Move to Jagran APP

ब्रिटेन को 2 सितंबर तक मिल जाएगा नया प्रधानमंत्री, प्रक्रिया शुरू

ब्रिटेन को 2 सितंबर तक नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कंजरवेटिव पार्टी की समिति के अध्‍यक्ष ने इसकी घोषणा की है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 09:11 PM (IST)

लंदन। ब्रिटेन को दो सितंबर तक नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू करने के लिए जिम्मेदार सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी की समिति ने आज इसकी घोषणा कर दी। समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रेडी ने बताया कि डेविड कैमरन के इस्तीफे के एलान के बाद पैदा अनिश्चितता का माहौल खत्म करने के लिए नए नेता का चुनाव जल्द से जल्द किए जाने की जरूरत है।

loksabha election banner

पिछले सप्ताह यूरोपीय संघ की सदस्यता को लेकर हुए ऐतिहासिक जनमत संग्रह में ब्रिटेन की जनता ने ब्रेक्जिट का समर्थन किया था। इसके बाद कैमरन ने अक्टूबर तक प्रधानमंत्री पद छोड़ने की घोषणा की थी। ब्रेडी ने मध्यावधि चुनाव की आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि ईयू से बाहर निकलने की शर्ते तय होने के बाद ही चुनाव होंगे। गार्डियन की खबर के मुताबिक बुधवार शाम से नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी।

ब्रेक्जिट के बाद 31 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर पहुंचा पाउंड

यदि दो से ज्यादा दावेदार हुए तो पहले चरण का चुनाव पांच जुलाई तक हो जाएगा। इसमें सबसे कम मत पाने वाले नेता दौर से बाहर हो जाएंगे। लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन और गृह मंत्री थेरेसा मे इस पद की शीर्ष दावेदार हैं। गौरतलब है कि ईयू बाहर जाने की दो साल लंबी जटिल प्रक्रिया की शुरुआत के लिए जरूरी है कि लिस्बन संधि की धारा 50 के तहत ब्रिटेन सदस्य देशों को इसकी औपचारिक सूचना दे। लेकिन, कैमरन का कहना है कि उनका उत्तराधिकारी ही यह प्रक्रिया शुरू करेगा।

भारत से लड़कर कभी भी पाकिस्तान नहीं ले सकेगा कश्मीर: हिना रब्बानी खार

उत्तर प्रदेश चुनाव में जीत को इन नेताओं पर दांव लगा सकती है भाजपा

एनएसजी में भारत को विरोध करने के लिए नवाज ने लिखा 17 देशों को पत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.