फिल्म

जैसी हो वैसी ही रहना

Updated on: Wed, 22 Mar 2017 02:54 PM (IST)

प्रियंका चोपड़ा ने बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के आज अपनी अलग पहचान बनाई है। कड़ी मेहनत के अलावा इसके पीछे उनकी मां मधु चोपड़ा का मजबूत सपोर्ट भी हैऔर पढ़ें »

सफल न होता तो भी खुश होता: सौरभ शुक्ला

Updated on: Sat, 23 Apr 2016 04:30 PM (IST)
        

सौरभ शुक्ला की पहचान ऐक्टर और कॉमेडियन के तौर पर है। इन दिनों वह थिएटर में भी सक्रिय हैं। ऐक्टिंग के लिए पढ़ाई छोड़ कर दिल्ली से मुंबई का रुख़्ा करने वाले सौरभ ने लंबे संघर्ष के बाद अलग पहचान बनाई है। ... और पढ़ें »

उपकार ने बनाया भारत कुमार

Updated on: Tue, 05 Apr 2016 03:50 PM (IST)
        

जब भी देशभक्ति से ओत-प्रोत फिल्मों की बात होती है, भारत कुमार यानी मनोज कुमार का नाम सामने आ जाता है। उन्हें सिनेमा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए 'दादा साहब फाल्केÓ सम्मान दिया गया। उनकी यादगार फिल्म 'उपकारÓ कैसे बनी, बता रहे हैं फिल्म संपादक अज... और पढ़ें »

इंसानियत की दास्तां एयरलिफ्ट

Updated on: Fri, 26 Feb 2016 11:35 AM (IST)
        

भारत सरकार ने अगस्त 1990 इराक हमले के बाद कुवैत में फंसे लाखों भारतीयों को युद्घग्रस्त क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाला था, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड बन गया। सच्ची घटनाओं पर आधारित 'एयरलिफ्ट' मानवीय संवेदना पर सुंदर अभिव्यक्ति है। फिल्म कैसे बनी, बता रह... और पढ़ें »

प्रेम और समर्पण की कहानी बाजीराव मस्तानी

Updated on: Wed, 20 Jan 2016 04:38 PM (IST)
        

एक लंबे अरसे तक डिब्बे में बंद रही 'बाजीराव मस्तानीÓ जब परदे पर आई तो शुरुआत उसकी भले ही धीमी रही लेकिन जब फिल्म ने रफ्तार पकड़ी तो शाहरुख़्ा और काजोल की जोड़ी को मात दे दी। फिल्म कैसे बनी, बता रहे हैं फिल्म संपादक अजय ब्रह्म्ïाात्मज। ... और पढ़ें »

प्रेम और दुश्मनी की कहानी दिलवाले

Updated on: Fri, 25 Dec 2015 04:26 PM (IST)
        

शाहरुख-काजोल की चिर-प्रतीक्षित जोड़ी हाल ही में रिलीज़्ा हुई रोहित शेïट्टी की फिल्म 'दिलवालेÓ में दिखी। रोमैंस और ऐक्शन से भरी यह फिल्म कैसे बनी, जानें इसकी कहानी फिल्म संपादक अजय ब्रह्म्ïाात्मज से। ... और पढ़ें »

पारिवारिक मूल्यों वाला सिनेमा प्रेम रतन धन पायो

Updated on: Tue, 24 Nov 2015 03:24 PM (IST)
        

हाल िफलहाल आई राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'प्रेम रतन धन पायोÓ ने एक बार फिर से पारिवारिक मूल्यों वाले सिनेमा को स्वर दिया है। समीक्षकों ने शुरू से इसके नाम को लेकर बहस शुरू कर दी। हालांकि निर्माता सूरज बडज़ात्या ने नाम से लेकर कलाकारों के चयन तक देसी ... और पढ़ें »

प्रेम का जुनून है मांझी

Updated on: Sat, 24 Oct 2015 04:35 PM (IST)
        

प्रेम का जुनून, लाचारी से उपजी ज़्िाद, पहाड़ के सामने पहाड़ जैसी इच्छाशक्ति... इश्क की पराकाष्ठा का नाम है दशरथ मांझी। हाल-िफलहाल आई केतन मेहता की फिल्म 'मांझी' मौजूदा दौर की चंद यादगार फिल्मों में शुमार रहेगी। नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे के... और पढ़ें »

'मसान' अंत के बाद नया आगाज

Updated on: Tue, 22 Sep 2015 04:23 PM (IST)
        

हाल में आई फिल्म 'मसान' को पहले ही कान फिल्म फेस्टिवल में दो पुरस्कार मिल चुके हैं। दर्शकों ने भी इसकी सराहना की है। बनारस की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में एक सधी हुई मार्मिक कहानी है। कई तरह के सामाजिक अंतर्विरोधों के बावजूद यहां ज़्िांदगी की एक उम... और पढ़ें »

हिंदी चलचित्रों में नायक-नायिका

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 02:44 PM (IST)
        

हिंदी फिल्मों के नायक की बात करें तो वह अनंत है और अनंत उसकी कथाएं हैं। 80 के दशक के एंग्री यंगमैन नायक वाले दौर को याद करते हुए नायक की क्षमताओं पर सोचें तो दंग रह जाएंगे। वह क्या नहीं कर सकता! उसका यही चरित्र भारतीय दर्शकों को पसंद... और पढ़ें »

इंसानियत के जीतने की ख्वाहिश: बजरंगी भाईजान

Updated on: Thu, 20 Aug 2015 04:23 PM (IST)
        

हिंदी में बनी अब तक की सबसे ज्य़ादा देखी गई फिल्म है 'बजरंगी भाईजान'। कबीर ख़्ाान द्वारा निर्देशित इस फिल्म की कहानी राजनीतिक धरातल पर है, लेकिन इंसानियत का संदेश देती है। फिल्म कैसे बनी, बता रहे हैं अजय ब्रह्मात्मज।... और पढ़ें »

खूबसूरत शेयरिंग है शादी

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:51 AM (IST)
        

ऐक्ट्रेस-प्रोड्यूसर दीया मिज्ऱ्ाा और लेखक-डायरेक्टर साहिल संघा ने लंबे सहजीवन के बाद शादी की। एक कहानी के सिलसिले में हुई मुलाकात दोस्ती और फिर बिज़्ानेस पार्टनरशिप में बदली। इसके बाद ज़्िांदगी में भी पार्टनर बन गए। अभी दोनों अपनी प्रोडक्शन कंपनी च... और पढ़ें »

आम स्त्रियों का दर्द हमारी अधूरी कहानी

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 02:46 PM (IST)
        

महेश भट्ट कैंप के डायरेक्टर मोहित सूरी की फिल्म 'हमारी अधूरी कहानी' शादी और प्रेम के द्वंद्व में घिरी परित्यक्त स्त्री की कहानी है। यह एक संयोग ही था कि विद्या बालन इस फिल्म में आईं जो हमेशा महेश भट्ट के साथ काम करने की ख़्वाहिश रखती थीं। फिल्म की... और पढ़ें »

तकरार में खोज प्यार की- तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 03:52 PM (IST)
        

हाल ही में आई 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स' ने 15-20 दिनों के भीतर ही बॉक्स ऑफिस पर डेढ़ सौ करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था। आनंद एल. राय की यह फिल्म 'तनु वेड्स मनु' का सीक्वल है। पति-पत्नी के सहज प्रेम और झगड़ों से बुनी साधारण सी दिखती यह... और पढ़ें »

सचमुच इमोशनल फिल्म पीकू

Updated on: Fri, 29 May 2015 03:15 PM (IST)
        

वर्ष 2015 में आई फिल्मों में 'पीकू' एक उल्लेखनीय फिल्म है। बूढ़ों की अटेंशन-सीकिंग की आदत को लेकर बुनी गई है यह कहानी। हर घर में कोई न कोई भास्कोर बनर्जी होते हैं। इसलिए यह फिल्म सबको अपने घर जैसी लगती है। ... और पढ़ें »

संघर्र्षों में छिपा जीवन का सारांश

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 03:40 PM (IST)
        

तीस साल पहले आई फिल्म 'सारांशÓ ने अनुपम खेर को सिनेमा की दुनिया में स्थापित करने में बड़ी भूमिका निभाई। कम ही लोग जानते हैं कि पहले इस किरदार के लिए संजीव कुमार का चयन किया गया था। माता-पिता के भरोसे, संघर्ष व जिजीविषा के साथ ही यह कहानी आदर्शों... और पढ़ें »

यह भी देखें