Move to Jagran APP

दाऊद का करीबी मोस्ट वांटेड टुंडा गिरफ्तार

अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम के करीबी देश के मोस्ट वांटेड आतंकी अब्दुल करीम टुंडा को दिल्ली पुलिस ने दबोचने में कामयाबी हासिल की है। 70 वर्षीय टुंडा को भारत-नेपाल सीमा पर वनबसा [महेंद्रनगर] से शुक्रवार अपराह्न तीन बजे गिरफ्तार किया गया। वह पिछले 1

By Edited By: Published: Sun, 18 Aug 2013 05:32 AM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2013 05:40 AM (IST)
दाऊद का करीबी मोस्ट वांटेड टुंडा गिरफ्तार

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम के करीबी देश के मोस्ट वांटेड आतंकी अब्दुल करीम टुंडा को दिल्ली पुलिस ने दबोचने में कामयाबी हासिल की है। 70 वर्षीय टुंडा को भारत-नेपाल सीमा पर वनबसा [महेंद्रनगर] से शुक्रवार अपराह्न तीन बजे गिरफ्तार किया गया। वह पिछले 19 सालों से दुनिया के कई देशों में सक्रिय रहकर भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था।

loksabha election banner

पढ़ें: चलती फिरती बम मशीन है टुंडा

26 नवंबर के चर्चित मुंबई आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को जिन 20 आतंकियों के नाम की सूची दी थी उनमें टुंडा का नाम सबसे ऊपर था। भारत का दावा था कि सूची में दर्ज आतंकी पाकिस्तान में छिपे हुए हैं और उन्हें उसे सौंपा जाए। इस सूची में लश्कर-ए-तैयबा का सरगना हाफिज सईद, जैश-ए-मुहम्मद का प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम जैसे बड़े आतंकियों के नाम हैं।

दाउद के सहयोगी इकबाल मिर्ची की मौत

दिल्ली लाए गए टुंडा का सीधा संबंध लश्कर-ए-तैयबा सरगना हाफिज सईद से रहा है। वह भारत में विभिन्न स्थानों पर हुए 40 बम विस्फोटों की घटनाओं के लिए जिम्मेदार माना जाता है। उस पर अकेले दिल्ली में 21 मामले लंबित हैं। टुंडा को लश्कर-ए-तैयबा का विस्फोटक विशेषज्ञ माना जाता है।

लश्कर-ए-तैयबा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सन 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों और दिल्ली में सन 1997 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश, पानीपत, सोनीपत, लुधियाना, सूरत, गुलबर्गा व हैदराबाद में हुए बम विस्फोटों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। पुलिस को शक है कि टुंडा जम्मू-कश्मीर में हुई कई वारदातों से भी जुड़ा था।

पढ़ें: देश को कई घाव दिए आतंकी टुंडा ने

दिल्ली में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान भी दिल्ली में बम विस्फोटों की साजिश टुंडा ने रची थी लेकिन उसके गिरोह के एक शख्स के पकड़े जाने के कारण साजिश का भंडाफोड़ हो गया था। उसे शनिवार को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करके तीन दिन की पुलिस रिमांड पर ले लिया गया है।

पढ़ें: मामूली चोरियां करने वाला टूंडा बन गया आतंकी

अब्दुल कुद्दूस नाम से पाकिस्तानी पासपोर्ट

टुंडा अब्दुल कुद्दूस नाम से बने पाकिस्तानी पासपोर्ट का इस्तेमाल करता था। इसकी पुष्टि करते हुए दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बताया कि यह पासपोर्ट गत 23 जनवरी, 2013 को पाकिस्तान सरकार ने जारी किया था।

आसानी से बम तैयार करने में माहिर

पुलिस सूत्रों के अनुसार टुंडा आसानी से उपलब्ध होने वाले सामान से बम बनाने में माहिर है। वह यूरिया, नाइट्रिक एसिड, पोटैशियम क्लोराइड, नाइट्रो बेंजीन और चीनी के इस्तेमाल से बम बनाने में सिद्धहस्त माना जाता है। इसी तरह के आसानी से बम बनाने का प्रशिक्षण वह नौजवानों को देता था। आतंक के रास्ते पर चलने से पहले टुंडा ने बढ़ईगीरी, कबाड़ कारोबारी और कपड़ा व्यवसायी के रूप में भी काम किया था।

बम बनाते समय उड़ गया था हाथ

एक बम बनाने के दौरान हुई दुर्घटना में ही उसके एक हाथ का हिस्सा उड़ गया था। उसी दुर्घटना के बाद उसे टुंडा के नाम से जाना जाने लगा। टुंडा का जन्म दिल्ली के दरियागंज इलाके में सन 1943 में हुआ था। उसके पिता धातुओं को पिघलाने और उनसे नई वस्तुओं को बनाने का धंधा करते थे।

खुफिया एजेंसियां पीछे पड़ी थीं

दिल्ली पुलिस के सूत्र की ओर से पहले यह खबर भी चर्चा में आई कि टुंडा को खाड़ी के किसी देश से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया है। एक अन्य चर्चा यह भी उड़ी कि टुंडा ने करीब दस दिन पहले पाकिस्तान का कराची शहर छोड़ा था और दुबई होता हुआ काठमांडू पहुंचा था।

भारतीय खुफिया एजेंसी दुबई से ही उसके पीछे लग गई थीं। उन्होंने सूचना को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से साझा किया और उसी के बाद शुक्रवार को नेपाल सीमा से टुंडा को गिरफ्तार कर लिया गया। पाकिस्तान और बांग्लादेश में टुंडा हाफिज सईद के अतिरिक्त जकी उर रहमान लखवी, वाधवा सिंह, रतनदीप सिंह, अब्दुल अजीज उर्फ बड़ा सज्जाद आदि के साथ मिलकर काम करता था। उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल ने सन 1996 में रेड कार्नर नोटिस जारी किया था।

टुंडा के बारे में पुख्ता जानकारी फरवरी, 1998 में दिल्ली के सदर बाजार रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार उसके दो बांग्लादेशी शार्गिदों से पूछताछ में मिली। उसी के बाद से खुफिया एजेंसियां टुंडा की फिराक में थीं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.