Move to Jagran APP

झाड़ू भी लगाता है और पाक के छक्के भी छुड़ाता है, देखें PM मोदी के कारनामे, दुनियाभर में हुई चर्चा

डिस्‍कवरी चैनल पर बेयर ग्रिल्‍स के साथ एक शो में आए पीएम मोदी की अनूठी और अनोखी छवि का हर कोई दीवाना है। बीते कुछ वर्षों में उनके विविध रूप देखने को मिले हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 01:32 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 02:55 PM (IST)
झाड़ू भी लगाता है और पाक के छक्के भी छुड़ाता है, देखें PM मोदी के कारनामे, दुनियाभर में हुई चर्चा
झाड़ू भी लगाता है और पाक के छक्के भी छुड़ाता है, देखें PM मोदी के कारनामे, दुनियाभर में हुई चर्चा

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। कभी पतंग उड़ाते हुए तो कभी ढोल बजाते, कभी नागा लोगों के साथ उनकी ही पोशाक में नाचते तो कभी जिम कार्बेट नेशनल पार्क में बिंदास घूमते हुए पीएम मोदी को लोगों ने जब-जब देखा तो हैरानी और खुशी दोनों ही हुई। हैरानी इसलिए, क्‍योंकि उनसे पहले भारतीयों ने अपने किसी पीएम के इतने विविध रूप नहीं देखे थे। इससे पहले के प्रधानमंत्री लोगों को सिर्फ हाथ हिलाते हुए ही दिखाई देते थे। उनका व्‍यवहार वो नहीं था जो मौजूदा प्रधानमंत्री का दिखाई देता है। इतना ही नहीं, बीते सात दशकों में पहली बार ऐसा दिखाई दिया कि पाकिस्‍तान को उसकी ही भाषा में जवाब देने वाला पीएम देश को मिला है। यहां पर हम पीएम के उन्‍हीं रूपों की चर्चा करेंगे जिसे देखकर लोग हैरान हुए और जिसकी दुनियाभर में चर्चा भी हुई। 

loksabha election banner

डिस्‍कवरी के शो में मोदी 
डिस्कवरी चैनल के एडवेंचर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ को भारत समेत 180 देशों में प्रसारित किया गया। देश में इस शो को देखने के लिए लोगों में उत्सुकता दिखी। पूरे शो के दौरान लोग टीवी के सामने डटे रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स के साथ स्‍‍‍‍‍‍क्रीन शेयर की थी। इस प्रोग्राम में मोदी की बिल्‍कुल अलग छवि लोगों ने देखी।

 

नगाड़ा बजाते पीएम
पीएम मोदी के विविध रूपों से एक रूप ये भी है। अपने पहले कार्यकाल 2014 के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान गए तो वहां पर जो उन्‍होंने किया वो वहां मौजूद सभी लोगों के लिए हैरानी वाला था। टोक्‍यो में जापान टेक्‍नोलॉजी एंड कल्‍चर अकादमी में टाटा कंसल्टेंसी सर्विस की शुरुआत करते हुए उन्‍होंने वहां रखे जापान के पारंपरिक वाद्ययंत्र ताइको ड्रम बजाना शुरू कर दिया। वहां मौजूद ताइको ड्रम मास्‍टर के लिए भी यह अनूठा अनुभव था।

पतंग उड़ाते पीएम
पीएम नरेंद्र मोदी को पतंग उड़ाना काफी पसंद है। जब वह गुजरात के सीएम थे तब भी उनकी पतंग उड़ाते हुए तस्‍वीरें वायरल होती थीं। यह शौक उनका अब भी पहले की ही तरह यह शौक बरकरार है। इसका खुलासा उन्‍होंने फरवरी 2016 में बरेली में एक रैली के दौरान भी किया था। बरेली में आयोजित किसान कल्याण रैली में उन्‍होंने कहा था कि वह पतंगबाजी के शौकीन रहे हैं। इस दौरान वे बरेली के मांझे का इस्तेमाल करते थे। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के साथ भी उन्‍होंने मकर सक्रांति के दौरान पतंग उड़ाई है। इससे पहले कभी किसी भारतीय प्रधानमंत्री को पतंग उड़ाते नहीं देखा गया।

कान ऐंठते पीएम
नरेंद्र मोदी ने विशाखापट्टनम में जब बतौर पीएम एक बच्‍चे का कान ऐंठते हुए फोटो को ट्वीट किया तो ज्‍यादातर की प्रतिक्रिया थी कि ऐसा भी कोई पीएम करता है क्‍या। हालांकि, इस पल को साझा करते हुए उन्‍होंने लिखा था कि वह बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के बेटे आरव के साथ हैं। यह विशाखापट्टन में इंटरनेशनल फ्लीट रिव्‍यू का मौका था। पीएम मोदी के इस स्‍वभाव को लोगों ने काफी सराहा, क्‍योंकि इसमें गुस्‍सा नहीं, बल्कि प्‍यार था।

बच्‍चे को गोद में खिलाते पीएम
हाल ही में पीएम मोदी ने एक फोटो को ट्वीट करते हुए लिखा था ‘खास दोस्‍त के साथ’। शुरुआत में इसको लेकर मीडिया में यही खलबली मची रही कि आखिर यह खास दोस्‍त कौन है। मीडिया की बेचैनी इस बात को लेकर थी कि जिस खास दोस्‍त की बात उन्‍होंने की थी वह एक छोटा बच्‍चा था जो उनकी गोद में अठखेलियां कर रहा था। बाद में इसका खुलासा भी उन्‍होंने ट्वीट के जरिए ही किया। दरअसल, यह बच्‍चा भाजपा सांसद सत्‍यनारायण जटिया की पोती थी, जिसको वह पीएम मोदी से मिलाने लाए थे। पीएम मोदी की इस छवि ने काफी सुर्खियां बटोरी और लोगों ने कहा ‘भई वाह’, ऐसा भी होता है।

झाड़ू उठाए मोदी
पूरे भारत में स्‍वच्‍छता मिशन चलाने वाले मोदी ने जनमानस में यह अलख जगाई कि वह अपने आस-पास की जगह को साफ रखें और कहीं भी कूड़ा न फैलाएं। बतौर पीएम उन्‍होंने ही पहली बार इसको लेकर आंदोलन करने की बात कही। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था। कभी किसी पीएम ने न तो इस तरह की बात कही थी और न ही सड़क पर उतरकर कूड़ा साफ करने के लिए झाड़ू उठाई थी। पहले कार्यकाल से ही उन्‍होंने इस मुहिम को शुरू किया और एक नहीं कई बार और कई जगहों पर वह सफाई करते हुए दिखाई दिए। इस मुहिम के जरिए उन्‍होंने विरोधियों को भी खूब साधा।

योगा करते मोदी
योग यूं तो पूरी दुनिया काफी पहले से करती आई थी, लेकिन पीएम मोदी ने इसको एक अंतरराष्‍ट्रीय पहचान दिलाई। यह भी उनकी मुहिम का ही हिस्‍सा था। ऐसा करते हुए वह हमेशा आगे रहे। वह आम लोगों के बीच बेखौफ योग करते हुए नजर आए। उनकी बदौलत आज योग को एक नई पहचान मिली है।

'मन की बात' वाले मोदी
अपनी इस अनूठी पहल के तहत पीएम मोदी ने जो किया उसकी हर किसी ने सराहना की। अब से पहले प्रधानमंत्रियों को 15 अगस्‍त के मौके पर ही बोलते सुना था। इसके अलावा उनका टीवी पर आकर देश को संबोधित करना बेहद विपरीत परिस्थितियों में ही होता था। ऐसे भी मौके यदा-कदा ही होंगे, लेकिन पीएम के तौर पर उन्‍होंने हर माह देश को संबोधित करने और लोगों तक अपनी बात पहुंचाने की जो मुहिम शुरू की उसको उन्‍होंने ‘मन की बात’ का नाम दिया। यह शुरुआत उन्‍होंने रेडियो के जरिए की। रेडियो इस वजह से भी, क्‍योंकि आधुनिक जीवनशैली के दौर में लोग रेडियो को भूल मोबाइल को अपना करीबी मानने लगे थे। उनकी इस मुहिम ने देश के करोड़ों लोगों को एक सूत्र में पिरोने का काम किया। 'मन की बात' में हर बार उन्‍होंने देश के विभिन्‍न भागों में रह रहे उन लोगों का जिक्र किया, जिन्‍हें कोई पहचान नहीं मिल सकी थी। इससे न सिर्फ उनका हौसला बढ़ा ,बल्कि यह दूसरों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बना।

नागा मोदी
मोदी को पतंग उड़ाने के अलावा डांस का कितना शौक है इसका तो हमें नहीं पता है, लेकिन नगालैंड में जब उन्‍होंने वहां के लोगों के साथ उनकी पारंपरिक वेशभूषा में डांस किया तो पहली बार ऐसा ही लगा कि शायद उन्‍हें इसका भी शौक हो। डांस करते हुए उनके चेहरे पर जो मुस्‍कुराहट थी वह अब से पहले किसी पीएम के चेहरे पर नहीं देखी गई। दिसंबर 2014 में सामने आई यह तस्‍वीर हॉर्नबिल फेस्टिवल की है।

पाकिस्‍तान को सबक सिखाने वाला मोदी
पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान लोगों को विश्‍वास दिलाने में कामयाब रहे कि वह पाकिस्‍तान को उसकी ही भाषा में जवाब देना जानते हैं। इसका जीता-जागता उदाहरण पाकिस्‍तान में हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक और बालाकोट एयरस्‍ट्राइक है। इन दोनों ही घटनाओं में उन्‍होंने पाकिस्‍तान को उसरी तरह से जवाब दिया जिसकी वर्षों से भारतीयों को इच्‍छा भी थी। इसके बाद सभी ने कहा ‘मोदी है तो मुमकिन है’।

जम्‍मू-कश्‍मीर पर आखिर पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री का डर आ ही गया सामने, जानें क्‍या कहा
कहीं 2018 की तरह बेकाबू न हो जाएं केरल में बाढ़ के हालात, डरे हैं लोग और प्रशासन
जम्‍मू कश्‍मीर पर एक बार फिर चौंकाएगा पीएम मोदी का फैसला, किसी को नहीं होगा अंदाजा
जम्‍मू कश्‍मीर पर शोर मचाने वालों ने इमरान को ही बाहरी बताकर खुद ही खोली अपनी पोल
कब तक कश्‍मीर पर आवाम को झूठ बोलकर धोखा देते रहोगे पीएम हैदर साहब, अब तो शर्म करो!  
पाकिस्‍तान की मीडिया भारत सरकार को बता रही हिंदू राष्‍ट्रवादी, जानें और क्‍या कुछ कहा 
कश्‍मीर में सेना और सरकार की हलचल से पाक की फूल रही सांस, देखें क्‍या कह रहा मीडिया

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.