Move to Jagran APP

ओबामा यात्रा : आतंकी हमला हुआ तो भुगतेगा पाक

भारत दौरे पर जा रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा को लेकर जहां दोनों देशों की एजेंसियां चाक-चौबंद इंतजाम में जुटी हुई हैं, वहीं अमेरिका ने पाकिस्तान को भी सख्त चेतावनी दी है। पाक के पुराने रिकार्ड को देखते हुए वाशिंगटन ने स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि ओबामा

By Sachin kEdited By: Published: Mon, 19 Jan 2015 12:04 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jan 2015 12:11 PM (IST)
ओबामा यात्रा : आतंकी हमला हुआ तो भुगतेगा पाक

वाशिंगटन। भारत दौरे पर जा रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा को लेकर जहां दोनों देशों की एजेंसियां चाक-चौबंद इंतजाम में जुटी हुई हैं, वहीं अमेरिका ने पाकिस्तान को भी सख्त चेतावनी दी है। पाक के पुराने रिकार्ड को देखते हुए वाशिंगटन ने स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि ओबामा की यात्रा के दौरान सीमा पार से भारत पर किसी तरह का आतंकी हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

इससे पहले पिछले सप्ताह अपनी इस्लामाबाद यात्रा के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाक को सभी आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था। केरी ने लश्कर, तालिबान व हक्कानी जैसे आतंकी संगठनों को समूचे विश्व के लिए खतरा बताया और आतंकवाद के खिलाफ पाक की कार्रवाई पर नजर रखने की बात कही थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति 26 जनवरी को भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इस दौरान वे दो घंटे तक खुले मंच पर मौजूद रहेंगे। उनकी यात्रा के मद्देनजर भारत व अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां अतिरिक्त सावधानी बरत रही हैं।

इसके साथ ही अमेरिका ने पाक से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि ओबामा की यात्रा के दौरान किसी तरह का आतंकी हमला या इस तरह का कोई प्रयास न हो। सूत्रों के अनुसार, आतंकी हमला होने की स्थिति में पाकिस्तान को इसके नतीजों के लिए तैयार रहने की भी चेतावनी दी गई है।


चेतावनी की वजहः
अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान पहले भी पाक स्थित आतंकी संगठन भारत में आतंकी हमले करते रहे हैं। 20 मार्च, 2000 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की यात्रा के मौके पर आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर के चित्तिसिंहपुरा में 36 सिखों को मौत के घाट उतार दिया था।

सुरक्षा की चिंताः
-अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकी बल आतंकी संगठनों की गतिविधियों पर पैनी निगाह रख रहे हैं।
-पाकिस्तान स्थित अमेरिकी दूतावास को भी अलर्ट कर दिया गया है।
-भारत व अमेरिका के बीच खुफिया आदान-प्रदान में भारी बढ़ोतरी।
-राजपथ व आसपास के इलाकों में 10 हजार अर्धसैनिक बल तैनात होंगे।
-दिल्ली पुलिस के 80 हजार जवान भी चाक-चौबंद करेंगे सुरक्षा व्यवस्था।
-ओबामा की यात्रा के दौरान अभेद्य किले जैसी नजर आएगी दिल्ली।

अपनी कार से ही परेड में जाएंगे ओबामा

ओबामा के कुत्तों की खातिरदारी पांच सितारा होटल में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.