Move to Jagran APP

बोइंग ने हासिल किया 2 एयर फोर्स वन एयरक्राफ्ट बनाने का कॉन्‍ट्रैक्‍ट

हालांकि एयर फोर्स ने सुरक्षा के मद्देनजर इन विमानों की कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन सुनने में आया था एयर फोर्स यह कोशिश कर रहा है कि इन विमानों की कीमत कम से कम हो।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 05 Aug 2017 12:24 PM (IST)Updated: Sat, 05 Aug 2017 12:24 PM (IST)
बोइंग ने हासिल किया 2 एयर फोर्स वन एयरक्राफ्ट बनाने का कॉन्‍ट्रैक्‍ट

वांशिंगटन, एपी। विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने अमेरिकी एयर फोर्स को को दो वाणिज्यिक 747-8 जेटलाइनर्स को बेचने का कॉन्‍ट्रेक्‍ट हासिल कर लिया है, जिन्‍हें बाद में राष्ट्रपति के विमान 'एयर फोर्स वन' में संशोधित किया जाएगा। इन विमान को खरीदने के लिए रूसी एयरलाइन (अब निलंबित) से कॉन्‍ट्रेक्‍ट किया गया था, लेकिन वो इसे डिलीवर नहीं कर पाई।  

एयर फोर्स ने बताया कि शुक्रवार को बोइंग के साथ इन विमानों की खरीद के लिए कॉन्‍ट्रेक्‍ट साइन हो गया है। इन विमानों का मॉडिफिकेशन 2019 में शुरू होगा और ये 2024 में बनकर तैयार हो जाएंगे। इन विमानों में एक मिशन संचार प्रणाली, एक चिकित्सा सुविधा, एक कार्यकारी आंतरिक और आत्मरक्षा प्रणाली शामिल होगी।

हालांकि एयर फोर्स ने सुरक्षा के मद्देनजर इन विमानों की कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन सुनने में आया था एयर फोर्स यह कोशिश कर रहा है कि इन विमानों की कीमत कम से कम हो। इधर बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नए राष्ट्रपति विमानों की उच्च लागत के बारे में शिकायत की है। वैसे बता दें कि बोइंग की वेबसाइट पर एयर फोर्स को बेचे जाने वाले जंबो विमान 747-8 की कीमत 386.8 मिलियन अमेरीकी डालर बताई गई है। सुरक्षा, संचार और राष्ट्रपति की अन्य आवश्यकताओं को शामिल करने पर इसकी कीमत में वृद्धि होना लाजिमी है।

यह भी पढ़ें: 1903 करो़ड़ रुपये का ड्रीमलाइनर अब है दुनिया का सबसे बड़ा निजी विमान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.