Move to Jagran APP

अमेरिका- आतंकी हमले की साजिश नाकाम

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी [एफबीआइ] ने अपने खुफिया अभियान के तहत एक बांग्लादेशी की फेडरल रिजर्व बैंक की बिल्डिंग में धमाका करने की साजिश को नाकाम कर दिया है। 21 वर्षीय काजी मुहम्मद रिजवानुल एहसान नफीस के पास से एक हजार पाउंड [करीब 454 किलोग्राम] विस्फोटक बरामद हुआ, जिसे बाद में निष्क्रिय कर दिया गया।

By Edited By: Published: Thu, 18 Oct 2012 05:11 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2012 06:22 PM (IST)

न्यूयॉर्क। अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी [एफबीआइ] ने अपने खुफिया अभियान के तहत एक बांग्लादेशी की फेडरल रिजर्व बैंक की

loksabha election banner

बिल्डिंग में धमाका करने की साजिश को नाकाम कर दिया है। 21 वर्षीय काजी मुहम्मद रिजवानुल एहसान नफीस के पास से एक हजार पाउंड [करीब 454 किलोग्राम] विस्फोटक बरामद हुआ, जिसे बाद में निष्क्रिय कर दिया गया।

नफीस को सामूहिक विनाश के हथियारों के इस्तेमाल की कोशिश और अलकायदा से संपर्क रखने के आरोपों का सामना करने के लिए ब्रूकलीन की संघीय अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उसे बिना जमानत कैद में रखने का आदेश दिया है। दोषी पाए जाने पर उसे उम्र कैद की सजा हो सकती है। नफीस ने अभी तक कोई याचिका दायर नहीं की है।

न्यूयॉर्क के पूर्वी जिले में दर्ज की गई आपराधिक शिकायत के मुताबिक, नफीस अमेरिका पर आतंकी हमला करने के मकसद से इस साल जनवरी में यहां आया था। एफबीआइ की ज्वाइंट टेरेरिज्म टास्क फोर्स [जेटीटीएफ] एक खुफिया अभियान के तहत नफीस की गतिविधियों पर करीब से नजर रख रही थी। नफीस के

अलकायदा से रिश्ते बताए जाते हैं। वह एक आतंकी समूह बनाने के लिए लड़ाकों की भर्ती करने की कोशिश कर रहा था। इस क्रम में नफीस जिस व्यक्ति को अपने आतंकी समूह में शामिल करने की कोशिश कर रहा था, वह वास्तव में एफबीआइ का एजेंट था। इस तरह एफबीआइ और न्यूयॉर्क पुलिस ने नफीस की गतिविधियों पर नजदीक से नजर रखी और उसकी साजिश को नाकाम कर दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.