Move to Jagran APP

भारत ने पाकिस्तान को 6-2 से रौंदकर जीता जूनियर हॉकी एशिया कप

भारतीय युवा हॉकी खिलाडि़यों ने रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-2 से मात देते हुए आठवें जूनियर पुरुष एशिया कप का खिताब पर कब्जा जमाया।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2015 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2015 09:53 PM (IST)

कुआंतन। भारतीय युवा हॉकी खिलाडि़यों ने रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-2 से मात देते हुए आठवें जूनियर पुरुष एशिया कप का खिताब पर कब्जा जमाया।

loksabha election banner

ड्रैग फिल्कर हरमनप्रीत सिंह भारतीय जीत के नायक रहे, जिन्होंने धमाकेदार खेल दिखाते हुए चार गोल दागे। अरमान कुरैशी और मनप्रीत ने भी एक-एक गोल कर भारत की बड़ी जीत में अपना योगदान दिया। पाकिस्तान की तरफ से मुहम्मद याकूब और मुहम्मद दिलबर ने क्रमश: दोनों हाफ में एक-एक गोल किए।

भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट के दौरान जबरदस्त फॉर्म में रही और एक भी मुकाबला नहीं गंवाया और पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। भारतीय टीम ने छठी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। आक्रमण की नीति के साथ उतरी भारतीय टीम ने खेल शुरू होते ही लगातार हमले किए और परिणाम स्वरूप दसवें मिनट में ही उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिल गया। हरमनप्रीत ने अपनी बाजुओं की ताकत का शानदार मुजाहिरा करते हुए गेंद को जाल में उलझा दिया। पांच मिनट बाद फिर हरमनप्रीत ने एक अन्य पेनाल्टी कॉर्नर पर गेंद को गोली की रफ्तार से गोलपोस्ट के अंदर डाल विपक्षी टीम को हैरान कर दिया। पाकिस्तान ने 28वें मिनट में मुहम्मद याकूब के मैदानी गोल की मदद से वापसी करने की कोशिश की, लेकिन दो मिनट बाद ही हरमनप्रीत ने हैट्रिक पूरी करते हुए विपक्षी टीम को मनोबल को तोड़ दिया। भारत ने 3-1 की बढ़त के साथ पहला हाफ समाप्त किया।

दूसरा हाफ में अरमान कुरैशी और मनप्रीत ने क्रमश: 44वें और 50वें मिनट में मैदानी गोल कर भारत को 5-1 से बढ़त दिला दी और पाकिस्तान की वापसी की उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया। बची खुची कसर हरमनप्रीत ने निकाल दी। उन्होंने 53वें मिनट में अपना चौथा गोल करते हुए स्कोर 6-1 कर दिया। खेल के 68वें मिनट में पाकिस्तान की तरफ से मुहम्मद दिलबर ने सांत्वना गोल कर हार के अंतर को कम किया।

कब क्या हुआः

- हरमनप्रीत ने 10वें मिनट में भारत का खाता खोला

- 30वें मिनट में हरमनप्रीत ने किया अपना तीसरा गोल

- भारत ने 3-1 की बढ़त के साथ पहला हाफ खत्म किया

- अरमान और मनप्रीत ने दूसरे हाफ में किया शानदार मैदानी गोल

- दिलबर ने पाकिस्तान की तरफ से किया सांत्वना गोल

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.