Move to Jagran APP

दूसरे कार्यकाल की तैयारी में अभी से जुटे अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव में बचे हैं अभी 1200 दिन। चंदा जुटाने के लिए दिए गए डिनर में शामिल हुए राष्ट्रपति।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Thu, 29 Jun 2017 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 03:57 PM (IST)
दूसरे कार्यकाल की तैयारी में अभी से जुटे अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप
दूसरे कार्यकाल की तैयारी में अभी से जुटे अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव में अभी 1,200 से ज्यादा दिन बचे हैं, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप अभी से तैयारी में जुट गए हैं। उन्होंने अगले चुनाव के लिए चंदा जुटाना शुरू कर दिया है। इस काम के लिए उन्होंने व्हाइट हाउस के करीब स्थित ट्रंप इंटरनेशनल होटल को चुना है।

loksabha election banner

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को रिपब्लिकन पार्टी और अपने अगले चुनाव अभियान के लिए चंदा जुटाने को होटल में दिए गए डिनर में हिस्सा लिया। मीडिया में आई खबरों के अनुसार, राष्ट्रपति के साथ डिनर के लिए 35 हजार डॉलर (करीब 22 लाख रुपये) से सीट की शुरुआत हुई और बड़े दानदाताओं के लिए इसकी कीमत एक लाख डॉलर (करीब 64 लाख रुपये) तक रखी गई।

ट्रंप की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बुधवार को कहा, 'नि:संदेह वह दूसरे कार्यकाल के लिए दौड़ में शामिल हो रहे हैं। हालांकि उनका ध्यान अभी अपने एजेंडे और पार्टी के लिए धन जुटाने पर केंद्रित हैं।' इस संबंध में पत्रकारों ने उनसे सवाल पूछे थे। ट्रंप भी यह जाहिर कर चुके हैं कि उनका राष्ट्रपति पद पर आठ साल रहने का इरादा है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए अपनी पार्टी या अपने अभियान के लिए चंदा जुटाना कोई नई बात नहीं है लेकिन कारोबारी ट्रंप के लिए यह जटिल हो सकता है।

हाल ही में करीब 200 डेमोक्रेटिक सांसदों ने ट्रंप पर मुकदमा किया था कि उन्होंने अपने होटल, गोल्फ कोर्स और दूसरी संपत्तियों के जरिये विदेशी भुगतान लेकर संविधान का उल्लंघन किया है। इसके अलावा मैरीलैंड और वाशिंगटन के अटॉर्नी जनरल ने भी ट्रंप पर मुकदमा दायर किया है। उनका दावा है कि ट्रंप इंटरनेशनल होटल को अनुचित लाभ पहुंचाया गया है। यह होटल पिछले साल नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव से कुछ हफ्ते पहले ही खोला गया था।

यह भी पढ़ें: सीजफायर उल्लंघन पर पाक की सीनाजोरी, भारत के राजनायिक को भेजा समन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.