Move to Jagran APP

घड़ियाली आंसू बहाने की कहावत तो आपने सुनी होगी लेकिन इसका राज नहीं पता होगा!

घड़ियाली आंसू, मगरमच्छ के आंसू ऐसे शब्द आपने सुने तो होंगे ही...इनको लेकर कहावतें भी मशहूर हैं कि घड़ियाली आंसू ना बहाओ...लेकिन इसकी सच्चाई क्या ये नहीं पता होगी।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 12:34 PM (IST)

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि घड़ियाली आंसू ना बहाओ। कई लोग ये भी कहते हैं कि मगरमच्छ के आंसू ना बहाओ। इसका मतलब भी आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो हम आपको बता देते हैं कि जब कोई सिर्फ दिखावे के लिए रोता है उसका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं होता सिर्फ नौटंकी कर रहा होता है तो हम उसे कहते हैं भइया! घड़ियाली आंसू ना बहाओ।

loksabha election banner

लेकिन इस झूठी हमदर्दी का घड़ियालों से क्या संबंध? दरअसल ये कहावत अभी से नहीं 14वीं शताब्दी से प्रचलित है। हम अपने बुजुर्गों से भी सुनते आए हैं इसके पीछे भी एक तर्क है। कहा जाता है कि एक जानवर था जो इंसानी शिकार को निगलते समय आंसू बहाता था। तभी से घड़ियालों को इसका रूपक माना जाने लगा।

पढ़ें- यही वो फल है जो इस देश में अपराध बढ़ा रहा है!

2007 में University of Florida के Zoologist Kent Vliet ने भी सिद्ध किया था कि वाकई कुछ जानवर खाते हुए सुबकते हैं। उन्होंने 7 में से 5 घड़ियालों को शिकार निगलने के बाद रोते हुए भी फिल्माया था।

पढ़ें- कर रहे थे इंद्रदेवता को खुश लेकिन इस बच्चे के साथ क्या किया इन लोगों ने?

Vliet की Theory के अनुसार जब इन जानवरों के जबड़े खाते हुए आपस में टकराते हैं, तब एक शारीरिक प्रक्रिया कि वजह से इनकी आंखों से पानी निकलता है। डॉक्टर इस प्रक्रिया को “Crocodile Tears” कहते हैं। तो इस तरह बनी थी ये कहावत जो आज तक प्रचलित है, जिसे शेक्सपियर तक ने अपनी कहानियों में इस्तेमाल किया है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.