Move to Jagran APP

पाकिस्तान में परमाणु अस्त्रों की चोरी का खतरा :रिपोर्ट

पाकिस्तान में परमाणु हथियारों को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है। ये हथियार चोरी होकर आतंकियों के हाथ लग सकते हैं। यह बात अमेरिका के प्रख्यात हार्वर्ड केनेडी स्कूल ने परमाणुविक आतंकवाद के खतरे पर जारी रिपोर्ट में कही है।

By kishor joshiEdited By: Published: Tue, 22 Mar 2016 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2016 04:40 PM (IST)

वाशिंगटन। पाकिस्तान में परमाणु हथियारों को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है। ये हथियार चोरी होकर आतंकियों के हाथ लग सकते हैं। यह बात अमेरिका के प्रख्यात हार्वर्ड केनेडी स्कूल ने परमाणुविक आतंकवाद के खतरे पर जारी रिपोर्ट में कही है।

रिपोर्ट में भारत में परमाणु हथियारों पर व्याप्त खतरे का भी जिक्र किया गया है और इसके लिए सैन्य प्रतिष्ठानों की अंदरूनी वजह जिम्मेदार बताई गई हैं। पाकिस्तान की तुलना में यह खतरा काफी कम है।

पढ़ें: चीन में दुनिया के सबसे बड़े परमाणु सुरक्षा सेंटर की शुरूआत

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में यह खतरा बढ़ता जा रहा है। परमाणु हथियारों के सामरिक कारणों से स्थानांतरित किए जाने और दूरदराज में उनकी तैनाती के स्थानों पर खतरा बना हुआ है। इस दौरान सतर्कता के उपाय कमजोर रहते हैं और तब ये हथियार आतंकियों के हाथ लग सकते हैं। इस दौरान पाकिस्तानी सेना के चरमपंथियों के साथ सहानुभूति रखने वाले लोग भी अहम कड़ी बन सकते हैं। चूंकि पाकिस्तान में इन हथियारों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए उनकी सुरक्षा को लेकर खतरा भी बढ़ रहा है।

रिपोर्ट में भविष्य में पाकिस्तान में तख्तापलट की आशंका से भी इन्कार नहीं किया गया है। ऐसे में सत्ता चरमपंथियों के हाथ में जा सकती है और उसका सीधा फायदा आतंकियों को हो सकता है। परमाणु हथियार उनके कब्जे में आ सकते हैं। हाल ही में एक उच्च अमेरिकी राजनयिक ने भी पाकिस्तानी परमाणु हथियारों को लेकर इसी तरह की आशंका जतायी थी।

अमेरिकी खुफिया संगठन सीआइए की कई रिपोर्टो में भी इस तरह की बातें सामने आती रही हैं। खतरा खासतौर पर तब ज्यादा माना गया है जबकि पाकिस्तान में परमाणु हथियारों को सीमावर्ती इलाकों में तैनात किया जाता है। ऐसे ज्यादातर स्थान आतंकियों के प्रभाव वाले हैं और भारतीय सीमा पर उनका सैन्यकर्मियों के साथ अच्छा तालमेल भी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने इन हथियारों की सुरक्षा के बंदोबस्त किए हैं लेकिन स्थितियों को देखते हुए ये इंतजाम नाकाफी हैं।

पढ़ें: अमेरिका पर भड़का उत्तरी कोरिया, 'मैनहटन' को उड़ाने की दी धमकी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.