Move to Jagran APP

'जेद्दा नहीं सलाखों के पीछे जाएंगे नवाज, आदिला जेल होगा नया ठिकाना'

पाकिस्‍तान के पीएम नवाज शरीफ का अगला ठिकाना आदिला जेल है। वह अब जेद्दा नहीं बल्कि जेल जाएंगे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 03:37 PM (IST)
'जेद्दा नहीं सलाखों के पीछे जाएंगे नवाज, आदिला जेल होगा नया ठिकाना'
'जेद्दा नहीं सलाखों के पीछे जाएंगे नवाज, आदिला जेल होगा नया ठिकाना'

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। पनामागेट मामले में फंसे नवाज शरीफ जेआईटी की रिपोर्ट के बाद बुरी तरह से फंस चुके हैं। वहीं पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी लगातार उनके पीछे पड़ी हुई है और उनसे इस्‍तीफा देने की मांग कर रही है। पीटीआई चेयरमेन इमरान खान का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का अगला ठिकाना अ‍ादिला जेल होगा। पार्टी कन्वेंशन के दौरान अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही। इमरान ने शरीफ को चेतावनी देते हुए यहां तक कहा कि घोटालों के चलते उन्‍हें अब जल्‍द ही जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया जाएगा। इस दौरान उन्‍होंने वर्ष 1999 का भी जिक्र किया, जिसमें तत्‍कालीन जनरल परवेज मुशर्रफ ने उन्‍हें सत्ता से बेदखल कर देश की बागडोर अपने हाथों में ले ली थी। तब उन्‍हें पाकिस्‍तान छोड़कर जेद्दा जाना पड़ा था। इमरान ने कहा कि इस बार वह जेद्दा नहीं, बल्कि जेल की सलाखों के पीछे जाएंगे और आदिला जेल उनका अगला ठिकाना होगा।

loksabha election banner

कोर्ट की शरीफ के खिलाफ टिप्‍पणी

इस मामले में अब सुप्रीम कोर्ट में बहस चल रही है। कोर्ट की तीन सदस्‍यीय बैंच के समक्ष मामले में बहस के दौरान शरीफ के वकील ने जेआईटी द्वारा लगाए गए आरोपों को झूठा करार दिया है। उनका कहना था कि इस मामले में नवाज को फंसाया जा रहा है। वहीं कोर्ट का कहना था कि उन्‍होंने शरीफ को इस मामले में अपनी बात कहने का पूरा समय दिया था, लेकिन उन्‍होंने कोर्ट को कुछ नहीं बताया। न ही उन्‍होंने सवालों के सही जवाब ही दिए। न उन्‍होंने अपने ऊपर उठाए गए सवालों को सही बताया और न ही उन्‍हें खारिज किया।

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में आतंकियों की अब खैर नहीं, इनके खात्मे के लिए आ गए 'मार्कोस'

नवाज के इस्‍तीफे की अटकलें

फिलहाल कोर्ट ने पनामागेट मामले में शरीफ के ऊपर कई मामले चलाने को मंजूरी दे दी है। आपको याद होगा कि पिछले दिनों जेआईटी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सौंपने से पहले नवाज शरीफ के पद से इस्‍तीफा देने की अटकलें लगाई जा रही थीं। कहा यह भी जा रहा था कि शरीफ की जगह उनके भाई शाहबाज शरीफ ले सकते हैं। लेकिन नवाज के सभी रास्‍ते बंद कर देने पर तुली इमरान खान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शरीफ की शराफत का पर्दाफाश करने के साथ-साथ उनके पर कतरने के भी इंतजाम कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें: US ने ऐसे बढ़ाई पाकिस्‍तान की मुसीबत और भारत की हुई बल्‍ले-बल्‍ले

शाहबाज के खिलाफ पीटीआई की याचिका

इमरान खान की तरफ से पीटीआई ने शाहबाज शरीफ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक अपील दायर की है। इसमें उन्‍होंने शाहबाज को कोर्ट से अयोग्‍य करार देने की अपील की है। याचिका में कहा गया है कि शाहबाज संवैधानिक पद पर रहते हुए भी अपने निजी हितों को ज्‍यादा तवज्‍जो देते हैं। बता दें कि शाहबाज पंजाब के सीएम होने के साथ-साथ एक उद्योगपति भी हैं। इस अपील में यह भी कहा गया है कि शरीफ सीएम पद पर बने रहने के साथ-साथ अपने बिजनेस से भी जुड़े हुए हैं, जिससे वह शपथ पत्र में कही गई तमाम बातों का उल्‍लंघन करते हैं। लिहाजा यह उनके द्वारा ली गई शपथ का अपमान है, जिसके चलते उन्‍हें अयोग्‍य करार दिया जाना चाहिए। अपील में यह भी कहा गया है कि उनके ज्‍यादातर फैसले अपने उद्योग के नफा-नुकसान को देखते हुए लिए जाते हैं। उनके लिए राष्‍ट्र दूसरे नंबर पर आता है, जबकि उनका बिजनेस पहले नंबर पर है।

यह भी पढ़ें: अब गोली नहीं भेद सकेगी जवानों के सिर, विस्‍फोटक भी कुछ ऐसे होंगे 'डिफ्यूज'

सुप्रीम कोर्ट पर हमला करने की योजना में लगे हैं नवाज

नवाज शरीफ के खिलाफ इमरान खान यहीं तक नहीं रुके। उन्‍होंने पाक पीएम पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका यहां तक कहना है कि पनामागेट मामले में फंसे शरीफ अब सुप्रीम कोर्ट तक पर हमले की योजना में लगे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि सारा देश सुप्रीम कोर्ट के साथ है और देश की जनता ऐसा होने नहीं देगी। इमरान ने आरोप लगाया कि शरीफ ने संसद को भी बदनाम कर दिया है। इमरान ने जमकर जेआईटी की बढ़ाई भी की है। उनका कहना था कि जेआईटी ने बेहद अच्‍छा काम किया है। यदि देश को बचाना है तो नवाज की पार्टी के कार्यकर्ताओं को चाहिए कि शरीफ का साथ छोड़ कर देश का साथ दें।

यह भी पढ़ें: कुछ इधर भी देख ले चीन, तिब्‍बत की आजादी को युवा कर रहे 'आत्‍मदाह'           


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.