Move to Jagran APP

..तो ऐसे धीमा किया जा सकता है स्तन कैंसर

स्तन कैंसर की वृद्धि पर अंकुश लगाने का एक नया तरीका खोजा गया है। संयमित कैलोरी से फैलते स्तन कैंसर को धीमा किया जा सकता है। यह एकदम गैर विषाक्त तरीका है।

By Edited By: Published: Wed, 28 May 2014 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 28 May 2014 12:28 PM (IST)

न्यूयॉर्क। स्तन कैंसर की वृद्धि पर अंकुश लगाने का एक नया तरीका खोजा गया है। संयमित कैलोरी से फैलते स्तन कैंसर को धीमा किया जा सकता है। यह एकदम गैर विषाक्त तरीका है।

loksabha election banner

थॉमस जेफरसन यूनिवर्सिटी एक एसोसिएट प्रोफेसर निकोल सिमोन ने कहा कि कम कैलोरी वाला भोजन स्तन के ऊतकों में एपीजेनेटिक को बढ़ाता है जो एक्ट्रासेलुलर मैटिक्स को मजबूत रखता है। उन्होंने कहा कि एक मजबूत मैटिक्स ट्यूमर के आसपास एक तरह का पिंजरा तैयार करता है। इससे शरीर के नए स्थानों पर कैंसर कोशिकाओं के लिए फैलाव में अधिक कठिनाई आती है।

उल्लेखनीय है कि ट्यूमर वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए अक्सर स्तन कैंसर रोगियों को हार्मोन थेरेपी और केमोथेरेपी के दुष्परिणाम को प्रभावहीन करने के लिए स्टेरायॅड उपचार कराना पड़ता है। हालांकि दोनों ही उपचार रोगियों के पाचन में बदलाव का सबब बन सकते हैं जिससे उनमें मोटापा हो सकता है।

सिमोन ने कहा कि इस वजह से एक महिला के कैंसर के उपचार में पाचन को देखना महत्वपूर्ण है। इस अध्ययन का स्तन कैंसर शोध और उपचार जर्नल में प्रकाशित किया गया है। ऐसे लोग जो रात में खाने के लिए उठते हैं वे इसके लिए अपने जीन को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। एक नए अनुसंधान से इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया है कि नाइट इटिंग सिंड्रोम उस समय हो सकता है जब जीन के चलते खाने के पैटर्न के साथ नींद की दोषपूर्ण तालमेल बैठता है।

इससे खाने का समय बदल जाता है जो अधिक खाने और वजन बढ़ने से जुड़ा हुआ है। करीब एक से दो फीसद लोग इससे जूझते हैं। इसका लक्षण रात में सोने के दौरान उठ जाना और बगैर कुछ खाए सो नहीं पाना। यह अध्ययन सेल रिपोर्ट्स में प्रकाशित की गई है।

पढ़ें : हर गांठ कैंसर नहीं होती

पढ़ें : सेल फोन है खतरनाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.