PreviousNext

रेशमी पन्नों पर सोने से लिखी गयी कुरान

Publish Date:Tue, 20 Dec 2016 10:22 AM (IST) | Updated Date:Tue, 20 Dec 2016 10:36 AM (IST)
रेशमी पन्नों पर सोने से लिखी गयी कुरान
एक महिला ने सिल्क के रेशमी पन्नों पर सोने-चांदी की स्याही से कुरान लिखकर एक नया इतिहास कायम किया है।

इस्लाम के धर्मग्रंथ कुरान को एक महिला ने रेशमी कपड़े पर सोने-चांदी से लिखा है। इस महिला ने रेशमी कपड़े के पन्नों पर कुरान लिखकर एक नया इतिहास बनाया है। इससे पहले कुरान को कभी किसी रेशमी कपड़े पर नही लिखा गया है।

अजरबैजान नामक स्थान पर रहने वाली ये महिला एक चित्रकार होने के साथ-साथ सजावटी सामान बनाने की शौकीन हैं। 33 वर्षीय इस महिला की ऐसी कारीगरी वाकई काबिले तारीफ है।

इस महिला ने यह कुरान 50 मीटर के कपड़े पर लिखी है तथा इस कुरान को लिखने में इस महिला ने 1500 मिलीलीटर सोने तथा चांदी की स्याही का प्रयोग किया है। रेशमी पारदर्शी पन्नों पर कुरान लिखने में इस महिला को 3 वर्ष का समय लगा।

इससे पहले भी कुरान को विभिन्न सामग्रियों पर लिखा जा चुका है लेकिन कभी रेशमी कपड़े पर नही लिखा गया। उन्होंने भाषाई शुद्धता के लिए तुर्किश प्रेसिडेंसी ऑफ रिलीजियस अफेयर्स की मदद भी ली। लिखने केबाद इस रेशम के कपड़े को 11.4 & 13 के पन्नों में तब्दील किया और 164 रेशमी पन्नों पर पूरी कुरान तैयार कर दी।

READ: गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिये चीन ने निकाला ये अनोखा तरीका

इस लड़की के अकाउंट में आए 31 करोड़, शॉपिंग में उड़ाये

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Artist writes the Holy Quran in gold on transparent silk sheets(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

इस गांव में महिलाओं के बाल होते हैं 7 फुट लंबे7 बेडरूम, 24 बाथरूम वाले 1.5 एकड़ में बने बिल गेट्स के बंगले की और भी है खासियत
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »