Move to Jagran APP

दंगामुक्त सपनों का प्रदेश बनेगा यूपी: योगी

यूपी के सीएम योगी ने कांग्रेसी नेताओं की दुखती रग पर हाथ रखते हुए याद दिला दिया कि जनता ने राहुल और अखिलेश की जोड़ी को नकार दिया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 08:10 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 12:05 AM (IST)
दंगामुक्त सपनों का प्रदेश बनेगा यूपी: योगी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रदेश के बाद पूरे देश को संदेश देने का इससे अच्छा अवसर कोई दूसरा नहीं हो सकता था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे पहचानते हुए बतौर सांसद लोकसभा में अपना विदाई भाषण कुछ इसी अंदाज में दिया। स्पष्ट भाषा, ठोस आंकड़े और चुटीले लहजे में उन्होंने यह भी बता दिया कि अब तक प्रदेश वहां की सरकारों के कारण पिछड़ा रहा है और दंगे इसलिए हुए क्योंकि इसे रोकने की मंशा नहीं रही। परोक्ष रूप से उन्होंने उन आलोचकों को जवाब दिया जो योगी की कट्टर हिंदूवादी छवि को लेकर डर जता रहे हैं तो कांग्रेसी नेताओं की दुखती रग पर हाथ रखते हुए उन्होंने यह याद दिला दिया कि जनता ने राहुल और अखिलेश की जोड़ी को नकार दिया।

loksabha election banner

मंगलवार को सरकार और पार्टी के नेताओं से मुलाकात के बाद योगी लोकसभा पहुंचे। 1998 से लगातार गोरखपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे योगी का यह आखिरी भाषण था। उन्होंने बड़े सलीके से इस विदाई भाषण को नई पारी की शुरूआत का भी भाषण बना लिया। उन्होंने ललकारते हुए कहा- 'पांच साल में प्रदेश में सैंकड़ों दंगे हुए लेकिन जिस पूर्वाचल से मैं आता हूं वहां एक भी नहीं हुआ, अब पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं भी दंगा नहीं होगा।' फिर विकास की बात आई तो उन्होंने दावा किया कि 'यूपी प्रधानमंत्री के सपनों का प्रदेश होगा।' उन्होंने कहा कि सरकार सबके लिए होगी, किसी जाति या समुदाय के लिए नहीं होगी।' राज्य की बिगड़ी दशा का विस्तार से जिक्र करते हुए योगी ने अपनी नवगठित सरकार की प्राथमिकताएं गिनाईं।

यह भी पढ़ें-  ...जब योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम भी यूपी के लड़के

मुख्यमंत्री योगी ने जहां गोरखपुर के सांसद के तौर पर अपनी उपलब्धियां गिनाई वहीं राज्य के मुख्यमंत्री की प्राथमिकताएं बताईं। उन्होंने लोकसभा में भाजपा के सहयोगी दलों के साथ विपक्ष के सदस्यों को भी उत्तर प्रदेश आने का न्यौता दिया। प्रदेश की ध्वस्त शासन प्रणाली को दुरुस्त करने के बारे में मुख्यमंत्री योगी ने जोर देकर कहा 'उत्कृष्ट सुशासन प्रणाली होगी। राज्य को भ्रष्टाचार, अराजकता, दंगा और गुंडामुक्त बनाया जाएगा।' विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा ने इन्हीं मुद्दों पर राज्य सरकार पर निशाना साधा था। राज्य में महिलाओं के साथ होने वाली ज्यादती और अपराध पर योगी ने कहा महिलाओं की सुरक्षा का इतना पुख्ता बंदोबस्त किया जाएगा कि 'बहनों को अब किसी से सुरक्षा की गुहार नहीं लगानी पड़ेगी।'

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट की सलाह, बातचीत से हल करें अयोध्या मसला

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या बंद होते उद्योग धंधे और बढ़ती बेरोजगारी के बारे में मुख्यमंत्री योगी ने कहा राज्य में विकास का ऐसे मॉडल बनायेंगे, जिससे अब यूपी के नौजवानों को नौकरियों के लिए कहीं और पलायन नहीं करना पड़ेगा।' पिछली सरकार कामकाज पर तीखी टिप्पणी करने के अंदाज में उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने राज्य को दो लाख करोड़ रुपये दिये थे, लेकिन केवल 78 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जा सके थे। विकास विरोधी लोगों के लिए यूपी का यह जनादेश तमाचा है। हम सबका साथ सबका विकास की तर्ज पर शासन करेंगे। हर जाति व हर वर्ग के विकास के लिए काम करेंगे।

यह भी पढ़ें- चार लघु फिल्मों के जरिये रैगिंग के दुष्प्रभाव बताएगा यूजीसी

गोरखपुर की खराब छवि को संवारने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अब वहां एक व्यापारी को गुंडा टैक्स नहीं देना पड़ता। अब यही व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू होगी। गोरखपुर का सांसद होने के नाते उपेक्षित पूर्वी उत्तर प्रदेश की सदन में बात हमेशा रखी। मैं लगातार सदन में चिल्लाता था। पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिमागी बुखार से मरने वाले 90 फीसद बच्चे दलित और अल्पसंख्यक समुदाय के थे, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं था। मुझे इसका बहुत दर्द था। प्रधानमंत्री मोदी ने गोरखपुर में एम्स स्थापित कर दिया। बंद पड़े खाद कारखाने को चालू करने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.