Move to Jagran APP

आपके घर में रखी ये 10 आम सी चीजें कभी भी आपकी जान ले सकती हैं

हम अपने घरों में बहुत सी ऐसी चीजों का सामना करते हैं जिससे इंसान की कभी भी मौत हो सकती है...

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 16 May 2016 06:54 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2016 07:06 PM (IST)
आपके घर में रखी ये 10 आम सी चीजें कभी भी आपकी जान ले सकती हैं

हमारे घर में कई चीजें होती हैं जो बहुत ही सामान्य सी लगती हैं। जैसे बेड, क्या खतरा हो सकता है बेड से? लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर साल कई लोग बेड से गिरने से अपनी जान गंवा देते हैं। जी हां! ऐसा भी होता है बॉस। और ऐसी कई चीजें हैं, जिनके नियमित या गलत इस्तेमाल से जान को खतरा हो सकता है। तो देखते हैं, कौन सी हैं वो वस्तुएं।

loksabha election banner

पढ़ें- दुनिया के 10 ऐसे रहस्य जिन्हें आज तक नहीं सुलझा पाया है कोई

1. फ्रेग्रेन्स

सेंट या डियो में Phthalates होते हैं और एक रिसर्च से पता चला है कि इसकी वजह से नवजात शिशुओं में असामान्य विकास होता है जो आगे जा कर हानिकारक हो सकता है।

2. ब्लीच

घर पर इस्तेमाल किये जाने वाले क्लीनर्स में ब्लीच होता है। अगर अमोनिया गैस के साथ इसका मिश्रण हो जाए तो वो जानलेवा साबित हो सकता है।

3. बेड

जानते हो, हर साल करीब 450 लोग बेड से गिरने से मर जाते हैं।

4. लेड पेंट

अगर आपका घर 1978 से पहले बना है तो आपको लेड पेंट से ख़तरा है। अगर पेंट दीवार पर लगा हुआ है तो कोई प्रॉब्लम नहीं, लेकिन अगर वो पपड़ी बन कर निकल रहा है तो उसकी भभकियां बहुत जहरीली हो सकती हैं।

5. छोटे पौधे

आपको ऐसा लगता होगा कि घर के अंदर रखे जाने वाले छोटे पौधे सुरक्षित होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कई पौधे विषैले हो सकते हैं और इसीलिए छोटे बच्चों को इनसे दूर रखना चाहिए।

6. सनस्क्रीन

धूप से बचाने वाली सनस्क्रीन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जिनसे गर्भवती महिलाओं को नुकसान हो सकता है और छोटे बच्चों के विकास में मुसीबत आ सकती है।

7. शैम्पू और लोशन

स्तन कैंसर के ट्यूमर में पाया जाने वाला केमिकल 'Parbens' शैम्पू और लोशन में भी होता है।

8. फफूंद

नमी से घर में लगने वाली फफूंद अगर ज़्यादा हो जाए तो ख़तरनाक हो सकती है. इससे एलर्जिक रिएक्शन, अस्थमा अटैक और कैंसर तक हो सकता है।

9. हेयर डाई

बालों को काला करने वाली हेयर डाई में 'Toulene' नाम का केमिकल होता है जिससे खून का कैंसर हो सकता है।

10. बाथटब

अगर आपके बाथरूम में बाथटब है तो ये जान लें कि हर साल 350 लोग बाथटब में गिर कर या किसी और कारण से अपनी जान गंवा देते हैं।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.