Move to Jagran APP

अब पेट्रोल भरवाते ही पकड़ा जाएगा चोरी का वाहन

अब चोरी हुआ वाहन पेट्रोल-डीजल भरवाते ही पकड़ा जाएगा। डीजल-पेट्रोल चोरी पर भी रोक लग सकेगी। भारत पेट्रोलियम ने अपने ग्राहकों के लिए इस प्रकार की सुविधा शुरू की है। भारत पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप से गाड़ी में पेट्रोल-डीजल भरवाते ही मालिक को मोबाइल पर एसएमएस जाएगा, जिसमें तेल की

By Sachin kEdited By: Published: Mon, 16 Feb 2015 01:47 AM (IST)Updated: Mon, 16 Feb 2015 01:55 AM (IST)

जागरण संवाददाता, जयपुर। अब चोरी हुआ वाहन पेट्रोल-डीजल भरवाते ही पकड़ा जाएगा। डीजल-पेट्रोल चोरी पर भी रोक लग सकेगी। भारत पेट्रोलियम ने अपने ग्राहकों के लिए इस प्रकार की सुविधा शुरू की है। भारत पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप से गाड़ी में पेट्रोल-डीजल भरवाते ही मालिक को मोबाइल पर एसएमएस जाएगा, जिसमें तेल की मात्रा, राशि व लोकेशन का उल्लेख होगा।

loksabha election banner

एसएमएस मिलते ही गाड़ी मालिक संबंधित पुलिस थाने में रिपोर्ट देकर चोरी गए वाहन की लोकेशन बता सकेंगे। उनके चालक ने कितने का पेट्रोल-डीजल गाड़ी में डलवाया? इसका पता भी चल जाएगा।

जानकारी के अनुसार, भारत पेट्रोलियम कंपनी एसएमएस अलर्ट सुविधा के तहत अपने सभी पेट्रोल पंपों को नो प्रिंटिंग, नो डिस्पोजल (एनपीएनडी) प्रोग्राम से जोड़ रही है। इसके तहत कोई भी वाहन अगर तेल भरवाता है तो कर्मचारियों को उसका ऑनलाइन बिल अनिवार्य रूप से निकालना होगा। अगर बिल प्रिंट नहीं किया जाता है तो वाहन के लिए ईंधन नहीं निकलेगा।

यदि इस प्रोग्राम में कर्मचारी छेड़खानी करते हैं तो इसकी तत्काल सूचना एसएमएस के रूप में अधिकारियों तक पहुंचेगी। भारत पेट्रोलियम के राजस्थान में सेल्स अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि कंपनी की ओर से रजिस्टे्रशन सुविधा निशुल्क है।

इसके लिए ग्राहक को वाहन नंबर व मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन भारत पेट्रोलियम के किसी भी पेट्रोल पंप पर कराना होगा। जैसे ही पंप पर रजिस्ट्रेशन होगा, उसकी डिटेल कंपनी को भेज दी जाएगी। इसके बाद देशभर में कहीं भी भारत पेट्रोलियम के पंप से तेल भरवाने पर मालिक को एसएमएस भेजा जाएगा।

पढ़ेंः पेट्रोलियम मंत्री के नाम से दो फर्जी गैस कनेक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.