Move to Jagran APP

कामयाबी का पासपोर्ट

सपने सभी देखते हैं, लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए जो अवसर की तलाश कर जरूरी कदम उठाते हैं, उन्हें ही कामयाबी का पासपोर्ट मिलता है। इसके बाद ही उनके सपने उड़ान भरते हैं। कैसे हासिल करें, कामयाबी का पासपोर्ट, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव.. हिबू्र बाइबिल में एक दिलचस्प कहानी है। एक गांव में गोलिएथ नाम का दैत्य अक्सर आकर खूब उत्

By Edited By: Published: Tue, 17 Dec 2013 09:53 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2013 09:53 AM (IST)

सपने सभी देखते हैं, लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए जो अवसर की तलाश कर जरूरी कदम उठाते हैं, उन्हें ही कामयाबी का पासपोर्ट मिलता है। इसके बाद ही उनके सपने उड़ान भरते हैं। कैसे हासिल करें, कामयाबी का पासपोर्ट, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव..

हिबू्र बाइबिल में एक दिलचस्प कहानी है। एक गांव में गोलिएथ नाम का दैत्य अक्सर आकर खूब उत्पात मचाता था। जो भी सामने आता, उसे मार डालता। उसके डर से लोग घरों से बाहर नहीं निकलते थे। एक दिन डेविड नाम का किशोर गड़रिया अपने दोस्त से मिलने उस गांव में आया। वहां दहशत का माहौल देख उसने इसका कारण पूछा।

पढ़ें: जीत के सबक

मित्र द्वारा गोलिएथ के बारे में बताने पर जब डेविड ने कहा कि सभी गांववाले मिलकर उसे मार क्यों नहीं देते, तो मित्र ने कहा, तुमने अभी उसे देखा नहीं है। वह इतना विशाल है कि हम उसे मार नहीं सकते। इस पर डेविड ने कहा कि अगर वह वाकई इतना विशाल है, तो उस पर लगाया गया निशाना चूक ही नहीं सकता।

अगली बार जब गोलिएथ गांव में आया, तो सामने छोटे कद के डेविड को देखकर हंसने लगा। तभी डेविड ने गुलेल से सटीक निशाना साधा, उससे निकला छोटा पत्थर सीधे गोलिएथ के माथे पर लगा। वह वहीं गिर गया। इसके बाद डेविड ने गांववालों के साथ मिलकर उसे खत्म कर दिया। डेविड ने गांव वालों को यह सिखा दिया कि छोटे होने का मतलब यह नहीं कि बड़ी समस्याओं से डर कर रहा जाए।

नजरिए का फर्कगोलिएथ जैसे विशालकाय राक्षस को एक छोटे से इंसान ने अपनी सूझ-बूझ से समाप्त कर दिया। इस कहानी में एक बड़ा संदेश छिपा है। अगर हम सकारात्मक नजरिए से न देखें, तो जिंदगी में सामने आने वाली हर समस्या हमें गोलिएथ जैसी विकराल लगने लगती है।

समस्या चाहे जितनी बड़ी हो, अगर हम ठंडे दिमाग से सोचें तो उसका हल जरूर निकल आता है। कई बार हम छोटी-छोटी बातों को भी अपने नकारात्मक नजरिए से बड़ी समस्या बना लेते हैं। ध्यान रखें, दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा नहीं होगा, जिसकी जिंदगी में मुश्किलें नहीं आती होंगी। लेकिन कामयाब और खुश वही रह पाता है, जो मुश्किलों के बीच से आगे निकल जाता है। मुश्किलें उसे भी जरूर डराने की कोशिश करती होंगी, पर इस डर को वह अपने ऊपर हावी नहीं देता, बल्कि अपनी सोच से उस डर पर खुद हावी हो जाता है। इसका नतीजा उसकी जीत के रूप में सामने आता है। यह सिर्फ नजरिए का फर्क है।

मुश्किलों से दो-चारअगर सिकंदर विश्व विजय के अपने अभियान पर निकलने से पहले सामने आने वाली समस्याओं-मुश्किलों पर सोचने बैठ जाता, तो वह न कभी घर से निकल पाता और न ही विश्व विजय के अपने सपने को पूरा कर पाता। दुर्गम पहाड़ी, पठारी और रेगिस्तानी राहों को पार करते हुए कई बार जीवन बचाना भी मुश्किल लगता था, फिर भी उसने हार नहीं मानी। यही कारण है कि आज भी उसका नाम इतिहास में अमर है।

दुनिया में ऐसे अनगिनत उदाहरण हैं, जब अपज्े जच्बे और साहस के बल पर लोगों ने तमाम ऐसे कारनामे कर दिखाए, जिनके बारे में सोचकर आज भी हम दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हो जाते हैं। कोलंबस, वास्को-डि-गामा, फर्डिनेंड मैगलन अगर समुद्र की विशालता से डर गए होते, तो शायद दुनिया के तमाम महाद्वीप और देश एक-दूसरे से अपरिचित ही होते। लेकिन उन्हें एक जगह बैठना गवारा नहीं था। वे कुछ न कुछ नए की तलाश करते रहना चाहते थे। ऐसा नहीं है कि उनकी राह में मुश्किलें नहीं आई होंगी, इसके बावजूद वे अपने मिशन से पीछे नहीं हटे और दुनिया को सौगात देकर ही दम लिया।

समस्या के पीछेचाहे करियर की बात हो या एजुकेशन की या फिर रोजमर्रा के जीवन की, कठिनाइयां या समस्याएं आती ही हैं। जो समस्याओं से घिरकर बैठ गया, वह कभी उससे उबर नहीं पाता, लेकिन जो समस्या सामने आने पर उसके कारणों और समाधान की अनवरत तलाश करता है, वहीं इससे बाहर निकलता है और कामयाबी के रास्ते पर आगे बढ़ता है। आपके सामने भी जब भी कोई समस्या आए, तो उससे परेशान कतई न हों। समस्या छोटी हो या बड़ी, ठंडे दिमाग से उस पर विचार करें। धैर्य के साथ प्रयास करने पर उम्मीद की किरण अवश्य नजर आएगी। फिर वही किरण आपके जीवन में कामयाबी का उजाला भर सकती है।

अवसरों की सर्च

समस्याओं से उबर कर अवसरों को सर्च करें। जितनी तलाश करेंगे, उतने ही अवसरों के नए-नए रास्ते खुलते नजर आएंगे। अगर दूसरों पर निर्भर होकर या सर्च का अपना अभियान छोड़कर बैठेंगे, तो हर रास्ता बंद ही दिखेगा। ईमानदारी और मेहनत से सही दिशा में कोशिश करेंगे, तो आपको कामयाबी का जो पासपोर्ट मिलेगा, उससे आप अपने सपनों को पूरा करने के सुखद सफर पर निकल सकते हैं।

हार न मानेंकिसी भी मुश्किल स्थिति या समस्या से हार कतई न मानें। अपने भीतर उत्साह और आशा का दीपक सदा जलाए रखें। उत्साह का यही दीपक हर अंधेरे में रास्ता दिखा सकता है। यह कभी न सोचें कि कोई और आएगा और आपको मुश्किलों से निकाल कर ले जाएगा। अपने अंदर की ताकत पर पूरा भरोसा रखें। चुनौतियों को आगे बढ़कर स्वीकार करें। आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे, तो हर मुश्किल या समस्या आपके जच्बे के आगे खुद-ब-खुद रास्ता छोड़ देगी।

* कामयाबी की राह में कई बाधाएं भी आती हैं।

* जच्बे और हिम्मत के साथ बाधाओं को दूर कर सकते हैं।

* मुश्किल सामने आने पर उसके कारणों की तलाश कर उन्हें दूर करें।

* आगे बढ़ने के लिए अवसरों को सर्च करें। इससे नए रास्ते खुलेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.