Move to Jagran APP

लघुकथा: किसी के जाने से कुछ नहीं रुकता है

एक दिन वह किसी संत के आश्रम में पहुंचा तो संत कह रहे थे की दुनिया में किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता है यह व्यर्थ का अभिमान है कि किसी के बिना कोई परिवार या समाज ठहर जायेगा।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 31 Dec 2016 04:33 PM (IST)Updated: Sat, 31 Dec 2016 04:39 PM (IST)

एक परिवार के मुखिया को यह अभिमान हो गया कि उसके बिना परिवार का गुजारा नहीं हो सकता क्योंकि घर में एकमात्र वही था जो कमाता था उसकी एक छोटी सी दुकान थी जिसकी आया से घर चलता था। इसलिए वह लोगों के सामने डींग हांका करता था। एक दिन वह किसी संत के आश्रम में पहुंचा तो संत कह रहे थे की दुनिया में किसी के बिना किसी का काम नहीं रुकता है यह व्यर्थ का अभिमान है कि किसी के बिना कोई परिवार या समाज ठहर जायेगा। सभी को अपने भाग्य के अनुसार प्राप्त होता है।

loksabha election banner

संत की बात समाप्त होने पर उस मुखिया ने संत से कहा कि महाराज मैं घर में अकेला हूँ जो कमाता है और मैं जो कमाकर लाता हूँ उसी से मेरे परिवार का गुजरा होता है जबकि मैं न रहूँ तो सब रुक जायेगा । संत कहने लगे ऐसा नहीं है सभी को अपने भाग्य का मिलता है इस पर उस मुखिया ने कहा कि ऐसा मैं नहीं मान सकता आप मुझे प्रमाणित कर दिखाइये ।

तो संत ने कहा कि चलो ठीक है ऐसा करो बिना किसी को बताये एक महीने के लिए गायब हो जाओ और खुद देख लो तुम्हारे जाने के बाद कुछ रुकता है या नहीं ऐसा कहने पर उस व्यक्ति ने ऐसा ही किया और उस संत ने ये बात फेला दी कि उस व्यक्ति को तो बाघ ने अपना शिकार बना लिया है । सब तरफ ये बात फैल जाने पर उस परिवार के लिए गाँव के सब लोग आगे आये । उस व्यक्ति के बेटे को एक सेठ ने अपने यंहा नोकरी पर रख दिया और सब गाँव वालों ने मिलकर उसकी बेटी की शादी भी करदी और कुछ दिनों बाद सब वैसा ही हो गया जैसे कि पहले था । ऐसा देख कर वो व्यक्ति एक दिन रात को अपने घर छुपकर गया तो उसकी पत्नी ने भूत समझकर दरवाजा नहीं खोला और काफी समझाने के बाद जब उसने दरवाजा खोला तो उसने कहा कि अब हमे तुम्हारी जरुरत नहीं है हम पहले से भी कंही अधिक सुखी है तुम अपने दायित्व निभाने के

वक्त कहां थे इस पर उस व्यक्ति का घमंड चूर-चूर हो गया।

साभार: Guide2 India

READ: लघुकथा: सूरत से अधिक सीरत

लघुकथा: एक रुपया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.