Move to Jagran APP

नरमपंथी रूहानी लगातार दूसरी बार बने ईरान के राष्ट्रपति

यदि चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं मिलते हैं तो अगले सप्ताह दूसरे दौर का मुकाबला होता।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 20 May 2017 02:55 PM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 08:00 AM (IST)
नरमपंथी रूहानी लगातार दूसरी बार बने ईरान के राष्ट्रपति

तेहरान, एजेंसी। ईरान की सत्ता पर राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कब्जा बरकरार रखा है। उन्हें लगातार दूसरी बार चार साल के कार्यकाल के लिए जनता ने चुन लिया है। शनिवार को हुई मतगणना के बाद आए परिणाम में उन्होंने ब़़डे अंतर से कट्टरपंथी तबके के इब्राहीम रईसी को हरा दिया।

loksabha election banner

चुनाव में मिले भारी समर्थन से रूहानी अपने आर्थिक सुधारों और परमाणु समझौते के एजेंडे पर अब और तेजी से आगे ब़़ढ सकेंगे। शिया बहुल देश ईरान में कानून के विशेषषज्ञ रूहानी अपेक्षाकृत उदारवादी नेता माने जाते हैं।

इससे पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने आधे से अधिक मतों की गणना के बाद भारी बढ़त बना ली थी और तभी से उनकी जीत पक्की मानी जा रही थी। दो करोड़ 59 लाख मतों की गणना के बाद रूहानी ने एक करोड़ 46 लाख मत से आगे चल रहे थे।

जबकि उनके कट्टरपंथी प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रईसी को एक करोड़ एक लाख मत मिले थे। ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद आज सुबह से मतगणना शुरू हुई थी। यहां शुक्रवार को हुए मतदान में 70 फीसदी वोट पड़े थे।

निवर्तमान राष्ट्रपति हसन रूहानी दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में थे। उनका मुख्य मुकाबला कट्टरपंथी मौलवी और पूर्व अभियोजक इब्राहिम रेसी से था, जो देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी हैं।

यदि चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं मिलते हैं तो अगले सप्ताह दूसरे दौर का मुकाबला होता। ईरान में 1985 से ही प्रत्येक निवर्तमान राष्ट्रपति का दोबारा चुनाव होता है, जब खामेनेई खुद दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए थे। खामेनेई ने शुक्रवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही अपना वोट डाला था।

इस बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए 5.4 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य थे। देश के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार को हुए मतदान में चार करोड़ से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के लिए बड़ी संख्या में उमड़ी भीड़ को देखते हुए मतदान का समय पांच घंटे के लिए बढ़ा दिया गया था।

यह भी पढ़ें: कट्टरपंथियों ने प्रेमी जोड़े की पत्थर मार-मारकर की हत्या

यह भी पढ़ें: ईरान, अमेरिका के बीच नए सिरे से तनातनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.