Move to Jagran APP

पंकज आडवाणी को मिला एशियाई 6-रेड स्नूकर में खिताब

भारत के स्टार क्यूइस्ट पंकज आडवाणी ने कल रात अबुधाबी में एशियाई 6-रेड स्नूकर खिताब जीतकर नया इतिहास रच दिया है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Mon, 23 May 2016 12:10 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2016 12:19 PM (IST)
पंकज आडवाणी को मिला एशियाई 6-रेड स्नूकर में खिताब

मुंबई।भारत के स्टार क्यूइस्ट पंकज आडवाणी ने कल रात अबुधाबी में एशियाई 6-रेड स्नूकर खिताब जीतकर नया इतिहास रच दिया है। आडवाणी 6-रेड में विश्व और महाद्वीपीय खिताब दोनों को एक साथ जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गये हैं।

loksabha election banner


दोहरा आईबीएसएफ विश्व सिक्स-रेड स्नूकर चैंपियन ने कल रात मलेशिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त कीन हो मो को 7-5 से हराकर खेल के इस सबसे छोटे प्रारुप में अपना दबदबा बनाये रखा। दोनों खिलाड़ियों ने हर दूसरे फ्रेम में वापसी करके मुकाबले को रोमांचक बना दिया लेकिन आखिर में आडवाणी ने बाजी मार ली।

सेमीफाइनल में हमवतन आदित्य मेहता को 6-1 से हराने के बाद आडवाणी ने फाइनल में अच्छी शुरुआत की और पहला फ्रेम 39-4 से जीता लेकिन वह दूसरा फ्रेम 6-51 से हार गये।

हार और जीत का यह क्रम आगे भी चलता रहा।आडवाणी ने तीसरा फ्रेम 40-14 जीता लेकिन चौथा फ्रेम 0-37 से गंवा बैठे। पांचवें और छठे फ्रेम में पूरी तरह से 30 वर्षीय आडवाणी का दबदबा रहा जिन्होंने इनमें क्रमश: 41-7 और 44-8 से जीत हासिल की। छह फ्रेम के बाद यह भारतीय 4-2 से बढ़त पर था, लेकिन कीन हो मो ने सातवां फ्रेम 38-21 से जीतकर अच्छी वापसी की। आडवाणी ने आठवां फ्रेम 45-24 से जीतकर फिर से अपनी बढ़त मजबूत कर दी।


नौवां फ्रेम मलेशियाई खिलाड़ी के नाम रहा और तब मैच बेहद करीबी अंत की तरफ बढ़ रहा था क्योंकि आडवाणी को केवल एक फ्रेम की बढ़त हासिल थी। भारतीय स्टार ने हालांकि दसवां फ्रेम 45-36 से जीतकर अपनी बढ़त दो फ्रेम की कर दी. मलेशियाई खिलाड़ी ने 11वां फ्रेम 38-15 से जीतकर फिर से मैच को करीबी बना दिया लेकिन आडवाणी ने अगला फ्रेम 53-24 से जीता और इसके साथ ही खिताब भी अपने नाम किया।

आडवाणी अब इस प्रतियोगिता की टीम स्पर्धा में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे। भारतीय टीम में उनके अलावा आदित्य मेहता, मनन चंद्रा और कमल चावला शामिल हैं।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.