमोरी बूस्टर फूड्स

10 Memory Booster Foods

Updated on: Sat, 02 Jul 2016 12:45 PM (IST)
        

बातों को फिंगर टिप्स पर याद रखने के लिए जहां प्रैक्टिस की जरूरत है वहीं खाने में भी कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने की जरूरत है जो आपके दिमाग को तेज करें। 1. अंजीर : जिन फलों में फॉस्फोरस तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, वे स्मरण शक्ति बढाने मे... और पढ़ें »

जब जी ललचाए

when mind become Greedy

Updated on: Sat, 02 Jul 2016 10:44 AM (IST)
        

डायबिटीज के रोगियों का आहार सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं होता बल्कि वह शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में भी सहायक होता है। डायबिटीज एक साइलेंट किलर है, सावधानी न बरती जाए तो ताउम्र साथ नहीं छोडती। इसलिए अपने खानपान का विशेष तौर पर ध्यान ... और पढ़ें »

...ताकि घमौरियां न करें परेशान

So do not bother heat rash

Updated on: Fri, 01 Jul 2016 01:34 PM (IST)
        

गर्मियों में पसीना आना आम बात है। अगर इसे साफ न किया जाए तो यह शरीर में ही सूख जाता है, जिससे शरीर के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे हमारे शरीर के हानिकारक तत्व पसीने के रूप में बाहर आते हैं और उस जगह छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, जिन्हें हम घमौरियां ... और पढ़ें »

एक्सरसाइज़ एक फायदे अनेक

one Exercise a lot of advantages

Updated on: Mon, 27 Jun 2016 09:29 AM (IST)
        

फ्लैट टमी और आकर्षक फिगर की चाह तो सबको होती है। इससे न सिर्फ व्यक्तित्व में निखार आता है बल्कि आत्मविश्वास भी बढ जाता है। फिट फिगर के लिए जरूरत है मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग बनाने की और पिलेटीज मांसपेशियों को मजबूत बनाकर सांस की प्रक्रिया को दुरुस्त ... और पढ़ें »

आईवीएफ

IVF

Updated on: Mon, 06 Jun 2016 03:02 PM (IST)
        

मेरी शादी को 12 साल हो चुके हैं। शादी के आरंभ के दो-तीन सालों तक तो हमने फैमिली प्लैनिंग के बारे में कुछ सोचा ही नहीं था। बाद में फैमिली के प्रेशर के चलते जब हमने परिवार आगे बढाने के बारे में सोचा तो कंसीव करने में समस्या आ रही है। डॉक्टर्स ने हम दोन... और पढ़ें »

अपनाएं सजगता रहें स्वस्थ

Liver care Tips

Updated on: Mon, 06 Jun 2016 02:43 PM (IST)
        

आमतौर पर लोग दिल की बीमारियों और डायबिटीज से बचाव को लेकर काफी सजगता बरतते हैं, पर लिवर को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा करना अनुचित है क्योंकि इसकी वजह से लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इस समस्या के बारे में जानने से पहले यह समझना बहुत जरूरी... और पढ़ें »

यह भी देखें