Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: पंजाब के 'रण' में युवा योद्धा 34 वर्षीय मीत तो 79 वर्ष की अनुभवी परनीत भी, देखें लिस्ट

Lok Sabha Election 2024 पंजाब में लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने वाला है। एक जून को मतदान होना है। ऐसे में कोई अनुभवी तो कोई युवा नेता चुनाव में प्रत्याशी के रूप में शिरकत करने जा रहा है। उम्मीदवारों को बतौर उम्र के अनुसार देखें तो अब तक घोषित प्रत्याशियों में से संगरूर से आप प्रत्याशी गुरमीत सिंह मीत हेयर सबसे कम उम्र के हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 07 May 2024 01:06 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 01:06 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: पंजाब के 'रण' में युवा योद्धा 34 वर्षीय मीत तो 79 वर्ष की अनुभवी परनीत भी

अविनाश कुमार, जालंधर। Punjab Lok Sabha Election 2024: कोई भी चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम उम्र होना तो अनिवार्य है, लेकिन अधिकतम उम्र का कोई बंधन नहीं है।

loksabha election banner

प्रमुख चार पार्टियों आप, भाजपा, कांग्रेस और शिअद की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए अब तक घोषित प्रत्याशियों में से संगरूर से आप प्रत्याशी गुरमीत सिंह मीत हेयर सबसे कम उम्र के हैं।

उनकी उम्र 34 वर्ष है। सबसे अधिक उम्र की प्रत्याशी 79 वर्षीय परनीत कौर हैं। फरीदकोट से शिअद प्रत्याशी राजविंदर सिंह की उम्र 47 वर्ष है, जो पार्टी के सभी प्रत्याशियों में सबसे कम है। कांग्रेस की ओर से सबसे कम उम्र के प्रत्याशी खडूर साहिब के कुलबीर जीरा हैं। उनकी उम्र 43 वर्ष है।

भाजपा की ओर से अब तक उतरे प्रत्याशियों में सबसे कम उम्र के रवनीत बिट्टू हैं। उनकी उम्र लगभग 49 वर्ष है। जालंधर से भाजपा प्रत्याशी सुशील रिंकू की उम्र भी लगभग 49 वर्ष है, लेकिन वह बिट्टू से तीन माह बड़े हैं।

परनीत का अनुभव भी अधिक

चुनावी रण में उतरीं राजनीति की बुजुर्ग योद्धा 79 वर्षीय परनीत कौर की सिर्फ उम्र ही नहीं, ब्लकि अनुभव भी बहुत अधिक है। वे वर्ष 1999, 2004, 2009 और 2019 में चार बार सांसद बन चुकी हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं।

परनीत कौर से सात माह छोटे शिअद (अ) के प्रमुख और संगरूर से प्रत्याशी सिमरनजीत सिंह मान 1989 से 1991 तक तरनतारन, 1999 से 2004 तक संगरूर और वर्ष 2022 में संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीतकर तीन बार सांसद बने हैं।

चार उम्मीदवारों की उम्र 70 वर्ष से अधिक

भाजपा, शिअद और कांग्रेस से उतरे पांच प्रत्याशियों की उम्र 70 वर्ष से अधिक है। इनमें भाजपा की परनीत कौर, शिअद के इकबाल सिंह झूंदा और प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा और कांग्रेस के डा. धर्मवीर गांधी व अमर सिंह हैं। 30 से 45 वर्ष तक के प्रत्याशियों की संख्या पांच है। इनमें चार आप के और एक कांग्रेस का प्रत्याशी है।

आप सबसे युवा पार्टी

चुनाव में उतरे प्रत्याशियों की उम्र को देखा जाए तो आप सबसे युवा पार्टी है। आप के प्रत्याशियों की औसत आयु 52 वर्ष है, जबकि शिअद के प्रत्याशियों की औसत आयु सबसे अधिक 59 वर्ष है। कांग्रेस के प्रत्याशियों की औसत उम्र 57 वर्ष है। भाजपा के अभी नौ प्रत्याशी ही मैदान में हैं।

दो बार से विधायक हैं मीत हेयर

सबसे कम उम्र के आप के संगरूर से प्रत्याशी गुरमीत सिंह मीत हेयर दो बार से विधायक हैं। उन्होंने 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में बरनाला विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है। मीत हेयर भगवंत मान की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं।

यह भी पढ़ें- Punjab Lok Sabha Election 2024: आज से चुनावी मैदान में उतरने के लिए नामांकन भरेंगे प्रत्याशी, इस दिन तक मिलेगा मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.