Move to Jagran APP

अजलान शाह कप हॉकी : प्रतिष्ठा बचाने उतरेगी भारतीय टीम

खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी भारतीय टीम 24वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के आखिरी लीग मैच में प्रतिष्ठा बचाने के लिए लिए खेलेगी। सरदार की सेना के सामने शनिवार को विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के रूप सबसे कठिन चुनौती होगी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2015 08:43 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2015 08:49 AM (IST)
अजलान शाह कप हॉकी : प्रतिष्ठा बचाने उतरेगी भारतीय टीम

इपोह (मलेशिया)। खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी भारतीय टीम 24वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के आखिरी लीग मैच में प्रतिष्ठा बचाने के लिए लिए खेलेगी। सरदार की सेना के सामने शनिवार को विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के रूप सबसे कठिन चुनौती होगी।

loksabha election banner

नए कोच पॉल वान ऐस का भारतीय टीम के साथ यह पहला टूर्नामेंट ही नहीं था बल्कि इससे टीम ने रियो ओलंपिक की तैयारियों का भी आगाज किया। अभी तक के खेल से हालांकि लगता है कि भारत को ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन के लिए काफी मेहनत करनी होगी।

चार मैचों में एक जीत और एक ड्रॉ के अलावा दो हार के बाद भारत के सिर्फ चार अंक हैं। दूसरी ओर गत चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चारों मैच जीते हैं। पिछली बार दोनों टीमों का सामना दिसंबर में भुवनेश्वर में एफआइएच चैंपियंस ट्रॉफी में हुआ था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-1 से हराया था। भारत के पास उस हार का बदला चुकता करने का मौका भी है। लेकिन इस टूर्नामेंट में टीम के प्रदर्शन को देखते हुए यह सपना ही लगता है।

यदि भारत ऑस्ट्रेलिया को ड्रॉ पर भी रोकने में कामयाब रहे तो इससे उनका मनोबल बढ़ेगा। भारतीयों ने गोल करने के मौके गंवाए। पेनाल्टी कार्नर में भी ज्यादा सफलता नहीं मिली जबकि टीम के पास वीआर. रघुनाथ और रुपिंदर पाल सिंह के रूप में दो विश्व स्तरीय ड्रैग फ्लिकर है। भारत ने कनाडा के खिलाफ आठ में से सिर्फ दो पेनाल्टी कार्नर पर गोल किए। अन्य मुकाबलों में कोरिया का सामना न्यूजीलैंड से जबकि मलेशिया का कनाडा से होगा।

भारतीय कोच पॉल वान ऐस ने कहा कि डिफेंस को लेकर चिंता हो रही है। हमारा डिफेंस बहुत खराब है। हमने ज्यादातर मैच आखिरी चरण में गंवाए। ऑस्ट्रेलिया काफी मजबूत टीम है और यह बड़ी चुनौती होगी। मैं ऑस्ट्रेलिया के लिए भी इसे चुनौतीपूर्ण बनाना चाहता हूं।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

पढ़ें - हॉकी फैंस को कुछ राहत, कनाडा के खिलाफ मिली जीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.