Move to Jagran APP

कैलिफोर्निया में हो सकती है ट्रंप और सैंडर्स के बीच सीधी बहस

डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की प्रबल दावेदार हिलेरी क्लिंटन की ओर से सैंडर्स से बहस करने से इन्कार करने के बाद यह तस्वीर उभरी है..

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 08:05 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 10:40 PM (IST)
कैलिफोर्निया में हो सकती है ट्रंप और सैंडर्स के बीच सीधी बहस

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी तय करने के लिए सात जून को कैलिफोर्निया में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव होना है। इससे पहले रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उम्मीदवारी की दौड़ में फिलहाल काफी पीछे चल रहे डेमोक्रेटिक दावेदार बर्नी सैंडर्स के बीच सीधी बहस हो सकती है। डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की प्रबल दावेदार हिलेरी क्लिंटन की ओर से सैंडर्स से बहस करने से इन्कार करने के बाद यह तस्वीर उभरी है।

loksabha election banner

यदि कैलिफोर्निया में ट्रंप और सैंडर्स के बीच बहस हुई तो चुनाव की एक पुरानी परंपरा टूट जाएगी। अभी तक उम्मीदवारी का आधिकारिक एलान होने के बाद ही दोनों दलों के नेताओं के बीच सीधी बहस की परंपरा रही है। एबीसी न्यूज चैनल के एक कार्यक्रम में बुधवार को ट्रंप ने सैंडर्स से सीधी बहस के विचार का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि इससे होने वाली आमदनी यदि किसी अच्छे काम के लिए दान किया जाए तो वे इसके लिए तैयार हैं।

वारमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने गुरुवार की सुबह ट्विटर पर ट्रंप के विचार से सहमति जताई। उन्होंने कहा कि कैलिफोर्निया में सात जून को प्राइमरी चुनाव से पहले वे ट्रंप के साथ बहस करने को तैयार हैं। हिलेरी की प्रतिक्रिया इस पर सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि कैलिफोर्निया में डेमोक्रेटिक पार्टी के 475 और रिपब्लिकन पार्टी के 172 डेलीगेट हैं। इस महीने की शुरुआत में टेड क्रूज और जॉन कैसिच की ओर से दावेदारी वापस लेने के बाद रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप ही मैदान में बचे हैं। वहीं, कैलिफोर्निया के पब्लिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के सर्वे में हिलेरी को 46 और सैंडर्स को 44 फीसद मत मिलने के आसार जताए गए हैं। उम्मीदवारी हासिल करने के लिए हिलेरी को सिर्फ 78 और डेलीगेट के समर्थन की जरूरत है।

ट्रंप को लेकर उलझन में दुनिया : ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप पर फिर से निशाना साधा है। जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ट्रंप को लेकर दुनिया उलझन में है। वैश्रि्वक नेताओं को यह समझ में नहीं आ रहा है कि उनकी कुछ घोषणाओं को वे कितनी गंभीरता से लें। उल्लेखनीय है कि ट्रंप मुस्लिम और प्रवासी विरोधी अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं।

अपना हो या उनका देश.. नमो का जन संवाद, जिंदाबाद

पीएम मोदी ने किया एलान, अब 65 की उम्र में रिटायर होंगे डॉक्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.