Move to Jagran APP

कैसे इस पौधे की पत्तियां दूर कर देती है भूलने की बीमारी

बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगों में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 03:15 PM (IST)
कैसे इस पौधे की पत्तियां दूर कर देती है भूलने की बीमारी

कई बार हम कोई सामान कही रखकर भूल जाते है, वैसे तो हमको ये सामान्य सी आदत लगती है। लेकिन कई बार ये यही आदत एल्जाइमर जैसी बीमारी के रूप में सामने आती है। बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगों में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी। अगर आपको भी ये समस्या महसूस होती है तो अपने आहार में सेज की पत्तियों की चाय शामिल कर लीजिए। आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
इसके लिए अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसे पौधें के बारे में बता रहे है। जिसके इस्तेमाल से आपकी याददाश्त बहुत ही तेज हो जाएगी। जी हां हम बात कर रहे हैं सेज के पौधे। क्योकि यह पौधा सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यह बगीचे में आसानी से मिल जाता है। इसके इस्तेमाल से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते है। इसके सेवन से न केवल आपकी याददाश्त मजबूत होगी, बल्कि यह स्वास्थ्य सबंधी जैसे कि कोल्ड, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों और बुखार व्यक्ति की भी दिमाग तेज कर देता है।

loksabha election banner

पढ़ें- हर साल 38 दिनों का वेतन नहीं मिलता है आपको, जानिए कैसे

आपको यह बात जानकर शायद हैरानी होगे, लेकिन इस पौधे का शोध भी किया जा चुका है। जिससे यह बात सामने आई कि यह वास्तव में याददाश्त बढ़ाने के रूप में प्रभावी ढंग से काम करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकैसल एण्ड नॉर्थमबिया में मेडिक्लिनिकल प्लांट रिसर्च सेंटर ने एक अध्ययन किया। जिसमें अध्ययनकर्ताओं ने 18 से 37 साल की उम्र के 44 लोगों पर यह रिसर्च की। इनमें से कुछ लोगों को सेज के ऑयल कैप्सूल दिए गए और कुछ को प्लेसबो। इसके बाद उन्हें कुछ शब्द याद करने के लिए दिए गए। परिणाम में सामने आया कि जिन लोगों को ऑयल कैप्सूल दिया गया था, उनको ज्यादा शब्द याद थे।

इसके खाने से कोई साइट इफेक्ट भी नहीं है। रिसर्च के अनुसार सेज के पौधा एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है। जो फायदेमंद है,लेकिन इसका इस्तेमाल प्रोग्नेंट महिला को नही करना चाहिए।सेज के पत्तो का इस्तेमाल आप चाय में डालकर कर रोज पी सकते है या फिर इसके मार्केट में सेज ऑयल कैप्सूल मिलते है। वो ले सकते है। आप अपने सिर पर सेज ऑयल से मालिश कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप इसे सूप, पिज्जा और पास्ता आदि में टेस्ट के लिए यूज कर सकते हैं।

पढ़ें- इन भिखारियों में है दम.. मोटी इनकम ने बनाया मशहूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.