Move to Jagran APP

कोई दावा नहीं, बस अच्छा खेलेंगे: नवजोत

भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर नवजोत कौर का कहना है कि हम रियो में उलटफेर करने के इरादे से खेलेंगे।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 01 Aug 2016 07:11 PM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2016 04:09 PM (IST)
कोई दावा नहीं, बस अच्छा खेलेंगे: नवजोत

अनिल भारद्वाज, गुड़गांव। भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर नवजोत कौर का कहना है कि हम रियो में उलटफेर करने के इरादे से खेलेंगे। भारतीय महिलाओं ने 36 साल बाद रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। नवजोत का कहना है कि जो टीम टिकट हासिल कर सकती है वो बड़ा उलटफेर भी कर सकती है। पेश हैं हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली इस खिलाड़ी से बातचीत के अंश..

loksabha election banner

क्या खत्म होगा पदक का सूखा?

- जब हम रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग राउंड खेलने गए थे तो हमारे सामने एक प्रश्न था कि 36 वर्ष हो गए महिला टीम को ओलंपिक खेले, लेकिन हमने सोच लिया था कि इस कहानी को बदल देंगे। अब रियो में भी हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ उलटफेर करना है।

आपके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी?

- (हंसते हुए) जी मुझे पता है। मिडफील्ड ऐसी पोजीशन होती है जिस पर खिलाड़ी को पूरे मैदान पर खेलना पड़ता है। मैं उसके लिए तैयार हूं।

लेकिन बड़ी टीमों से भारतीय टीम की तुलना पर निराशा हाथ लगती है?

- यह सही है, लेकिन मैंने पहले ही कहा है कि हम उलटफेर करने के लिए तैयार हैं। आप मत भूलें कि इन्हीं टीमों के बीच हमने रियो का टिकट हासिल किया था।

पहला लक्ष्य क्या है?

-फाइनल का सपना देखना चाहिए। हम दावा नहीं करेंगे बस अच्छा खेलेंगे।

अपनी टीम का आकलन कैसे करेंगी?

-रियो के लिए हमारी तैयारी बहुत बेहतर रही है। टीम में युवा खिलाडि़यो को कोच ने ऐसे तैयार किया है जिससे हम एकजुट होकर बड़ी टीम को बेहतर मुकाबला दें।

भारत के पूल में ऑस्ट्रेलिया और जापान भी हैं?

-इन दोनों टीमों के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, अर्जेटीना भी हैं। सभी टीमों से कड़ी टक्कर मिलेगी। हम किसी को हल्के में नहीं ले सकते।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया भारत के लिए बड़ी बाधा है?

-ऑस्ट्रेलिया बड़ी टीम है, लेकिन अगर हम उसके खिलाफ अच्छा खेलते हैं तो अन्य टीमों को हराना हमारे लिए आसान होगा। ऑस्ट्रेलिया के लिए खास तैयारी की है।

क्या हमारे मिडफील्डर और डिफेंडर विपक्षी स्ट्राइकरों को रोक पाएंगे?

-क्यों नहीं, हमने इसकी तैयारी की है और पहले भी इन टीमों को कड़ी टक्कर दी है। हमें उनसे इतना डर नहीं है। क्योंकि हम जानते हैं वे इस वक्त अच्छा खेल रहे हैं, लेकिन वे हमारे बारे में नहीं जानते।

विदेशी कोच से टीम को क्या लाभ मिलता है?

-विदेशी कोच ने ऐसी बहुत तकनीक बताई जिसे ऑस्ट्रेलिया और स्पेन जैसी टीमें प्रयोग करती हैं। रियो में हमें फायदा मिलेगा। क्योंकि इसमें विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमें खेलेंगी।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.