Move to Jagran APP

भूकंप से मलबे में तब्दील हुआ इटली का एक शहर, 73 मरे

सेंट्रल इटली के नोर्सिया में शक्‍तिशाली भूकंप के कारण अब तक 73 लोगों की मौत हो गयी है, हर ओर मलबा दिख रहा है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 08:44 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 08:08 PM (IST)
भूकंप से मलबे में तब्दील हुआ इटली का एक शहर, 73 मरे

रोम(एएफपी)। इटली में शक्तिशाली भूकंप में 73 लोगों की मौत हो गयी जिसमें 2 बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा अनेकों लोग मलबे में दबे पड़े हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। प्रत्यक्षदशियों के अनुसार, भूकंप के वक्त विनाशकारी दृश्य उत्पन्न हो गया था। राहत कार्यों में जुटी टीम का कहना है कि मलबे के अंदर से चीख पुकार की आवाजें आ रही है।

loksabha election banner

सेंट्रल इटली के नोर्सिया में 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र 10 किमी गहराई में था। बताया जा रहा है कि भूकंप के कारण अब तक 73 लोगों की मौत हो गयी है और बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि भूकंप की वजह से कोई भारतीय हताहत नहीं हुआ है।

(साभार-एएफपी)

नोर्सिया के मेयर ने बताया,' मलबे के नीचे लोग दब गए हैं और अब वहां कुछ नहीं बचा है, पूरा शहर खत्म हो गया है। सभी मकान मलबे में बदल गए हैं।'

यह भूकंप सुबह 3.30 बजे आया जिसके झटके रोम सहित पूरे सेंट्रल इटली में महसूस किए गए। यूरोपीय भूमध्य भूकंप केंद्र के अनुसार इसका केंद्र रोम के उत्तर पूर्व में रेटी के पास था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूंकप 6.2 तीव्रता का था।

एक्यूमोली के मेयर, स्टीफानो पेट्रुसी ने कहा, ‘मेरा शहर मलबे में तब्दील हो गया है, मलबों के भीतर से लोगों को निकाला जा रहा है।‘ एक फोटोग्राफर ने कहा कि उन्होंने लोगों को अपने हाथों से मलबे में परिवार व बच्चों को खोजते देखा।

पढ़ें- भारत-म्यांमार सीमा पर 5.5 तीव्रता का भूकंप, असम में महसूस हुए झटके

इंडोनेशिया में 6.5 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती, लोगों में दहशत का माहौल

जापान में फिर आया भूकंप, जानिए- बार-बार जापान में क्यों आता है भूकंप?

भूकंप से तबाह इक्वाडोर में जरूरत पूरी करने के लिए लूटपाट कर रहे लोग

जानिए, कब-कहां भूकंप से कांपी धऱती

वनुआतू में आया 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.