Move to Jagran APP

प्रभु हुए मेहरबान, अमृतसर सहित कई क्षेत्रों के लिए रेल प्रोजेक्‍ट की सौगात

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को अमृतसर रेलवे स्टेशन के नजदीक (छेहरता) पर कोचिंग एवं अनुरक्षण विकास की परियोजना शुरू करने के साथ ही कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2016 06:56 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2016 08:28 PM (IST)
प्रभु हुए मेहरबान, अमृतसर सहित कई क्षेत्रों के लिए रेल प्रोजेक्‍ट की सौगात

चंडीगढ़, (वेब डेस्क)। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार काे पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ पर खास मेहरबान रहे। उन्होंने तीनों राज्यों की कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इसके साथ ही हरियाणावासियों का रेल से सोनीपत और जींद के बीच सफर का सपना पूरा हो गया है। सुरेश प्रभु ने सोनीपत-जींद रेलवे लाइन का चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ किया। इस मौके पर उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, पंजाब से सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा, पंजाब के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री आदेश प्रताप कैरों भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

इस मौके पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य होगा जिसके साथ रेल मंत्रालय जॉइंट वेंचर में कंपनी का गठन करेगा। कंपनी राज्य में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेगी। इस पर जल्द शुरू होगा काम। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय ग्रोथ ट्रायंगल ऑफ़ इंडिया ( हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़) पर काम करेगा।

देखें तस्वीरें : प्रभु ने किया सपना साकार, हरियाणा व पंजाब को कई सौगात

कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत पंजाब व चंडीगढ़ के नेताओं की मौजूदगी में केंद्रीय रेल मंत्री ने सोनीपत-जींद के बीच नई पैसेंजर रेलगाड़ी और चंडीगढ़ में मैकेनाइज्ड लांड्री की भी शुरुआत की। उन्होंने अमृतसर रेलवे स्टेशन के नजदीक (छेहरता) पर कोचिंग एवं अनुरक्षण विकास, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त यातायात सुविधा तथा विभिन्न स्टेशनों पर 17 लिफ्ट एवं 10 एस्केलेटर की सुविधा का शुभारंभ कर रेल यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बना दिया। उन्होंने 37 सीमित ऊंचाई वाले भूमिगत पार पथों का भी शिलान्यास किया।

प्रभु की कृपा से हरियाणा को बहुत कुछ मिला : मनोहर

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु की जमकर तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने कहा, प्रभु ने हरियाणा पर बहुत कृपा की है। रेल हरियाणा की लाइफ लाइन हैै और सुरेश प्रभु लगातार हरियाणा की अपेक्षा व उम्मीदों को पूरा कर रहे हैं। हरियाणा में लोकल ट्रेनों की जरूरत महसूस की जा रही है। हम इसके लिए रेल मंत्रालय से आग्रह करेंगे।

सोनीपत- जींद रेललाइन का उद्घाटन करते रलमंत्री सुरेश प्रभु, सीएम मनोहरलाल व अन्य।

सरकारी प्रोजेक्ट में राजनीति नहीं करें हुड्डा

मनाेहर लाल ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकारी प्रोजेक्ट में राजनीति नहीं करनी चाहिए। हुड्डा को ऐसा नहीं करना चाहिए। चंडीगढ़ में सुबह पत्रकारों से बातचीत में हुड्डा ने कहा था कि सोनीपत-जींद रेल लाइन उनका प्रोजेक्ट है। भाजपा ने तो सिर्फ खंभे लगवाए हैं। हुड्डा ने बीजेपी को फीता काटो सरकार नाम दिया था।

पढ़ें : राज्यसभा चुनाव : सुभाष चंद्रा और उनके वकील ने चुनाव अधिकारी से 26 बार की बात

मनोहर लाल ने कहा कि हुड्डा अपनी सत्ता जाने का गम अब तक नहीं भुला पाए हैं। हुड्डा इसे पचा नहीं पा रहे हैं। इसलिए बार बार ऐसी बाते हो रही हैं। सरकार जिसकी होती है वही फ़ीता काटता है। पहले भी ऐसा होता रहा है।

वाटर वेडिंग मशीन का उद्घाटन

चंडीगढ़ स्टेशन पर लगाई गई वाटर वेंडिंग मशीन।

इस मौके पर चंडीगढ़ स्टेशन पर पानी की वेडिंग मशीन लगाई गई। इस वाटर वेडिंग मशीन से एक रुपये में स्वच्छ पीने का पानी मिलेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग की ओर से लगाई गई इस मशीन से एक रुपये मे एक गिलास पानी मिलेगा। इसका उद्घाटन रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने किया है।


पढ़ें : राज्यसभा चुनाव :चंद्रा और उनके वकील ने चुनाव अधिकारी से की 26 बार

समारोह में केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री हरसिमरन कौर बादल को भी पहुंचाना था, लेकिन वे नहीं आए। अकाली दल और पंजाब सरकार की ओर से समारोह में पंजाब के मंत्री आदेश प्रताप कैरों और सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा मौजूद थे।

ये हैं प्रमुुख रेल परियोजनाएं

- सोनीपत-जींद के बीच 81 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन शुरू, नई पैसेंजर ट्रेन की भी सौगात।
- चंडीगढ़ में मैकेनाइज्ड लांड्री की शुरुआत।
- अमृतसर रेलवे स्टेशन के नजदीक (छेहरता) पर कोचिंग एवं अनुरक्षण विकास की परियोजना चालू ।
- चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त यातायात सुविधा तथा विभिन्न स्टेशनों पर 17 लिफ्ट एवं 10 एस्केलेटर की शुरुआत।
- 37 सीमित ऊंचाई वाले भूमिगत पार पथों का भी शिलान्यास किया।

कालका में माता काली मंदिर में किए दर्शन

रेल मंत्री सुरेश प्रभु सुबह सिटी ब्यूटीफुल पहुंचेे हैं। सबसे पहले उन्होंने कालका के प्रसिद्ध काली माता मंदिर में दर्शन किए और पूजा-अर्चना की। इस दौरान विधायक लतिका शर्मा भी उनके साथ मौजूद रहीं।इसके बाद रेलमंत्री पास के गुरुद्धारा साहिब में भी माथा टेकने गए। यहां श्री गुरुद्धारा सिंह सभा ने सिरोपा भेंटकर उन्हें सम्मानित किया।

पढ़ें : बसपा को अब हरियाणा में लगा झटका, पूर्व सांसद अरविंद शर्मा ने छोड़ी पार्टी

सिंह सभा ने इस मौके पर रेलमंत्री को ज्ञापन सौंपा। इसमें कालका से श्री दरबार साहिब अमृतसर के लिए ट्रेन चलाने की मांग की गई है। इस मौके पर एचएमटी वर्कर्स यूनियन ने रेलमंत्री से पिंजौर व कालका क्षेत्र में रेल कारखाना लगवाने की मांग की। रेलमंत्री ने सभी को उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया। इसके बाद रेलमंत्री चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए।

पढ़ें : सलमान खान को भारी पड़ रहा बयान, दुष्कर्म पीड़िता ने मांगा10 करोड़ का हर्जाना

रेलमंत्री को मांग पत्र सौंपते लोग, साथ में हैं विधायक लतिका शर्मा।

गौरतलब है कि इससे पहले वाजपेयी सरकार के समय पूर्व रेल मंत्री नीतीश कुमार और मनमोहन सिंह की सरकार के समय में रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव कालका आ चुके हैं लेकिन कोई खास फायदा पिंजौर को नहीं हुआ।

पंजाब पालिटिक्स की अन्य खबरें के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.