Move to Jagran APP

ऐतिहासिक जनमत संग्रह से ब्रिटेन का EU से टूटा 40 वर्ष पुराना नाता

ब्रिटेन की जनता ने जनमत संग्रह के द्वारा ईयू से बाहर रहने के हक में ऐतिहासिक फैसला दिया है। इस फैसले का असर आज पूरी दुनिया के बाजारों पर साफतौर से देखा गया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 04:02 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 07:46 PM (IST)

लंदन (रॉयटर)। ब्रिटेेन की जनता ने जनमत संग्रह के जरिए एेेतिहासिक फैसला कर यूरोपियन यूनियन से बना वर्षों पुराना नाता आज तोड़ लिया है। इस फैसले के समर्थन में जहां 51 फीसद से अधिक मत पड़े वहीं इस फैसले के खिलाफ करीब 48 फीसद मत गिरे। जो लोग ब्रिटेन को यूरोपियन यूनियन से अलग होने का समर्थन कर रहे थे उनके लिए आज का दिन किसी स्वतंत्रता दिवस से कम नहीं था। उनके लिए यह ब्रिटेेन की नई आजादी का समय था।

loksabha election banner

पाउंड में दर्ज हुई ऐतिहासिक गिरावट

लेकिन उनकी इस आजादी का असर विश्व भर के बाजारों में साफतौर पर दिखाई दिया। ब्रिटेन के ईयू से बाहर होने की खबर के बाद पाउंड ने जबरदस्त गोता लगाया और 1985 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। यह उसके इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट थी। वहीं दुनिया के दूसरे बड़े बाजारों पर भी इसका प्रभाव साफतौर पर दिखाई दिया। भारतीय बाजारों में भी इसके चलते गिरावट दर्ज की गई। ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के फैसले से यूरोपियन कंपनियों के शेयराें में भी करीब आठ फीसद की गिरावट दर्ज गई। इमसें ब्रिटेन रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, बार्कले, लियोड बैंकिंग ग्रुप में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई।

ब्रिटेेन के अलग होने के बाद ईयू को अपनी अवधारणा पर करना पड़ेगा दोबारा विचार: पौलेंड

ईयू से अलग हुए ब्रिटेन को नहीं मिलेंगी यह सुविधाएं

ईयू से अलग होने के फैसले के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने कहा कि वह मौद्रिक स्थिरता बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगा। इस फैसले के बाद ब्रिटेन की कंपनियां ऑटोमैटिक पासपोर्ट सेवा से वंचित हो जाएंगी। इसके चलते वह अपने सेवाओं को यूरोप में नहीं बेच सकेंगी। इसके अलावा ब्रिटेनवासियों के ईयू के किसी भी देश में घूमने पर भी पहले मिलने वाली छूट खत्म हो जाएंगी।

कैमरन के लिए सबसे बुरा दिन

ईयू से अलग होने का फैसला मौजूदा प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के लिए भी काफी दुखदायी रहा। इस फैसले के बाद उन्होंने साफ कर दिया कि वह अक्टूबर में नए नेता का चुनाव होनेे के बाद प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दे देंगे। उन्होंने जनमत संग्रह होने से पहले तक जनता से ईयू में बने रहने के लिए जबरदस्त अपील की थी। लेकिन उनकी अपील इस बार काम नहीं आई। ब्रिटेन में इस मुद्दे पर हुए दूसरे जनमत संग्रह में उसकी जनता ने ईयू से आखिरकार नाता तोड़ लिया।

कभी भारत की वजह से ही बना था NSG, अब नहीं दे रहे सदस्यता!

देश को नए नेतृत्व की जरूरत: कैमरन

ईयू से अलग होने के फैसले के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि जनता ने अपना स्पष्ट फैसला ईयू से बाहर होने के लिए दिया है। इस फैसले के साथ ब्रिटेन की जनता ने दूसरी राह पर जाने को जो फैसला लिया है उस आधार पर मेरा मानना है कि अब देश को नए नेतृत्व की जरूरत है जो देश को उस दिशा में ले जा सके जिसके लिए फैसला किया गया है। उन्होंने साफतौर पर कहा कि वह इस फैसले को सही नहीं मानते हैं। उनका कहना था कि इस फैसले के बाद ब्रिटेन को विश्व में अपने लिए नए बाजार तलाशने होंगे।

Brexit से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

सभी जगह दिखाई देगा फैसले का असर

ईयू से बाहर होने के फैसले का असर ब्रिटेन को हर जगह दिखाई देगा। यह न सिर्फ व्यापार में बल्कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी साफतौर पर दिखाई देगा। अभी तक ईयू में बने रहने से ब्रिटेन इन देशों में मुक्त व्यापार कर पाता था। ब्रिटेन का करीब 45 फीसद कारोबार ईयू में ही होता था। लेकिन अब इस बड़े बदलाव के बाद उसको अपने लिए न सिर्फ नए बाजार तलाशने होंगे बल्कि उनकी चुनौतियों से भी दो-चार होना होगा।

ब्रिटेन ईयू से अलग होने वाला पहला देश बना

यूरोपियन यूनियन बनने के बाद से ब्रिटेन पहला देश है जो इससे अलग हुआ है। ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के लिए चलाई गई मुहिम में सबसे जाना-माना चेहरा और नाम बोरिस जॉनसन का रहा है। वह लंदन के पूर्व मेयर भी रह चुके हैं। ब्रिटेन में हुए इस एतिहासिक जनमत संग्रह के बाद ब्रिटेन की इंडिपेंडेंस पार्टी के नेता नाइजल फराज ने कहा कि आज बेहद बड़ा दिन है। आज आम जनता की जीत हुई है।

जानें, एनएसजी पर चीन द्वारा पाक को सपोर्ट करनेे के पीछे का सच

रूस नाटो बॉर्डर पर तैनात करेगा मिसाइल, बढ़ेगा अमेरिका से तनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.