Move to Jagran APP

तालिबान के लिए सेफ जोन बनाने पर जोर दे रहे हैं अफगान अधिकारी

संघर्ष समाप्त करने के लिए अपनाई जा रही रणनीति के तहत यह उपाय आजमाया जा सकता है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Tue, 10 Jan 2017 05:37 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jan 2017 10:25 PM (IST)
तालिबान के लिए सेफ जोन बनाने पर जोर दे रहे हैं अफगान अधिकारी

काबुल, एएफपी। अफगान अधिकारी तालिबान के लिए सेफ जोन बनाने पर जोर दे रहे हैं। यह कदम पाकिस्तान के भीतर परंपरागत सुरक्षित ठिकानों से तालिबान आतंकियों को बाहर निकालने के लिए उठाया जा सकता है। संघर्ष समाप्त करने के लिए अपनाई जा रही रणनीति के तहत यह उपाय आजमाया जा सकता है।

loksabha election banner

अफगानिस्तान में 15 वर्षो से जारी उपद्रव पर काबू पाने के लिए शांति के प्रयास नाकाम साबित हो रहे हैं। लगातार लड़ाई में अमेरिका समर्थित बलों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में लीक से हटकर समाधान की यह योजना साहसिक मानी जा रही है। तालिबान पर पाकिस्तान के प्रभाव को कम करने के मकसद से रणनीति यदि लागू होती है तो उसका अच्छा या बुरा परिणाम सामने आ सकता है। उपद्रव से आहत देश में आतंकियों को क्षेत्र देने को विभाजन की नींव के रूप में देखा जा सकता है।

कांधार के पुलिस प्रमुख अब्दुल राजिक ने पिछले महीने धार्मिक विद्वानों और कबायली प्रमुखों की सभा को संबोधित किया था। उन्होंने कहा था, 'मैं तालिबान से अफगानिस्तान लौट आने की अपील करता हूं। हमें उनके और उनके परिवारों के लिए सुरक्षित क्षेत्र तैयार करना चाहिए। युद्ध समाप्त करने के लिए हम विदेशी सरकारों और दूतावासों पर ज्यादा समय तक निर्भर नहीं रह सकते। तालिबान इस देश के हैं और वे लोग इसी जमीन के बेटे हैं।' राजिक को दक्षिण अफगानिस्तान में सबसे शक्तिशाली कमांडर माना जाता है। वे तालिबान विरोधी रहे हैं।

प्रारंभिक जांच में बीएसएफ को नहीं मिला खराब खाने का सुबूत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.