Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट के बाद 31 वर्षों में सबसे निचले स्‍तर पर पहुंचा पाउंड

ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के बाद एक बार फिर पाउंड सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच गया है। ब्रेक्जिट के फैसले के बाद से ही यह लगातार गिर रहा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 05:12 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 05:52 PM (IST)
ब्रेक्जिट के बाद 31 वर्षों में सबसे निचले स्‍तर पर पहुंचा पाउंड

लंदन (रॉयटर)। ब्रिटेन में हुए जनमत संग्रह और इसमें यूरोपियन यूनियन से बाहर जाने के फैसले के बाद से ही पाउंड लगातार नीचे गिर रहा है। इस फैसले के तुरंत बाद ही पाउंड ने जबरदस्त गोता लगाया था और यह 1985 के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था। आज भी इसमें ऐसी ही गिरावट दर्ज की गई। आज एशियाई बाजार में कारोबार शुरू होने के बाद एक पाउंड की क़ीमत 1.3440 डॉलर थी। एक यूरो के मुकाबले पाउंड 1.2147 तक पहुंच गया।

loksabha election banner

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले पाउंड सबसे निचले स्तर पर था। एक समय में यह गिरकर 1.3236 प्रति डॉलर तक पहुंच गया था। इसको लेकर आज ब्रिटेन के वित्तमंत्री जॉर्ज आसवार्न एक बयान भी जारी कर सकते हैं। पाउंड में लगातार हो रही गिरावट को रोकने के लिए विश्व स्तर पर सरकारें कदम उठा रही हैं। इस विषय पर बुलाई गई एक आपात बैठक के बाद जापान के वित्त मंत्री तारो आसो ने कहा है कि जरूरत पड़ी तो मुद्रा बाजार को स्थिर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उनके मुताबिक बाजार में अभी तक अस्थिरता का दौर कायम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.