Move to Jagran APP

विकीलीक्‍स के जूलियन असांजे दूतावास की शरण से हो सकते हैं बाहर

चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में आगे चल रहे राष्ट्रपति पद के सोशलिस्ट उम्मीदवार लेनिन मोरेनो ने दूतावास में असांजे को शरण देना जारी रखने का समर्थन किया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 03:35 PM (IST)
विकीलीक्‍स के जूलियन असांजे दूतावास की शरण से हो सकते हैं बाहर

लंदन, आइएएनएस। विकीलीक्‍स के संस्‍थापक जूलियन असांजे को इक्‍वाडोर के दूतावास की शरण से बाहर किया जा सकता है। जेलियन असांजे के वकील ने हाल ही में इस बात पर गहरी चिंता व्‍यक्‍त की है। असांजे यौन अपराध संबंधी आरोपों को लेकर प्रत्यर्पण से बचने के लिए जमानत शर्तों का उल्लंघन करते हुए पिछले 4 सालों से अधिक समय से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में रह रहे हैं।

loksabha election banner
असांजे के वकील ने कहा, खबरों में ऐसा सुनने को मिल रहा है कि एक्‍वाडोर के नए राष्‍ट्रपति असांजे को लंदन स्थित दूतावास से बाहर निकलने के लिए दबाव बना सकते हैं। यह हमारे लिए बड़ी चिंता की बात है। ऐसी खबरें काफी पहले से सुनने को मिल रही हैं कि एक्वाडोर के आम चुनाव से न सिर्फ नई सरकार का फैसला होगा, बल्कि इसको लेकर भी स्थिति साफ होगी कि लंदन स्थित एक्वाडोर के दूतावास में जूलियन असांजे बने रहेंगे या फिर बाहर किए जाएंगे।   
चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में आगे चल रहे राष्ट्रपति पद के सोशलिस्ट उम्मीदवार लेनिन मोरेनो ने दूतावास में असांजे को शरण देना जारी रखने का समर्थन किया है। एक्वाडोर के निवर्तमान नेता राफेल कोरेया ने असांजे को दूतावास में शरण दी थी। वहीं चुनाव में राष्ट्रपति पद के दो कंजरवेटिव उम्मीदवारों गुइलेर्मो लासो और किंथिया विटेरी ने कहा है कि चुनाव जीतने के बाद वे असांजे की शरण को खत्म कर देंगे। बता दें कि कोरेया ने स्वीडन में बलात्कार के आरोपों में वांछित असांजे को अमेरिका की परवाह नहीं करते हुए लंदन स्थित अपने देश के दूतावास में शरण दी थी।
विकीलीक्‍स और असांजे की लीगल टीम में शामिल जेनिफर रॉबिन्सन ने कहा, 'हम संभावित कानूनी उपायों की तैयारी कर रहे, ताकि अगर विपक्षी एक्वाडोर में सत्ता में आते हैं तो उन्‍हें जवाब दिया जा सके।'  उन्‍होंने एनबीसी न्यूज से कहा, 'आप सरकार के परिवर्तन पर शरण सुरक्षा कैसे खत्‍म कर सकते हैं।'

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.