Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटेन सरकार को लगा सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा में ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर लाने के लिए संसद की सहमति तलाश करनी आवश्यक है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 04:02 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 04:47 PM (IST)
ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटेन सरकार को लगा सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका

लंदन,पीटीआई। ब्रिटेन सरकार को मंगलवार को वहां की सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका तब लगा जब सरकार ने ब्रेक्जिट को लेकर की गई एक ऐतिहासिक कानूनी चुनौती को खो दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर लाने के लिए संसद की सहमति तलाश करनी आवश्यक है।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का मतलब है कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री अब लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 के तहत सरकारी तौर पर यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट पर वार्ता शुरू नहीं कर सकती, जब तक ब्रिटेन के सांसद उनका समर्थन ना करें।

सरकार ने अदालत में तर्क दिया था इस मामले में गति प्रदान करने के लिए उसके पास पहले से ही अनुच्छेद 50 है जो कि एक कार्यकारी शक्ति के अंतर्गत आता है। लेकिन अदालत ने सरकार के इस तर्क को खारिज करते हुए आपना आदेश दिया।

डोनाल्ड ट्रंप आज करेंगे पीएम मोदी को फोन, दोनों करेंगे 'मन की बात'

MH370 की खोज पर मलेशिया सरकार ने इनाम की पेशकश ली वापस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.