Move to Jagran APP

हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक का बेटा गिरफ्तार

अफगान सुरक्षा बलों ने कुख्यात हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ बड़ी सफलता हासिल की है। देश की खुफिया सेवा के अनुसार सुरक्षा बलों ने मंगलवार को खोस्त प्रांत में आतंकी गुट के दो वरिष्ठ कमांडरों को पकड़ा। इनमें से एक हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन का बेटा अनस है। पाकिस्तान से लगी सीमा पर वर्चस्व रखने वाले इस आतंकी गु

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Fri, 17 Oct 2014 08:59 AM (IST)Updated: Fri, 17 Oct 2014 10:04 AM (IST)

काबुल। अफगान सुरक्षा बलों ने कुख्यात हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ बड़ी सफलता हासिल की है। देश की खुफिया सेवा के अनुसार सुरक्षा बलों ने मंगलवार को खोस्त प्रांत में आतंकी गुट के दो वरिष्ठ कमांडरों को पकड़ा। इनमें से एक हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन का बेटा अनस है। पाकिस्तान से लगी सीमा पर वर्चस्व रखने वाले इस आतंकी गुट ने नाटो और अफगान बलों पर कई बड़े हमले किए हैं।

loksabha election banner

अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) के प्रवक्ता हसीब सिद्दीकी ने कहा, अनस हक्कानी और एक अन्य कमांडर हाफिज राशिद की गिरफ्तारी से हक्कानी नेटवर्क व उनके कमांड सेंटर की कमर टूट जाएगी। अनस खाड़ी देशों से आतंकी गुट के लिए धन जुटाने और इंटरनेट के जरिये लोगों की भर्ती करने का काम संभालता था।' हसीब के अनुसार अनस नेटवर्क के सरगना व अपने भाई सराजुद्दीन का विशेष सलाहकार माना जाता है। उन्होंने बताया कि जलालुद्दीन के बीमार होने के कारण यह दोनों ही आतंकी गुट का काम संभाल रहे थे।

हक्कानी नेटवर्क को अमेरिका ने 1980 के करीब अफगानिस्तान में सोवियत सैनिकों से मुकाबले के लिए खड़ा किया था। माना जाता है कि अफगान गुरिल्ला नेता जलालुद्दीन (70) इस समय परिवार समेत पाक में है। वह कभी अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के काफी करीब था। 1996 में जब तालिबान सत्ता में आया तो वह मुल्ला उमर की कैबिनेट में मंत्री भी रहा।

पढ़े: हक्कानी सबसे खतरनाक आतंकी गुट

अमेरिका ने जब्त की हक्कानी नेटवर्क के आतंकियों की संपत्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.