Move to Jagran APP

मतदान शांतिपूर्ण, 70 फीसदी वोट पड़े

उत्तराखड में सोमवार को तीसरी विधान सभा के लिए हुए मतदान में करीब 70 फीसदी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करने से राज्य में कुल 788 मतदाताओं की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद हो गई।

By Edited By: Published: Mon, 30 Jan 2012 04:44 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2012 08:55 PM (IST)
मतदान शांतिपूर्ण, 70 फीसदी वोट पड़े

देहरादून। उत्तराखड में सोमवार को तीसरी विधान सभा के लिए हुए मतदान में करीब 70 फीसदी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करने से राज्य में कुल 788 मतदाताओं की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद हो गई।

loksabha election banner

राज्य में प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खडूरी, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशक, विधानसभा अध्यक्ष हरबंस कपूर, नेता प्रतिपक्ष हरक सिंह रावत के अतिरिक्त कई मंत्रियो, पूर्व मंत्रियों तथा विधायकों की किस्मत आज वोटिंग मशीन में बंद हो गई।

राष्ट्रीय पार्टियों के अतिरिक्त अन्य पार्टियों तथा निर्दलीय में 578 प्रत्याशियों के भाग्य भी आज ही वोटिंग मशीन में कैद हो गए। राज्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि पूरे राज्य में आज एक साथ शुरू हुए मतदान समाप्ति के समय करीब 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य में पहले से पड़ रही ठंड तथा पहाड़ों की चोटियों के बर्फ की चादर से ढकी होने के बावजूद आज मौसम साफ होने के चलते सुबह ठीक आठ बजे से मतदान कार्य शुरू होते ही लोग मतदान करने पहुंचने लगे थे। दिन के दो बजे तक करीब 50 प्रतिशत लोग मतदान कर चुके थे।

सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शातिपूर्वक मतदान कार्य सम्पन्न हुआ।

राज्य में मतदान में हिस्सा लेने वाले कुल मतदाताओं की संख्या 63 लाख 78 हजार 292 थी जिसमें 32 लाख 84 हजार 345 पुरुष और 29 लाख 93 हजार 610 महिला मतदाता थे। इनके अतिरिक्त सेना सहित विभिन्न बलों में कार्यरत एक लाख 337 सर्विस मतदाता भी पंजीकृत थे। मतदान कार्य अपराह्न ठीक पाच बजे समाप्त हो गया।

रतूड़ी ने बताया कि राज्य में आज सुबह आठ बजे कुल 9744 मतदान केन्द्रों पर एक साथ मतदान कार्य शुरू हुआ। इनमें 1794 संवेदनशील तथा 1252 अति संवेदनशील मतदान केंद्र भी शामिल हैं, जहा विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से प्रशिक्षित पीठासीन अधिकारियों सहित अन्य मतदानकर्मियों ने मतदान कार्य शुरू कराया गया। कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के खराब होने की सूचना मिलने पर उन्हें तुरंत बदल दिए जाने का कार्य किया गया। रतूड़ी ने बताया कि कहीं से भीड़ किसी भी प्रकार की आपराधिक घटना की सूचना नहीं है। राष्ट्रीय दलों में काग्रेस, भारतीय जनता पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी ने सभी सत्तर सीटों पर अपने प्रत्याशी खडे़ किए थे।

उत्तराखड के पुलिस महानिदेशक ज्योतिस्वरूप पाडेय ने बातचीत करते हुए कहा कि राज्य में मतदान कार्य पूरी शाति से सम्पन्न हो गया। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान पूरे इलाके में सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय सुरक्षा बल की 75 कंपनियों को तैनात किया गया था जिसमें अर्ध सैनिक बल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल तथा अन्य बल शामिल थे। उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश से आए होमगार्ड के 10 हजार तथा हिमाचल से दो हजार जवानों को भी सुरक्षा कार्य में लगाया गया था। पाडेय ने बताया कि इसके अतिरिक्त उत्तराखड राज्य के पुलिस बल के बीस हजार जवानों को भी मतदान कार्य के लिए विभिन्न जिलों में तैनात किया गया था।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि सुरक्षा बल की विशेष यूनिट कमाडो दस्ते, दंगा निरोधक दस्ते, बम निरोधक दस्ते सहित अन्य बलों को अभी सुरक्षित रखा गया था ताकि किसी भी आकस्मिक घटना के समय इनका उपयोग किया जा सके। हालाकि इसकी जरूरत नहीं पड़ी।

पाडेय ने बताया कि मतदान के दौरान असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी गई। मतदान में किसी प्रकार की गड़बड़ी करने वाले लोगों से कड़ाई से निपटने के निर्देश जारी किए गए थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.