Move to Jagran APP

विश्व सुपर सीरीज:सेमीफाइनल में थमा साइना व श्रीकांत का सफर

देश की शीर्ष महिला बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल का विश्व सुपर सीरीज फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में स्वप्निल सफर सेमीफाइनल में थम गया। वहीं पुरुष वर्ग में किदांबी श्रीकांत को भी सेमीफाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा।

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 03:06 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 03:10 PM (IST)
विश्व सुपर सीरीज:सेमीफाइनल में थमा साइना व श्रीकांत का सफर

दुबइ। देश की शीर्ष महिला बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल का विश्व सुपर सीरीज फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में स्वप्निल सफर सेमीफाइनल में थम गया। वहीं पुरुष वर्ग में किदांबी श्रीकांत को भी सेमीफाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा।

loksabha election banner

तीन जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष पर चल रही ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना को दुनिया की नौवीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे की ताइ यू यिंग ने 11-21, 21-13, 21-9 से हराया। साइना ने हालांकि यिंग को 55 मिनट तक संघर्ष करने पर मजबूर किया। वहीं, श्रीकांत को चीन के मौजूदा विश्व चैंपियन चेन लोंग ने 43 मिनट में 21-18, 21-9 से हराया। दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी लोंग से श्रीकांत की यह तीसरी भिड़ंत थी और हर बार भारतीय खिलाड़ी को हार मिली है।

2011 की फाइनलिस्ट साइना ने हालांकि पहला गेम जीतकर फाइनल में पहुंचने की कुछ उम्मीद जगाई, लेकिन अगले दोनों गेमों में वह दबाव में आ गयीं और मौका गंवा दिया। विश्व की पांचवें नंबर की खिलाड़ी साइना शुरू में ही 4-0 की बढ़त हासिल कर ली और ताइ को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और पहला गेम 21-11 से अपने नाम किया।

दूसरे गेम की शुरुआत भी साइना ने बढ़त के साथ की, लेकिन ताइ ने अचानक यू टर्न लेते हुए लगातार नौ अंक हासिल कर साइना को बैकफुट पर धकेल दिया। दूसरे गेम में साइना संघर्ष कर स्कोर 12-12 से बराबरी पर लाने में सफल रहीं, लेकिन इसके बाद ताइ ने सिर्फ एक अंक गंवाते हुए जीत दर्ज कर मैच में बराबरी कर ली।

एक बार वापसी करने के बाद ताइ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तीसरे और निर्णायक गेम में साइना को एकतरफा मुकाबले में मात देकर मैच अपने नाम किया। ताइ के खिलाफ साइना का यह नौवां मैच था, जिसमें उनका जीत-हार रिकॉर्ड 5-4 का रहा।

शानदार फॉर्म में चल रहे श्रीकांत ने हालांकि पहले गेम की शुरुआत अच्छी की और एक समय 16-10 की बढ़त हासिल करने में सफल रहे। इसके बाद चेन लोंग ने जबरदस्त वापसी की और आखिरी छह अंक लगातार जीतते हुए पहले गेम पर कब्जा कर लिया। पहला गेम जीतने के बाद लोंग प्रचंड फॉर्म में लौट आए और दूसरे गेम में श्रीकांत को कोई मौका नहीं दिया। दूसरे गेम में लोंग ने एक बार सात अंक और दूसरी बार छह अंक लगातार हासिल किए।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.